जानिए क्या है मध्‍यप्रदेश ट्राइबल अफेयर आटोमेशन सिस्‍टम (MPTAAS)

1 minute read
MPTAAS

आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण, अक्सर पिछड़े वर्ग के छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं। ऐसी स्थितियों में फंसे छात्र छात्रवृत्तियों की मदद ले सकते हैं और बेहतरीन शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। Madhya Pradesh Tribal Affairs Automation System (MPTAAS) छात्रों के लिए एक ऐसा विकल्प है जो मध्य प्रदेश राज्य के होनहार छात्रों को विभिन्न वित्तीय सहायता प्रदान करता है। इस ब्लॉग में, हम MPTAAS (आदिम जाति कल्याण विभाग छात्रवृत्ति) और MP Tribal से संबंधित सभी जानकारी के बारे में विस्तार से बताएंगे।

उससे पहले MPTAAS से जुड़ी कुछ प्रमुख जानकारी के लिए नीचे दिए गए टेबल को देख सकते हैं।

छात्रवृत्तिMPTAAS
आर्गेनाइजरआदिवासी कल्याण विभाग
राज्यमध्य प्रदेश में
किसके लिए हैमध्य प्रदेश में SC, ST छात्रों के लिए
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.tribal.mp.gov.in/MPTAAS
https://youtu.be/h74-vwJGHbY
Courtesy: MPTAAS

जानिए MPTAAS क्या है?

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के आदिम जाति और अनुसूचित जाति के ऐसे छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है जो अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से शिक्षा पाने में असमर्थ हैं। मध्य प्रदेश (एमपी) देश का ऐसा राज्य है,जहाँ हर पांचवा व्यक्ति अनुसूचित जनजाति वर्ग से है। आपको बता दें कि एमपी में अनुसूचित जनजाति की जनसंख्‍या लगभग 7.27 करोड़ है (2011 की जनगणना के अनुसार) जो राज्‍य की कुल जनसंख्‍या का लगभग 21.10 प्रतिशत है, इन वर्गों के कल्याण एवं विकास के लिए मध्य प्रदेश आयोजना का लगभग 21.10 प्रतिशत हिस्सा अनुसूचित जनजाति उपयोजना के तहत अलग से प्रावधान किया गया है।

आदिम जाति कल्याण विभाग का उद्देश्य

MPTAAS (मध्‍यप्रदेश ट्राइबल अफेयर आटोमेशन सिस्‍टम) छात्रवृत्ति राज्य में SC, ST के छात्रों के शिक्षा अधिकार को बढ़ावा देती है। यह MP आदिवासी छात्रवृत्ति इन छात्रों की आर्थिक समस्या को दूर कर सामाज में आगे बढ़ते हुए शिक्षा का लाभ उठाने में मदद करती है।

MPTAAS छात्रवृत्ति का उद्देश्य

मध्‍यप्रदेश ट्राइबल अफेयर आटोमेशन सिस्‍टम छात्रवृत्ति का उद्देश्य पिछड़े और आरक्षित वर्ग के छात्रों को समान अवसर प्रदान करना है। एमपी ट्राइबल यह वित्तीय सहायता प्रदान करता है, जिसका मूल्य उन भिन्न प्रोग्राम्स या कोर्सेज के आधार पर तय होता है जो एक छात्र पढ़ना चाहता है। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमज़ोर छात्र पुरस्कार विजेता के रूप में चयनित होने पर अपने सपनों को साकार करने के लिए अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

MPTAAS के लिए योग्यता

इस छात्रवृत्ति का लाभ उठाने की इच्छा रखने वाले छात्रों को कुछ निर्धारित आवश्यकताओं का पालन करना होता है।आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले पूर्ण योग्यता से गुजरना महत्वपूर्ण है। आवेदन फॉर्म भरने से पहले आवेदन में दी गई सभी जानकारियों और शर्तों को ध्यान से पढ़ें। आवेदन में किसी भी प्रकार की गलती होने पर आपकी आवेदन अस्वीकार की जा सकती हैं। एमपी ट्राइबल और MPTAAS छात्रवृत्ति के लिए योग्यता निम्नलिखित हैं:

  • MPTAAS (मध्‍यप्रदेश ट्राइबल अफेयर आटोमेशन सिस्‍टम) एमपी ट्राइबल छात्रवृत्ति विशेष रूप से कक्षा 11वीं, 12वीं, कॉलेज के साथ-साथ पीएचडी छात्रों को भी दी जाती है।
  • केवल SC और ST आरक्षित वर्ग के छात्र ही छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • वह छात्र जो मेडिकल साइंस या इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाने चाहते है। वह भी इस छात्रवृत्ति के लिए योग्य होते हैं।
  • कैंडिडेट मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है। 
  • आवेदन करने वाले SC या ST कैंडिडेट्स की पारिवारिक आय INR 6 लाख प्रति वर्ष कम से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक के माता-पिता किसी भी सरकारी सेवा में कार्यरत या नियुक्त नहीं होने चाहिए।

