एमबीए के बाद कोर्सेज

2 minute read
एमबीए के बाद कोर्सेज

“Management is doing things right; leadership is doing the right things”-ऑस्ट्रियन-अमेरिकन फाइनेंशियल लेखक पीटर ड्रकर के द्वारा लिखी गई इस लाइन का अर्थ है कि मैनेजमेंट चीज़ों को सही करता है और लीडरशिप सही चीज़ों को करती है। किसी संगठन के एडमिनिस्ट्रेशन को मैनेज करना मैनेजमेंट है और संगठन के लोगों से सही तरीक़े से काम करवाना लीडरशिप है। यह दोनों गुण एक MBA किए छात्र में होने चाहिए। वर्तमान में  कॉर्पोरेट, औद्योगिक, अर्थव्यवस्था क्षेत्र जिस प्रकार से ग्रो कर रहें है, उनमें MBA छात्रों की मांग बढ़ती जा रही है। सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी इसका बहुत स्कोप है। एमबीए के बाद कोर्सेज के बारे में जानने के लिए इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

एमबीए क्या है?

MBA (मास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन) 2 वर्ष का मास्टर्स डिग्री का कोर्स है जिसे 6-6 महीने के 4 सेमेस्टर में बांटा गया है। इस कोर्स में बिजनेस एक्यूमेन, बिजनेस मैनेजमेंट, मार्केटिंग स्किल्स आदि के बारे में पढ़ाया जाता है। MBA के पहले साल में छात्रों को मैनेजमेंट के विषय पढ़ाए जाते हैं और दूसरे साल में आपके द्वारा चुने गए विशेष विषय पढ़ाए जाते हैं। MBA में आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स किसी भी स्ट्रीम के छात्र एडमिशन ले सकते हैं। 

एमबीए के बाद कोर्सेज की लिस्ट

क्या आप सोच रहे हैं कि MBA के बाद आपको क्या करना चाहिए? एमबीए के बाद कई शॉर्ट-टर्म कोर्स हैं जिन्हें आप एक आकर्षक क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करने के लिए कर सकते हैं। एमबीए के बाद शीर्ष 20 शॉर्ट-टर्म कोर्स यहां दिए गए हैं:

  1. Financial Risk Management [FRM]
  2. Doctor of Business Administration 
  3. Certified Information Systems Auditor (CISA)
  4. Chartered Financial Analyst [CFA]
  5. Ph.D. in Management
  6. ISB’s Certificate Programme in Business Analytics
  7. Certification in Risk Management Assurance [CRMA]
  8. Project Management Professional (PMP)
  9. Post Graduate Diploma in Computer Applications (PGDCA)
  10. Certified in Production and Inventory Management (CPIM)
  11. Data Science
  12. Data Analytics
  13. Human Resource Management 
  14. Fellow Programmes in Management from IIM’s
  15. Executive MBA 
  16. SAP Course
  17. Personality Development Course
  18. NSE’s Certification in Financial Markets 
  19. Foreign Language Course after MBA
  20. Coding Courses

अब, MBA के बाद इन शॉर्ट-टर्म कोर्स के बारे में विस्तार से बताते हैं:

फाइनेंशियल रिस्क मैनेजमेंट [FRM]

एमबीए के बाद कोर्सेज की लिस्ट में पहला कोर्स Financial Risk Management [FRM] है, जो GARP (ग्लोबल एसोसिएशन ऑफ रिस्क प्रोफेशनल्स) द्वारा प्रदान की जाने वाली विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त डिग्री है। जिसका उद्देश्य व्यक्तियों को रिस्क मैनेजमेंट स्किल्स सिखाना है। इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले विशाल अवसरों के कारण, FRM एमबीए के बाद सबसे लोकप्रिय चुने गए कोर्सेज में से एक बन गया है। इस कोर्स को करने के 2 तरीके हैं, या तो डिग्री प्रोग्राम लेना या FRM परीक्षा देना। फाइनेंशियल रिस्क मैनेजमेंट में कई कोर्सेज हैं जैसे ऑनलाइन, डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स, अंडर ग्रेजुएट कोर्स, पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स, डॉक्टरल कोर्स आदि इस हिसाब से औसत शुल्क INR 500 से INR 5 LPA तक हो सकता है।

