कॉर्नेल विश्वविद्यालय छात्रवृत्ति

1 minute read
कॉर्नेल विश्वविद्यालय छात्रवृत्ति

कॉर्नेल विश्वविद्यालय प्रतिष्ठित आइवी लीग विश्वविद्यालयों का एक हिस्सा है और इसमें स्वीकृति दर भी उच्च है। टॉप आइवी लीग विश्वविद्यालयों का हिस्सा बनना वास्तव में गर्व की बात है और कॉर्नेल विश्वविद्यालय उन टॉप यूनिवर्सिटीज में शामिल है, जहाँ छात्र एडमिशन लेने का सपना देखते हैं। कॉर्नेल विश्वविद्यालय की सबसे विशिष्ट विशेषता इसके स्टूडेंट्स हैं, जो 116 देशों से आते हैं। आपको जानकर खुशी होगी, कॉर्नेल विश्वविद्यालय मेधावी छात्रों को कोर्स में प्रवेश प्रक्रिया से लेकर अध्ययन की लागत के प्रबंधन हेतु एक उचित वित्तीय सहायता प्रदान करता है। यदि आप भी कॉर्नेल विश्वविद्यालय में पढ़ने की इच्छा रखते हैं और कॉर्नेल विश्वविद्यालय की छात्रवृत्ति के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस ब्लॉग को पूरा अवश्य पढ़ें।

यूनिवर्सिटीकॉर्नेल विश्वविद्यालय
प्रकारप्राइवेट रिसर्च यूनिवर्सिटी
इस्टैबलिश्ड होने का साल1865
लोकेशनइथाका, न्यूयॉर्क,  यूएसए 
नंबर ऑफ केंपस4
एक्सेप्टेंस रेट10.85%
एप्लीकेशन शुल्क$80 (INR 6,339)
अंग्रेजी भाषा की आवश्यकताIELTS: 7.0
TOEFL iBT: 100
TOEFL  PBT: 600

कॉर्नेल विश्वविद्यालय में पढ़ाई क्यों करें?

आइए कॉर्नेल विश्वविद्यालय को चुनने के कुछ कारण और वहां की सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानते हैं:

  • शिक्षा: कॉर्नेल विश्वविद्यालय में आप आर्ट्स से लेकर साइंस तक किसी भी कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। कॉर्नेल विश्वविद्यालय में एक ही जगह आपको सभी कोर्सेस उपलब्ध हो जायेंगे। कॉर्नेल विश्वविद्यालय की इस विशेषता के करना यह स्टूडेंट्स के द्वारा बेहद पसंद किया जाता है। 
  • स्कॉलरशिप प्रोग्राम: कॉर्नेल विश्वविद्यालय यह भी सुनिश्चित करता है कि आर्थिक समस्या के कारण कोई भी योग्य छात्र पीछे न रहे। इसके लिए यह अपने छात्रों को स्कॉलरशिप प्रोग्राम के ज़रिए मदद करता है।
  • अनंत अवसर: कॉर्नेल विश्वविद्यालय अवसरों की एक विविध और अंतहीन सूची प्रदान करता है। यहाँ आप पढ़ाई और रिसर्च के साथ-साथ बेसबॉल हॉल ऑफ फ़ेम, वाशिंगटन, डीसी में होलोकॉस्ट संग्रहालय और अनगिनत अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर मुफ़्त में जाने की सुविधा उपलब्ध है।
  • टॉप यूनिवर्सिटी: यूएस न्यूज ने सर्वश्रेष्ठ बिजनेस स्कूलों में कॉर्नेल यूनिवर्सिटी को 15वें स्थान पर रखा है। वहीं क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग 2022 ने इसे 21वां स्थान प्रदान किया है, वहीं टाइम्स हायर एजुकेशन 2022 के आकड़ों के अनुसार यह 22वें स्थान पर आती है।

कॉर्नेल विश्वविद्यालय में ट्यूशन और रहने का खर्च

यदि आप कॉर्नेल विश्वविद्यालय में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं, तो ट्यूशन लागत और रहने के खर्च का बजट और उसके अनुसार प्रबंधन करना बहुत महत्वपूर्ण है।