MPTAAS के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

आदिम जाति कल्याण विभाग छात्रवृत्ति के लिए योग्यता को पूरा करने के बाद आवेदन फॉर्म को जमा करना पड़ता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आदिम जाति कल्याण विभाग छात्रवृत्ति की आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है और इसके लिए कोई आवेदन फीस जमा नहीं करनी होती है। नीचे दिए गए पॉइंट्स आवेदन फॉर्म को ठीक से भरने में आपकी मदद करेंगे-

Mp tribal, आदिम जाति कल्याण विभाग scholarship
  • MPTAAS की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग-इन करें। न्यू रजिस्ट्रेशन के लिए को छात्रों को न्यू बेनेफिशरी प्रोफाइल की लिंक पर क्लिक करके एक अकाउंट बनाना होगा ।
  • अपने अकाउंट के माध्यम से सभी आवश्यक जानकारी सावधानीपूर्वक भरें और उन्हें क्रॉस-चेक करें। 
  • एक बार जब आप अपनी जानकारी को check कर लेते हैं, तो फॉर्म जमा करें। 

आवश्यक दस्तावेज

MPTAAS ( मध्‍यप्रदेश ट्राइबल अफेयर आटोमेशन सिस्‍टम) छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करते समय आपकी योग्यता के प्रमाण के रूप में आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज जमा करने होंगे। सुनिश्चित करें कि आप निम्लिखित दस्तावेजों की स्पष्ट स्कैन्ड कॉपी अपलोड करें: 

  1. वर्तमान कक्षा उत्तीर्ण प्रमाण पत्र 
  2. छात्रों और अभिभावकों का आधार कार्ड
  3. सत्यापित जाति प्रमाण पत्र
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. ट्रांसफर सर्टिफिकेट
  6. करंट बैंक खाते की पासबुक
  7. डोमिसाइल सर्टिफिकेट

MPTAAS बेनेफिशरी रजिस्ट्रेशन

यदि आप बेनेफिशरी या हितग्राही प्रोफाइल के रूप में रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं, तो आप अंडर tribal.mp.gov.in लिंक पर जा सकते हैं।

Courtesy: https://www.tribal.mp.gov.in/PMS/Registration/BeneficiaryRegistration/PersonalDetail
Mp tribal, आदिम जाति कल्याण विभाग scholarship
Courtesy: https://www.tribal.mp.gov.in/PMS/Registration/BeneficiaryRegistration/PersonalDetail

बेनेफिशरी रजिस्ट्रेशन के लिए मुख्य डिटेल्स इस प्रकार हैं:

  • निजी जानकारी (नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम, लिंग, पता, मोबाइल नंबर, वैवाहिक स्थिति, ईमेल पता, जाति प्रमाणन जानकारी, जाति प्रमाण पत्र संख्या)
  • जाति और समग्र
  • आय घोषणा 
  • स्वदेशी घोषणा 
  • प्रोफ़ाइल समीक्षा (रिव्यु) 
https://youtu.be/h74-vwJGHbY
Courtesy: MPTAAS Tribal MP

MPTAAS स्कॉलरशिप ग्रांट

चूंकि छात्रवृत्ति छात्रों के ग्रांट्स को वित्तीय सहायता प्रदान करने का प्रयास करती है, इसलिए उन्हें दी जाने वाली राशि उनकी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार भिन्न होती है। आदिम जाति कल्याण विभाग छात्रवृत्ति के तहत छात्रों को दी जाने वाली राशि नीचे दी गई है: 

प्रकारहॉस्टलडे-स्कॉलर 
ग्रुप I
मेडिकल, इंजीनियरिंग, डिग्री/पोस्ट ग्रेजुएट, मैनेजमेंट, M Phil, PhD,आदि
1,500/- 550/-
ग्रुप II
डिग्री/पोस्ट ग्रेजुएट (इसके अलावा बिज़नेस कोर्सेज में) जैसे नर्सिंग, B. Pharmacy, LLB, B Nursing, आदि
820/-530/-
ग्रुप III
ग्रेजुएट-लेवल कोर्सेज जो ग्रुप 01 और 02 जैसे BA, BSc, B.Work, etc में शामिल नहीं हैं
570/-300/-
ग्रुप IV
क्लास 1-12
380/-230/-

MPTAAS के लिए महत्वपूर्ण लिंक्स

MP TAAS स्कॉलरशिपरजिस्ट्रेशनलॉगिन
MP TAAS आवेदनयहां आवेदन करें
स्कॉलरशिप के लाभयहां आवेदन करें
स्कॉलरशिप के लिए योग्यतायहां आवेदन करें

