MPTAAS – मध्‍यप्रदेश ट्राइबल अफेयर आटोमेशन सिस्‍टम

Rating:
3
(2)
MPTAAS

Financial condition कमजोर होने के कारण, अक्सर पिछड़े वर्ग के छात्र higher education प्राप्त नहीं कर पाते हैं। ऐसी स्थितियों में फंसे छात्र scholarships की मदद ले सकते हैं और quality education प्राप्त कर सकते हैं। Madhya Pradesh Tribal Affairs Automation System (MPTAAS) छात्रों के लिए एक ऐसा विकल्प है जो मध्य प्रदेश राज्य से संबंधित aspirant छात्रों को विभिन्न aid प्रदान करता है। इस ब्लॉग में, हम MPTAAS (आदिम जाति कल्याण विभाग scholarship) और MP Tribal से संबंधित सभी जानकारी के बारे में विस्तार से बताएँगे।

Scholarship  MPTAAS
Organizer Tribal Welfare Department
State Madhya Pradesh
For SC, ST students in Madhya Pradesh
Application Process Online
Official Website https://www.tribal.mp.gov.in/MPTAAS
Courtesy: MPTAAS

आदिम जाति कल्याण विभाग का Purpose

MPTAAS (मध्‍यप्रदेश ट्राइबल अफेयर आटोमेशन सिस्‍टम) scholarships राज्य में SC, ST के छात्रों के eduaction rights को बढ़ावा देती है। यह MP Tribal scholarship इन छात्रों की financial problem को दूर कर सामाज में आगे बढ़ते हुए शिक्षा का लाभ उठाने में मदद करती है।

MPTAAS Scholarship Objective 

मध्‍यप्रदेश ट्राइबल अफेयर आटोमेशन सिस्‍टम scholarship का उद्देश्य पिछड़े और आरक्षित वर्ग के छात्रों को समान अवसर प्रदान करना है। Mp Tribal यह finacail aid प्रदान करता है, जिसका मूल्य उन भिन्न programs या courses के आधार पर तय होता है जो एक छात्र पढ़ना चाहता है। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमज़ोर छात्र पुरस्कार विजेता के रूप में चयनित होने पर अपने सपनों को साकार करने के लिए अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

MPTAAS Eligibility Criteria

इस छात्रवृत्ति का लाभ उठाने की इच्छा रखने वाले छात्रों को कुछ निर्धारित requirements का पालन करना होता है।आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले पूर्ण eligibility criteria से गुजरना महत्वपूर्ण है। Application form भरने से पहले application में दी गई सभी जानकारियों और conditions को ध्यान से पढ़े। Application में किसी भी प्रकार की गलती होने पर आपकी application reject की जा सकती हैं। Mp Tribal and MPTAAS छात्रवृत्ति के लिए eligibility criteria निम्नलिखित हैं:

  • MPTAAS (मध्‍यप्रदेश ट्राइबल अफेयर आटोमेशन सिस्‍टम) MP Tribal छात्रवृत्ति विशेष रूप से कक्षा 11वीं, 12वीं, कॉलेज के साथ-साथ पीएचडी छात्रों को भी दी जाती है।
  • केवल SC और ST आरक्षित वर्ग के छात्र ही scholarship के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • वह छात्र जो medical science या engineering के क्षेत्र में अपना करियर बनाने चाहते है। वह भी इस scholarship के लिए eligible होते हैं।
  • Candidate मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है। 
  • आवेदन करने वाले SC या ST candidates की family income INR 6 लाख प्रति वर्ष कम से कम होनी चाहिए।
  • Applicant के माता-पिता किसी भी government service में कार्यरत या नियुक्त नहीं होने चाहिए।

भारत के बेस्ट फार्मेसी कॉलेज (Best Pharmacy Colleges in India)

MPTAAS Registration Online

आदिम जाति कल्याण विभाग scholarship के लिए eligibility criteria को पूरा करने के बाद application form को जमा करना पड़ता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आदिम जाति कल्याण विभाग scholarship की आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है और इसके लिए कोई applicantion fees जमा नहीं करना होता है। नीचे दिए गए points application form को ठीक से भरने में आपकी मदद करेंगे:

Mp tribal, आदिम जाति कल्याण विभाग scholarship
  • MPTAAS की official वेबसाइट पर लॉग इन करें । New registration के लिए को students को New beneficiary profile की लिंक पर click करके एक account बनाना होगा ।
  • अपने account के माध्यम से सभी आवश्यक जानकारी सावधानीपूर्वक भरें और उन्हें क्रॉस-चेक करें। 
  • एक बार जब आप अपनी जानकारी को check कर लेते हैं, तो फॉर्म जमा करें।  

आवश्यक Documents

MPTAAS ( मध्‍यप्रदेश ट्राइबल अफेयर आटोमेशन सिस्‍टम) scholarship के लिए आवेदन करते समय आपकी eligiblity के प्रमाण के रूप में आपको कुछ important documents जमा करने होंगे। सुनिश्चित करें कि आप निम्लिखित documents की स्पष्ट scanned copy upload करें: 

  1. Current class passing certificate 
  2. Aadhar card of the students and the parents 
  3. Verified caste certificate 
  4. Income Certificate 
  5. Transfer Certificate 
  6. Passbook of the current bank account 
  7. Domicile Certificate 

MPTAAS Beneficiary Registration

यदि आप beneficiary या हितग्राही प्रोफाइल के रूप में Registration कराना चाहते हैं, तो आप under tribal.mp.gov.in लिंक पर जा सकते हैं ।

Courtesy: https://www.tribal.mp.gov.in/PMS/Registration/BeneficiaryRegistration/PersonalDetail
Mp tribal, आदिम जाति कल्याण विभाग scholarship
Courtesy: https://www.tribal.mp.gov.in/PMS/Registration/BeneficiaryRegistration/PersonalDetail

beneficiary registration के लिए मुख्य details इस प्रकार हैं:

  • Personal details (नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम, लिंग, पता, मोबाइल नंबर, वैवाहिक स्थिति, ईमेल पता, जाति प्रमाणन जानकारी, जाति प्रमाण पत्र संख्या)
  • जाति और समग्र (Caste and overall) 
  • आय घोषणा (Income declaration) 
  • स्वदेशी घोषणा (Indigenous declaration) 
  • प्रोफ़ाइल समीक्षा (Profile review) 
Courtesy: MPTAAS Tribal MP

MPTAAS Scholarship Grants 

चूंकि scholarship छात्रों के grants को financial aid  प्रदान करने का प्रयास करती है, इसलिए उन्हें दी जाने वाली राशि उनकी Educational qualification के अनुसार भिन्न होती है। आदिम जाति कल्याण विभाग scholarship के तहत छात्रों को दी जाने वाली राशि नीचे दी गई है: 

Type  Hostel  Day-Scholar 
Group I
Medical, Engineering, Degree/ Post Graduate, Management, M.Phil, PhD, etc
1500/-  550/-
Group II
Degree/ Post Graduate (other than that in Business courses) like Nursing, B. Pharmacy, LLB, B Nursing, etc
820/- 530/-
Group III
Graduate-level courses which are not included in Group 01 and 02 like BA, BSc, B.Work, etc
570/- 300/-
Group IV
Class 1st and 12th
380/- 230/-
MP TAAS Scholarship RegistrationLogin
MP TAAS Application Apply Here
Scholarship Benefits Click Here
Scholarship Eligibility Check Here

MPTAAS App

MPTAAS ने पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए अपनी सभी परियोजनाओं को computerized किया है और इसी के अंतर्गत MPTAAS App को SC और ST के छात्रों के registration को आसान किया है। लाभार्थी MPTAAS App पर registration कर विभिन्न विभागीय योजनाओं के लाभ उठा सकते हैं। यहां दी गई योजनाओं का लाभ उठाने के लिए MPTAAS App का उपयोग निम्न के लिए किया जा सकता है:

  • आय की घोषणा
  • आधार नंबर
  • डिजिटल जाति प्रमाण पत्र
  • मूल निवासी घोषणा पत्र
  • समग्र परिवार आई डी और समग्र सदस्य आई डी

आप Google play store से MPTAAS App डाउनलोड कर सकते हैं और आधार e-kyc के द्वारा beneficiary के रूप में registration कर सकते हैं तथा शिक्षा और जाति से संबंधित जानकारी भी डाल सकते हैं जो district portal पर भेज दी जाती हैं। MPTAAS App का लाभ निम्नलिखित योजनाओं के लिए भी उठाया जा सकता है:

