ऑस्ट्रेलिया अवार्ड छात्रवृत्ति का लाभ कैसे उठाएं?

1 minute read
ऑस्ट्रेलिया अवार्ड छात्रवृत्ति

ऑस्ट्रेलियाई डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेन अफेयर एंड ट्रेड (डीएफएटी) विकासशील देशों के छात्रों को ऑस्ट्रेलिया अनुदान छात्रवृत्ति प्रदान करता है, जिसमें भाग लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय, जैसे मेलबर्न विश्वविद्यालय और अन्य में फुल टाइम ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन का अध्ययन करने के लिए छात्र एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख में, हमने ऑस्ट्रेलियाई अवार्ड छात्रवृत्ति के बारे में आपको जो कुछ भी जानने की आवश्यकता है उसे कवर किया है।

स्कॉलरशिप प्रकार मेरिट बेस्ड
के द्वारा प्रधान किया गया है  गवर्नमेंट बॉडीज
संगठन  डिपार्टमेंट ऑफ होम अफेयर्स
एप्लीकेशन समाप्त होने की तिथि
अमाउंट वेरिएबल
रिन्यूएबिलिटी हां
अंतरराष्ट्रीय छात्र योग्य हां

ऑस्ट्रेलिया अवार्ड छात्रवृत्ति

डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेन अफेयर एंड ट्रेड ऑस्ट्रेलिया छात्रवृत्ति, छात्रवृत्ति का प्रबंधन करता है जो दीर्घकालिक पुरस्कार हैं। वे द्विपक्षीय और क्षेत्रीय समझौतों द्वारा ऑस्ट्रेलिया के भागीदार देशों के विकास जरूरतों को पूरा करने में मदद करना चाहते हैं। वे विकासशील देशों के व्यक्तियों, विशेष रूप से इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लोगों को भाग लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों और तकनीकी और आगे की शिक्षा (TAFE) संस्थानों में फुलटाइम अध्ययन करने की अनुमति देते हैं। व्यक्तियों के कौशल और अनुभव को ऑस्ट्रेलिया पुरस्कार छात्रवृत्ति के अध्ययन और अनुसंधान के अवसरों के परिणामस्वरूप बढ़ाया जाता है, जिससे उन्हें परिवर्तन को प्रभावित करने और अपने घरेलू देशों में विकास में योगदान करने की अनुमति मिलती है।

ऑस्ट्रेलिया अवार्ड छात्रवृत्ति के लाभ

ऑस्ट्रेलिया पुरस्कार से छात्रवृत्ति किसी भी प्रारंभिक प्रशिक्षण सहित, ऑस्ट्रेलियाई उच्च शिक्षा संस्थान द्वारा मेंशंड शैक्षणिक कार्यक्रम को समाप्त करने के लिए आवश्यक कम से कम समय के लिए प्रदान की जाती है। सामान्य तौर पर, निम्नलिखित फायदे लागू होते हैं:

  • पूरी ट्यूशन फीस
  • वापसी हवाई यात्रा-ऑस्ट्रेलिया से आने-जाने के लिए एक राउंड-ट्रिप इकोनॉमी क्लास टिकट का भुगतान, सबसे छोटा रास्ता अपनाते हुए।
  • स्थापना भत्ता-जीवन यापन के खर्च, पाठ्यपुस्तकों और अध्ययन सामग्री में सहायता के लिए एकमुश्त भुगतान।
  • निर्वाह व्यय में योगदान (सीएलई) – विभाग द्वारा निर्धारित बुनियादी जीवन व्यय को कवर करने के लिए एक पाक्षिक भुगतान।
  • इंट्रोडक्टरी एकेडमिक प्रोग्राम (IAP)-आधिकारिक शैक्षणिक शिक्षा शुरू करने से पहले ऑस्ट्रेलिया में रहने और अध्ययन करने की जानकारी वाला एक अनिवार्य कार्यक्रम।
  • पुरस्कार की अवधि के लिए (केवल पुरस्कार धारकों के लिए), प्रवासी छात्र स्वास्थ्य कवर (OSHC) विद्वानों की बुनियादी चिकित्सा आवश्यकताओं (पहले से मौजूद स्थितियों को छोड़कर) को कवर करने के लिए प्रदान किया जाता है।
  • यदि आवश्यक समझा जाता है तो देश में और/या ऑस्ट्रेलिया में शिक्षा के लिए छात्रों के लिए प्री-कोर्स अंग्रेजी (पीसीई) लागत की पेशकश की जा सकती है।
  • किसी विद्वान की शैक्षणिक उपलब्धि को सुनिश्चित करने या उनके शैक्षणिक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अतिरिक्त शैक्षणिक सहायता दी जा सकती है।
  • रिसर्च स्कॉलर छात्रों के लिए, फील्डवर्क (अनुसंधान पुरस्कारों के लिए और शोध घटक के साथ मास्टर्स जहां फील्डवर्क की आवश्यकता होती है) उनके नागरिकता वाले देश या ऑस्ट्रेलिया के अंदर एक राउंड ट्रिप इकोनॉमी क्लास उड़ान के लिए उपलब्ध हो सकता है।