MPTAAS ऐप

MPTAAS ने पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए अपनी सभी परियोजनाओं को कंप्यूटराइज्ड किया है और इसी के अंतर्गत MPTAAS App को SC और ST के छात्रों के रजिस्ट्रेशन को आसान किया है। लाभार्थी MPTAAS ऐप पर रजिस्ट्रेशन कर विभिन्न विभागीय योजनाओं के लाभ उठा सकते हैं। यहां दी गई योजनाओं का लाभ उठाने के लिए MPTAAS ऐप का उपयोग निम्न के लिए किया जा सकता है:

  • आय की घोषणा
  • आधार नंबर
  • डिजिटल जाति प्रमाण पत्र
  • मूल निवासी घोषणा पत्र
  • समग्र परिवार आई डी और समग्र सदस्य आईडी

आप Google प्ले स्टोर से MPTAAS ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और आधार e-KYC के द्वारा बेनेफिशरी के रूप में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं तथा शिक्षा और जाति से संबंधित जानकारी भी डाल सकते हैं जो डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर भेज दी जाती हैं। MPTAAS ऐप का लाभ निम्नलिखित योजनाओं के लिए भी उठाया जा सकता है:

  • प्रतिभा योजना : राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं जैसे JEE, NDA, CLAT, NEET आदि को उत्तीर्ण करने हेतु ST उम्मीदवारों के लिए प्रोत्साहन राशि या वह छात्र जो सफलतापूर्वक प्रदेश के NLU, AIIMS, NIT, IIT, NLU, NDA, मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पा सकते हैं।
  • पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति : SC और ST छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक या उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु आप इन छात्रवृत्ति के लिए सीधे ऐप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं और अपने आवेदन को अपलोड करने, ट्रैकिंग, विवरणों, दस्तावेज़ों को सबमिट करने आदि का लाभ उठा सकते हैं।

E-KYC कैसे करें?

E-KYC प्रक्रिया आपके मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ती है और प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको SMS के माध्यम से सारी सूचना मिल जाएगी। MPTAAS e-KYC करने के लिए निम्न स्टेप्स का पालन करें-

  1. आधिकारिक वेबसाइट पोर्टल 2.0 पर जाएं।
  2. अपना आवेदन ID या पंजीकरण संख्या दर्ज करें ।
  3. पुष्टि के लिए एक बार और जानकारी भरें ।
  4. अपनी जन्म तिथि एंटर करें।
  5. सबमिट बटन के ठीक ऊपर रखा गया कैप्चा कोड डालें ।
  6. अपना अनुरोध सबमिट करने के लिए वेरीफाई डिटेल्स पर क्लिक करें।

FAQs

MPTAAS शिक्षा पोर्टल किस तरह से उपयोगी है?

MPTAAS छात्रवृत्ति के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए MPTAAS शिक्षा पोर्टल पर जाना होगा। यह पोर्टल छात्रवृत्ति योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है और छात्रवृत्ति में किसी भी बदलाव के बारे में भावी छात्र को सूचनाएं प्रदान करता है।

MPTAAS छात्रवृत्ति का संचालन कौन सा संगठन करता है?

MPTAAS छात्रवृत्ति मध्य प्रदेश राज्य में ट्राइबल वेल्फेयर डिपार्टमेंट द्वारा संचालित की जाती है। यह एक पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना है जो वंचित वर्गों से संबंधित छात्रों को प्रदान की जाती है।

MPTAAS प्रोफ़ाइल का क्या अर्थ है?

एससी/एसटी जाति के छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने योग्य हैं। छात्रों को छात्रवृत्ति योजना के तहत पंजीकरण करने की आवश्यकता होती है और पंजीकरण प्रक्रिया को ‘हितग्रही प्रो फाइल पंजितन’ कहा जाता है। 

क्या MPTAAS केवल एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए खुला है?

हां, MPTAAS छात्रवृत्ति विशेष रूप से एससी/एसटी आरक्षित वर्गों से संबंधित छात्रों के लिए है। सामान्य श्रेणी के छात्र के साथ अन्य आरक्षित श्रेणी के छात्र भी इसमें आवेदन नहीं कर सकते हैं।

क्या मैं इस छात्रवृत्ति के लिए ऑफ लाइन आवेदन कर सकता हूं?

नहीं, वर्तमान में इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने का एकमात्र तरीका ऑनलाइन आवेदन पोर्टल है।

उम्मीद हैं कि MPTAAS के इस ब्लॉग से आपको जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ब्लॉग्स पढ़ें के लिए बने रहिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

10 comments