  • प्रतिभा योजना : राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं जैसे JEE, NDA, CLAT, NEET आदि को उत्तीर्ण करने हेतु ST उम्मीदवारों के लिए प्रोत्साहन राशि या वह छात्र जो सफलतापूर्वक प्रदेश के NLU, AIIMS, NIT, IIT, NLU, NDA, medical colleges में प्रवेश पा सकते हैं।
  • पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति : SC और ST छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक या उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु आप इन छात्रवृत्ति के लिए सीधे App के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं और अपने आवेदन को Upload करने, ट्रैकिंग, विवरणों, दस्तावेज़ों को submit करने आदि का लाभ उठा सकते हैं।

छात्रवृत्ति द्वारा प्राप्त अनुदान हस्तांतरण कैसे होता है

MPTAAS (मध्‍यप्रदेश ट्राइबल अफेयर आटोमेशन सिस्‍टम) के लिए ई-केवाईसी

E- KYC कैसे करे?

E-KYC प्रक्रिया आपके मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ती है और प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको SMS के माध्यम से सारी सूचना मिल जाएगी। MPTAAS e-kyc करने के लिए निम्न steps का पालन करें: 

  1. Official website portal 2.0 पर जाएं।
  2. अपना आवेदन ID या पंजीकरण संख्या दर्ज करें ।
  3. पुष्टि के लिए एक बार और जानकारी भरें ।
  4. अपनी जन्म तिथि enter करें।
  5. सबमिट बटन के ठीक ऊपर रखा गया कैप्चा कोड डालें ।
  6. अपना अनुरोध सबमिट करने के लिए verify details पर क्लिक करें।

FAQs

MPTAAS शिक्षा पोर्टल किस तरह से उपयोगी है?

MPTAAS छात्रवृत्ति के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए MPTAAS शिक्षा पोर्टल पर जाना होगा। यह पोर्टल छात्रवृत्ति योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है और छात्रवृत्ति में किसी भी बदलाव के बारे में भावी छात्र को सूचनाएं प्रदान करता है।

MPTAAS छात्रवृत्ति का संचालन कौन सा संगठन करता है?

MPTAAS छात्रवृत्ति मध्य प्रदेश राज्य में ट्राइबल वेल्फेयर डिपार्टमेंट द्वारा संचालित की जाती है। यह एक पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना है जो वंचित वर्गों से संबंधित छात्रों को प्रदान की जाती है।

MPTAAS प्रोफ़ाइल का क्या अर्थ है?

एससी/एसटी जाति के छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने योग्य हैं। छात्रों को छात्रवृत्ति योजना के तहत पंजीकरण करने की आवश्यकता होती है और पंजीकरण प्रक्रिया को ‘हितग्रही प्रो फाइल पंजितन’ कहा जाता है। 

क्या MPTAAS केवल एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए खुला है?

हां, MPTAAS छात्रवृत्ति विशेष रूप से एससी/एसटी आरक्षित वर्गों से संबंधित छात्रों के लिए है। सामान्य श्रेणी के छात्र के साथ अन्य आरक्षित श्रेणी के छात्र भी इसमें आवेदन नहीं कर सकते हैं।

क्या मैं इस छात्रवृत्ति के लिए ऑफ लाइन आवेदन कर सकता हूं?

नहीं, वर्तमान में इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने का एकमात्र तरीका ऑनलाइन आवेदन पोर्टल है।

यूपी स्कॉलरशिप 2021- पात्रता, आवेदन। राशि और अधिक

इस प्रकार,MPTAAS छात्रवृत्ति और Mp Tribal उन लोगों के लिए एक सुनहरा अवसर है जो financial problems के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं। यदि आप छात्रवृत्ति के द्वारा विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, लेकिन आपको नहीं पता यह कैसे संभव होगा, तो Leverage Edu हमारे विशेषज्ञों को संपर्क करें जो आपकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर वित्तीय सहायता के लिए आवेदन करने में आपकी सहायता करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

4 comments

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Oasis Scholarship
Read More

Oasis Scholarship

पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा Oasis Scholarship 2020-21 लांच किया गया था। इस लेख में सभी पात्रता मानदंड के…