अनुदान (ग्रांट) विवरण

ऑस्ट्रेलिया अवार्ड छात्रवृत्ति प्राप्तकर्ताओं को छात्रवृत्ति की शर्तों का पालन करने के लिए सहमत ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रमंडल के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी। अनुबंध पर हस्ताक्षर करके, आवेदक निम्नलिखित शर्तों से सहमत होगा: 

  • विद्वानों को अपनी छात्रवृत्ति की अवधि पूरी करने के बाद कम से कम दो साल के लिए ऑस्ट्रेलिया छोड़ना होगा। ऐसा करने में विफल रहने पर, छात्रवृत्ति की कुल अर्जित लागत का पुनर्भुगतान किया जाएगा। 
  • प्राप्तकर्ताओं को उस वर्ष में औपचारिक अध्ययन शुरू करना होगा जिसके लिए इसे प्रदान किया जाता है। डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेन अफेयर एंड ट्रेड (डीएफएटी) छात्रवृत्ति के शुरुआत में इसे आगे बढ़ाने के लिए सहमत हो सकता है जब उससे यह संतुष्टि हो जाएगी की प्राप्तकर्ता अपना अध्ययन उसी वक्त शुरू करने को तैयार है अन्यथा जब डिपार्टमेंट कहेगा तब शुरू करने को तैयार है।
  • पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को कार्यक्रम क्षेत्र द्वारा आयोजित प्रस्थान-पूर्व ब्रीफिंग में भाग लेना होगा और ऑस्ट्रेलिया पहुंचने पर संस्था द्वारा आयोजित अनिवार्य परिचयात्मक शैक्षणिक कार्यक्रम में भाग लेना होगा। 
  • विद्वानों को केवल वही कोर्स करना चाहिए जिसके लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है, संस्थान के नियमों का पालन करें, परीक्षा में बैठें, कोर्स के लिए सभी आवश्यक मूल्यांकन आइटम जमा करें और छात्रवृत्ति की अंतिम तिथि तक अपना कोर्स समाप्त करें। 
  • पुरस्कार विजेताओं को ऑस्ट्रेलियाई कानूनों का पालन करना चाहिए और इस तरह से कार्य करना चाहिए जिससे डीएफएटी की प्रतिष्ठा को नुकसान न पहुंचे। 

नियम और शर्तें

आवेदक जो ऑस्ट्रेलिया अवार्ड छात्रवृत्ति प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रमंडल के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करना होगा। जिसमें कहा गया है कि वे छात्रवृत्ति के नियमों और शर्तों का पालन करेंगे। अपनी छात्रवृत्ति समाप्त करने के बाद, विद्वानों को कम से कम दो साल के लिए ऑस्ट्रेलिया छोड़ देना चाहिए। ऐसा करने में विफलता के परिणामस्वरूप विद्वान को उनकी छात्रवृत्ति की राशि के लिए ऋण प्राप्त करना होगा जो अर्जित किया गया है।

योग्यताएं

ऑस्ट्रेलिया पुरस्कार छात्रवृत्ति के लिए आवेदकों को निम्नलिखित योग्यताओं को पूरा करना चाहिए:

  • भारत, बांग्लादेश (एशिया, प्रशांत, मध्य पूर्व) और पाकिस्तान (एशिया, प्रशांत, मध्य पूर्व) जैसे भाग लेने वाले देश के नागरिक और निवासी होना चाहिए। (ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड के स्थायी निवासी नहीं)
  • स्कॉलरशिप शुरू होने की तारीख 1 फरवरी को आपकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए।
  • अंग्रेजी भाषा प्रवीणता, जैसा कि वर्तमान IELTS या TOEFL परीक्षा परिणाम से प्रमाणित है इसलिए इनके अंक होने चाहिए।
IELTS 6.5
TOEFL-iBT 78
PTE 58
  • गृह मामलों के विभाग के ऑस्ट्रेलिया वीज़ा मानदंडों को पूरा करना चाहिए।
  • जब तक वे ऑस्ट्रेलिया में रहने के कम से कम दोगुने समय तक ऑस्ट्रेलिया से बाहर नहीं रहे हों, तब तक उम्मीदवारों को पहले ऑस्ट्रेलिया पुरस्कार नहीं मिला होगा।

आवश्यक दस्तावेज़

  • ग्रेजुएशन डिग्री प्रमाण पत्र
  • औपचारिक शैक्षणिक टेप
  • जन्म प्रमाणपत्र
  • नागरिकता दस्तावेज़ की प्रमाणित प्रति
  • एक अकादमिक रेफरी रिपोर्ट के साथ-साथ एक अन्य रेफरी रिपोर्ट की आवश्यकता है।
  • अंग्रेजी भाषा की परीक्षा की प्रति

आवेदन प्रक्रिया

ऑस्ट्रेलियाई पुरस्कार छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को निम्नलिखित चरणों को पूरा करना होगा:

  • चरण 1: यह देखने के लिए कि क्या आप पुरस्कार के लिए योग्य हैं, अपना देश और पुरस्कार प्रकार चुनें। 
  • चरण 2: योग्यता निर्धारित होने के बाद कोर्स की योग्यताओं की जांच करें। 
  • चरण 3: ऑस्ट्रेलियाई पुरस्कारों के लिए रजिस्ट्रेशन करें और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें।

चयन प्रक्रिया

ऑस्ट्रेलिया अवार्ड छात्रवृत्ति के लिए सभी आवेदनों का मूल्यांकन योग्यता के आधार पर किया जाता है, प्रत्येक आवेदक को समान मौका प्राप्त होता है। स्कॉलरशिप चयन प्रक्रिया विभिन्न देश और क्षेत्रों में कार्य क्षेत्र के अनुसार अलग होते हैं। नतीजतन, विधि क्षेत्र या देश के आधार पर भिन्न होती है। 

ऑस्ट्रेलिया अवार्ड छात्रवृत्ति को प्रभावित करने वाले कारक

  • शैक्षणिक योग्यता
  • व्यक्तिगत और व्यावसायिक गुण
  • अपने ही देश में विकास की कठिनाइयों को प्रभावित करने की क्षमता

प्रत्येक भाग लेने वाला देश इन और अन्य विशेषताओं के आधार पर आवेदकों की एक शॉर्टलिस्ट बनाता है। छात्रों की संख्या इस क्षेत्र में ऑस्ट्रेलिया अवार्ड छात्रवृत्ति की उपलब्धता से निर्धारित होती है। शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों का साक्षात्कार लिया जाता है, और अन्य गतिविधियों जैसे कि समूह भागीदारी सत्र का उपयोग उम्मीदवारों की क्षमता का आकलन करने के लिए किया जा सकता है।

उसके बाद, प्रत्येक भाग लेने वाला देश अपने शीर्ष कोर्सेज और संस्थान की प्राथमिकताओं के आधार पर उम्मीदवारों की एक सूची तैयार करता है। ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय प्लेसमेंट अनुरोधों की जांच करते हैं और अपनी योग्यता के आधार पर प्रवेश पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले छात्रों को प्लेसमेंट ऑफ़र देते हैं। यह ऑस्ट्रेलियाई छात्र वीजा प्राप्त करने पर भी लागू होता है। 1 अगस्त तक ऑस्ट्रेलिया पुरस्कारों के लिए छात्रवृत्ति निर्णयों की घोषणा / सूचना दी जाती है।

FAQs 

ऑस्ट्रेलिया अवार्ड छात्रवृत्ति क्या हैं? 

उत्तर- ऑस्ट्रेलिया अवार्ड ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा वित्त पोषित प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय छात्रवृत्ति हैं। वे वैश्विक नेताओं की अगली पीढ़ी को ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन, अनुसंधान और व्यावसायिक विकास करने का अवसर प्रदान करते हैं। 

क्या अंतरराष्ट्रीय या विदेशी निवेश वाली कंपनियों के कर्मचारी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं? 

उत्तर- नहीं, अंतरराष्ट्रीय या विदेशी निवेशित कंपनियों के कर्मचारी आवेदन नहीं कर सकते हैं। 

क्या छात्रवृत्ति आवेदन बंद होने के बाद IELTS/TOEFL/PTE अकादमिक परीक्षा प्रमाणपत्र जमा किए जा सकते हैं? 

उत्तर- नहीं, ये परीक्षा प्रमाणपत्र 29 अप्रैल 2022 को छात्रवृत्ति आवेदन अवधि समाप्त होने के बाद जमा नहीं किए जा सकते हैं। 

आवेदन पत्र और सहायक दस्तावेज कैसे जमा किए जाते हैं? 

उत्तर- सभी आवेदकों को 29 अप्रैल 2022 तक सहायक दस्तावेज के साथ OASIS सिस्टम के माध्यम से अपना आवेदन ऑनलाइन जमा करना होगा। हार्ड कॉपी आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे और उन्हें अपात्र माना जाएगा।  

विश्वविद्यालय/महाविद्यालय के अकादमिक प्रतिलेखों को कौन प्रमाणित कर सकता है? 

उत्तर- विश्वविद्यालय के अकादमिक टेप को रेक्टर, डिप्टी रेक्टर, प्रशिक्षण विभाग के प्रमुख या विश्वविद्यालय / कॉलेज के प्रशिक्षण विभाग के उप प्रमुख या एक सार्वजनिक नोटरी द्वारा प्रमाणित किया जा सकता है। अन्य दस्तावेजों को एक सार्वजनिक नोटरी द्वारा प्रमाणित किया जाना चाहिए। 

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको ऑस्ट्रेलिया अवार्ड छात्रवृत्ति के बारे में आवश्यक सभी जानकारी दी है। क्या आपको यह चुनने में परेशानी हो रही है कि विदेश में कौन सा अध्ययन कार्यक्रम आपके लिए सही है? अपने वांछित कॉलेज में प्रवेश पाने में पूर्ण सहायता के लिए हमारे Leverage Edu सलाहकारों से संपर्क करें। 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करने के लिए, अभी 1800 572 000 पर कॉल करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*