अध्ययन की लागत

अलग-अलग कोर्स के लिए ट्यूशन फीस अलग-अलग है। लेकिन नीचे दी गई तालिका में निम्नलिखित डिग्री का अध्ययन करने की मात्रा का उल्लेख है जो $ 114,632 (INR 85-90 लाख) तक हो सकती है।

डिग्रीहर साल का ट्यूशन शुल्क INR में
अंडरग्रेजुएट$60,595 INR 45-50 लाख 
ग्रैजुएट स्कूल$20,800 – $29,500INR 15-16 लाख–INR 22-23 लाख 
प्रोफेशनल डिग्री$39,466 – $114,632INR 29-30 लाख–INR 85-86 लाख 

कॉर्नेल विश्वविद्यालय में पढ़ाई के दौरान रहन-सहन में लगने वाले खर्च को जानने के लिए आप Cost of Living Calculator की सहायता ले सकते हैं।

छात्रवृत्ति

कई अनुदान और छात्रवृत्तियां हैं जो कॉर्नेल ग्रेजुएट छात्रों को प्रदान की जाती हैं। इन छात्रवृत्तियों में आवेदन करने से पहले, छात्रों को यह ध्यान रखना चाहिए कि:

  • कॉर्नेल में कोई योग्यता सहायता या एथलेटिक छात्रवृत्ति प्रदान नहीं की जाती है। सभी अनुदान सहायता केवल आवश्यकता आधारित है।
  • छात्रों को दी जा सकने वाली उपहार सहायता की कोई न्यूनतम या अधिकतम राशि नहीं है।
  • बाहरी छात्रवृत्तियां सहायता पैकेज के ऋण या कार्य घटकों को बदलने के लिए पात्र हैं, लेकिन बाहरी छात्रवृत्तियां माता-पिता के योगदान को कम नहीं करती हैं।
  • क्या आपने INR 5,00,000 की लोकप्रिय Leverage Edu स्कॉलरशिप के बारे में सुना है? जी हाँ, आपने सही पढ़ा, Leverage Edu विशेष रूप से भारतीय छात्रों के लिए एक विदेशी छात्रवृत्ति की पेशकश कर रहा है। अभी आवेदन करें।

विदेश में आपके सभी अध्ययन आवश्यकताओं के लिए Leverage Edu App डाउनलोड करें।

कॉर्नेल विश्वविद्यालय अनुदान

वित्तीय जरूरतों वाले छात्रों के लिए कॉर्नेल अनुदान उपलब्ध हैं। सहायता कई स्रोतों से आती है जैसे विश्वविद्यालय बंदोबस्ती, पूर्व छात्र उपहार, और एक सामान्य निधि। आवेदन करने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें:

  • अनुदान की कोई न्यूनतम या अधिकतम राशि नहीं है।
  • अनुदान सहायता प्राप्तकर्ताओं के लिए कोई मानक “आय वर्ग” या कट-ऑफ नहीं है।
  • पात्रता मामला-दर-मामला आधार पर निर्धारित की जाती है।
  • गैर-विश्वविद्यालय निधि, कार्य-अध्ययन और ऋण के बाद कॉर्नेल विश्वविद्यालय अनुदान प्रदान किया जाता है।
  • जब छात्र वित्तीय सहायता के लिए आवेदन करते हैं तो इन निधियों के लिए स्वचालित रूप से विचार किया जाता है; उन्हें कोई अलग आवेदन प्रक्रिया करने की आवश्यकता नहीं है।

*कृपया ध्यान दें कि अंतरराष्ट्रीय छात्र जिन्होंने अपने आवेदनों पर संकेत दिया है कि वे वित्तीय सहायता के लिए आवेदन नहीं करेंगे, वे कॉर्नेल विश्वविद्यालय में स्नातक छात्रों के रूप में किसी भी समय वित्तीय सहायता के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।

संपन्न छात्रवृत्ति

जो छात्र कॉर्नेल विश्वविद्यालय अनुदान के लिए पात्र हैं, वे भी नामांकित छात्रवृत्ति प्राप्त करने के पात्र हो सकते हैं। संपन्न छात्रवृत्तियां उन व्यक्तियों द्वारा स्थापित की जाती हैं जो कॉर्नेल और उसके छात्रों के बारे में गहराई से परवाह करते हैं। कुछ दानदाता कॉर्नेल के पूर्व छात्र हैं, जो स्वयं छात्र सहायता के लाभार्थी थे। इसे भी ध्यान में रखें:

  • संपन्न छात्रवृत्ति, प्रदान की गई वित्तीय सहायता की कुल राशि को नहीं बदलती है।
  • संपन्न छात्रवृत्ति के माध्यम से प्रदान की जाने वाली धनराशि किसी भी कॉर्नेल अनुदान या स्वयं सहायता घटक (ऋण और कार्य-अध्ययन) की राशि को फंड प्रतिबंधों के आधार पर, डॉलर के लिए डॉलर के आधार पर प्रतिस्थापित करती है।
  • छात्रवृत्ति उन छात्रों को प्रदान की जाती है जो प्रत्येक फंड के लिए विशिष्ट मानदंडों को पूरा करते हैं।
  • जब छात्र वित्तीय सहायता के लिए आवेदन करते हैं तो इन निधियों के लिए स्वचालित रूप से विचार किया जाता है।
  • चयन की प्रक्रिया दाता के मानदंडों के आधार पर छात्रों के मैच पर निर्भर करती है। 

*जो छात्र कॉर्नेल में अध्ययन के अपने ग्रेजुएशन कोर्स के दौरान किसी भी समय वित्तीय सहायता की आवश्यकता का अनुमान लगाते हैं, वे प्रवेश के लिए आवेदन करते समय सहायता के लिए आवेदन कर सकते हैं।

टाटा छात्रवृत्ति

टाटा छात्रवृत्ति किसी भी समय लगभग 20 विद्वानों / छात्रों का समर्थन करती है और यह सुनिश्चित करती है कि उत्कृष्ट भारतीय छात्रों को उनकी वित्तीय परिस्थितियों की परवाह किए बिना कॉर्नेल तक पहुंच प्राप्त हो। छात्रवृत्ति प्रतिवर्ष प्रदान की जाती है। टाटा छात्रवृत्ति के प्राप्तकर्ता कॉर्नेल विश्वविद्यालय में अपने ग्रेजुएशन अध्ययन की अवधि के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त करते हैं।

क्या आप जानते हैं कि कॉर्नेल विश्वविद्यालय भारत के सबसे प्रभावशाली उद्योगपति और परोपकारी रतन टाटा का अल्मा मेटर है। 

कॉर्नेल विश्वविद्यालय में छात्रवृत्ति किसे मिलेगी? 

कॉर्नेल विश्वविद्यालय में टाटा छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए, छात्र को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • भारत में माध्यमिक विद्यालय में भाग लेना चाहिए।
  • एक ग्रेजुएट छात्र के रूप में कॉर्नेल में प्रवेश की पेशकश की जानी चाहिए, हालांकि, निम्नलिखित को स्वीकार किए गए योग्य छात्रों को वरीयता दी जाएगी
    • कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर, आर्ट एंड प्लानिंग
    • इंजीनियरिंग कॉलेज
    • व्यवसाय के कॉर्नेल एससी जॉनसन कॉलेज में एप्लाइड अर्थशास्त्र और प्रबंधन प्रमुख
    • जैविक विज्ञान, भौतिक विज्ञान, और अन्य “कठिन” विज्ञान, सामाजिक विज्ञान में कॉलेज
  • आवश्यकता-आधारित वित्तीय सहायता के लिए पात्र होना चाहिए

कॉर्नेल विश्वविद्यालय छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कैसे करें?

जरूरत-आधारित वित्तीय सहायता चाहने वाले आवेदकों से कॉर्नेल विश्वविद्यालय में प्रवेश के समय अपनी आवश्यकताओं को व्यक्त करने का आग्रह किया जाता है।  

  • वित्तीय सहायता/छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए, अंतरराष्ट्रीय छात्रों को कॉर्नेल विश्वविद्यालय में कॉलेज छात्रवृत्ति सेवा (सीएसएस) प्रोफ़ाइल को पूरा करना चाहिए। 
  • छात्रवृत्ति/वित्तीय सहायता के लिए आवेदन करते समय और सीएसएस प्रोफाइल को पूरा करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज रखने चाहिए:
  • कर विवरणी
  • W-2 फॉर्म/वर्तमान आय का रिकॉर्ड
  • कर रहित आय और लाभों का रिकॉर्ड
  • संपत्ति और बैंक विवरण

