ऑस्ट्रेलियाई स्किल समिट के लिए एजेंडा हुआ तैयार

1 minute read
ऑस्ट्रेलियाई स्किल समिट एजेंडा तैयार

यूनिवर्सिटीज ऑस्ट्रेलिया (UA) ने कहा है कि वह सितंबर में होने वाले National Jobs and Skills Summit का उपयोग  ट्रेनिंग स्थानों और रिसर्च में अधिक सरकारी सहयोग को बढ़ावा देने के लिए करेगा।

22 अगस्त 2022 को उप-कुलपतियों (vice-chancellors) के ग्रुप ने एक एजेंडा पेपर जारी किया जिसमें कुछ सुधारों को सूचीबद्ध किया गया जिससे कई श्रमिकों का उत्पादन किया जायेगा।

1 और 2 सितंबर को आयोजित होने वाले कैनबरा शिखर सम्मेलन में UA की 100 सीटों में से एक है। हालांकि आमंत्रितों की पूरी लिस्ट अभी प्रकाशित नहीं हुई है।

UA के CEO कैट्रिओना जैक्सन ने कहा कि “अगले पांच वर्षों में लगभग दस लाख नौकरियां निकलने की उम्मीद है, आधे से अधिक नौकरियों के लिए विश्वविद्यालय की डिग्री की आवश्यकता होगी।”

कैट्रिओना जैक्सन ने आगे कहा कि ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों को देश में कौशल की कमी को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। इसमें शामिल है बड़े व छोटे व्यवसायों को सुनिश्चित करना, हमारे पास हमारी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना, और चुनौतियों का समाधान करने और अवसरों को गले लगाने के लिए आवश्यक कार्यबल सुनिश्चित करना।

UA के एजेंडा में “microcredentials” को प्रोत्साहित करना और ऑस्ट्रेलिया में अंतरराष्ट्रीय छात्रों को बनाए रखना शामिल है। Microcredentials वर्तमान में ऑस्ट्रेलियाई योग्यता फ्रेमवर्क में शामिल नहीं हैं, जो देश में शैक्षिक योग्यता के स्टैंडर्ड्स को निर्दिष्ट करता है।

एजेंडा पेपर के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय छात्रों को “clear pathways” की आवश्यकता है और पढ़ाई के बाद के अधिकारों को बढ़ाया जाना चाहिए। “अंतरराष्ट्रीय एकेडेमिक्स और अन्य नॉलेज वर्कर्स की नियुक्ति” को आसान बनाने के लिए, कुछ कौशल असेसमेंट आवश्यकताओं जैसे एडमिनिस्ट्रेटिव बोझ को भी हटाया जाना चाहिए।

जैक्सन ने कहा, “हमें … ध्यान से देखने की जरूरत है कि कैसे हम कुशल अंतरराष्ट्रीय छात्रों को ऑस्ट्रेलिया में अपनी ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, खासकर अगर उनका स्किलसेट वर्कफोर्स की जरूरतों के साथ मेल खाता है।”

रिसर्च के मामले में UA के एजेंडा पेपर के मुताबिक हमें विश्वविद्यालय द्वारा उत्पन्न विचारों को सपोर्ट करने हेतु बिज़नेस के लिए अधिक प्रभावी प्रत्यक्ष प्रोत्साहन को ऑफर करने की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए अधिक ग्रांट फंडिंग या पुरस्कार के माध्यम से”।

एजेंडा पेपर के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में, 2008 में कुल R&D का खर्च GDP के 2.5 प्रतिशत से गिरकर 2020 में GDP का सिर्फ 1.79 प्रतिशत रह गया है … अगर हम अपनी अर्थव्यवस्था के सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करना चाहते हैं, तो इस निवेश में गिरावट को तत्काल राष्ट्रीय प्राथमिकता के रूप में बदलना चाहिए।

उच्च शिक्षा और इमीग्रेशन सिस्टम शिखर सम्मेलन के लिए सरकार के आधिकारिक “issues letter” पर आधारित है।

उद्योग मंत्री एड हुसिक शिखर सम्मेलन से पहले राउंडटेबल मीटिंग्स की एक सीरीज की मेजबानी कर रहे हैं। वे साइंस और कर्मशलाइजेशन, डिजिटल और तकनीकी स्किल्स, एडवांस्ड मैन्युफैक्चरिंग, इंडस्ट्रियल यूनियंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर इंडस्ट्रीज के साथ कंसल्ट कर रहे हैं।

साइंस राउंडटेबल समिट में ऑस्ट्रेलियन एकेडमी ऑफ साइंस के अध्यक्ष चेन्नुपति जगदीश और अन्य क्षेत्र के नेताओं ने भाग लिया।

हुसिक ने कहा कि मेरी प्राथमिकताओं में से एक ‘ब्रेन रीगेन’ है – जिसमें ऑस्ट्रेलियाई रिसर्चर्स और इन्नोवेटर्स को घर लौटने के लिए प्रोत्साहित करना शामिल है।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*