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें।

आवश्यक दस्तावेज

कॉर्नेल विश्वविद्यालय छात्रवृत्ति के लिए जो आवश्यक दस्तावेज हैं वह नीचे दिए गए हैं-

वीजा पाने के लिए भी हमारे Leverage Edu  विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

अन्य प्रमुख छात्रवृत्तियां

कई अन्य छात्रवृत्तियां हैं, जो भारतीय छात्र कॉर्नेल विश्वविद्यालय में अध्ययन करना चाहते हैं, इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

फुलब्राइट छात्रवृत्ति

ये छात्रवृत्ति पीजी और शोध छात्रों को प्रदान की जाती है। फुलब्राइट स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाला छात्र एक अंतरराष्ट्रीय छात्र होना चाहिए और उसे पीजी या शोध अकादमिक कार्यक्रम करना चाहिए। विभिन्न कोर्सेज के लिए छात्रवृत्ति लाभ और अनुदान अलग-अलग हैं।

अंतरराष्ट्रीय विकास छात्रवृत्ति के लिए ओपेक फंड

छात्र भारत जैसे विकासशील देशों का नागरिक होना चाहिए। छात्र को एक प्रासंगिक यूजी और पीजी कार्यक्रम का अनुसरण करना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय विकास छात्रवृत्ति के लिए ओपेक फंड छात्रों को पूर्ण-ट्यूशन शुल्क और आंशिक जीवन व्यय प्रदान करता है।

जेएन टाटा एंडोमेंट स्कॉलरशिप

छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाला छात्र भारत का नागरिक होना चाहिए। यह छात्रवृत्ति उन भारतीय छात्रों को प्रदान की जाती है जो पोस्टग्रेजुएशन कार्यक्रम करना चाहते हैं। छात्र को अपने ग्रेजुएशन कार्यक्रम में कम से कम 65% अंक प्राप्त करने चाहिए।

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं।

FAQs

कॉर्नेल विश्वविद्यालय में कुछ लोकप्रिय कोर्स कौन से हैं?

कॉर्नेल विश्वविद्यालय में पेश की जाने वाली कुछ लोकप्रिय कोर्स में इंजीनियरिंग, व्यवसाय, प्रबंधन, मार्केटिंग और विज्ञान हैं।

कॉर्नेल विश्वविद्यालय की क्यूएस रैंकिंग क्या है?

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 द्वारा कॉर्नेल विश्वविद्यालय को #22 स्थान दिया गया है।

क्या कॉर्नेल विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए इंटरव्यू की आवश्यकता है?

कॉर्नेल विश्वविद्यालय में कुछ प्रोग्राम्स के लिए इंटरव्यू की आवश्यकता होती है। यदि कोई उम्मीदवार योग्यता के मानदंडों को पूरा नहीं करता है, तो निश्चित रूप से विश्वविद्यालय इंटरव्यू के लिए बुलाता है। यदि उम्मीदवार किसी अन्य देश से है, तो ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इंटरव्यू लिया जाता है।

कॉर्नेल विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के लिए न्यूनतम IELTS स्कोर आवश्यकताएं क्या हैं?

कॉर्नेल विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल करने के लिए, अंतरराष्ट्रीय छात्रों का समग्र IELTS स्कोर 7. 5 या उससे अधिक होना चाहिए।

क्या सप्लीमेंटल अंतरराष्ट्रीय छात्र फॉर्म जमा करने के लिए कोई शुल्क आवश्यक है? 

एडमिशन सप्लीमेंटल जमा करने के बाद, आवेदक को उनके I-20 या DS-2019 फॉर्म की शिपिंग के खर्चों को कवर करने के लिए 30 USD(INR 20-25 हजार) शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा जा सकता है। 

क्या आप विदेश में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं, लेकिन सुनिश्चित नहीं हैं कि शुरुआत कहाँ से करें? आवेदन से लेकर वीज़ा प्रक्रिया तक शुरू से अंत तक सहायता के लिए हमारे Leverage Edu से संपर्क करें। हमें 1800 57 2000 पर कॉल करें और आज ही अपना 30 मिनट का मुफ़्त परामर्श सत्र बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*