फाइनेंशियल रिस्क मैनेजमेंट के लिए टॉप कॉलेज

चार्टर्ड फाइनेंशियल अनालिस्ट [CFA]

वैसे तो आप ग्रेजुएशन के बाद भी CFA कोर्स कर सकते हैं लेकिन आजकल यह एमबीए के बाद सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले कोर्सेज में से एक बन गया है। एक सर्टिफाइड एनालिस्ट बनने के लिए, एक व्यक्ति को इस कोर्स के सभी 3 लेवल को पास करने की आवश्यकता होती है। इक्विटी इन्वेस्टमेंट, बिजनेस एथिक्स, कॉरपोरेट फाइनेंस, पोर्टफोलियो मैनेजमेंट, अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट आदि कुछ प्रमुख क्षेत्र हैं जिन्हें आप सीएफए स्तर 1 और सीएफए स्तर 2 में शामिल करेंगे। एक बार पूरा करने के बाद, आप फाइनेंसियल स्ट्रेटजिस्ट, एनालिस्ट, कंसलटेंट, पोर्टफोलियो मैनेजर आदि जैसे प्रोफाइल में रोजगार के अवसर पा सकते हैं। CFA कोर्स की औसत फ़ीस 50 हजार से 1.5 लाख तक हो सकती है। 

सर्टिफिकेशन इन रिस्क मैनेजमेंट एश्योंरेंस [CRMA]

यह इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंटरनल ऑडिटर्स [IIA] द्वारा ऑफ़र किया गया है। CRMA रिस्क मैनेजमेंट संबंधी मुद्दों में सहायता प्रदान करने की आपकी क्षमता का प्रूफ है। डिग्री आवश्यकताओं के अलावा, इस कोर्स को करने के लिए छात्रों को 12-60 महीनों के बीच कार्य अनुभव भी होना चाहिए। इस सर्टिफिकेट कोर्स की औसत फीस INR 500 से 3,000 तक हो सकती है। 

प्रोजेक्ट मैनेजमेंट प्रोफेशनल (PMP)

प्रोजेक्ट मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट द्वारा पेश किया गया, पीएमपी एमबीए के बाद एक और कोर्स है जिसे आप एक्सप्लोर कर सकते हैं। इस सर्टिफिकेट को प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को एक परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता होती है जो मॉनिटरिंग और कंट्रोलिंग, क्लोजिंग आदि जैसे विभिन्न डोमेन पर ज्ञान का आकलन करती है। PMP सर्टिफिकेट कोर्स की औसत फ़ीस INR 6,000 – 50,000 के बीच हो सकती है।

पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (PGDCA)

यदि आप एमबीए के बाद विदेश में उच्च अध्ययन करने के विकल्पों की तलाश कर रहे हैं, तो आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा पर विचार करना चाहिए। इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के अध्ययन को शामिल करते हुए, यह छात्रों को सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की कंपलेक्सिटी को सीखने में मदद करने पर विशेष जोर देने के साथ कंप्यूटर एप्लीकेशन की बेसिक फंडामेंटल नॉलेज प्रदान करता है। इस कोर्स की औसत फ़ीस INR 7,000 से 1.10 लाख तक हो सकती है। 

कंप्यूटर एप्लीकेशन में पीजी डिप्लोमा कोर्स के लिए टॉप विश्वविद्यालय:

सर्टिफाइड इन प्रोडक्शन एंड इन्वेंटरी मैनेजमेंट (CPIM)

CPIM सर्टिफिकेशन एमबीए के बाद सप्लाई चैन मैनेजमेंट कोर्सेज की तलाश करने वाले छात्रों के लिए एक उपयुक्त कोर्स है। यह APICS द्वारा प्रदान किया जाने वाला एक विश्व स्तरीय सर्टिफिकेट कोर्स है और यह ऑनलाइन उपलब्ध है। इसमें दो मुख्य APICS परीक्षाओं के साथ कुल पांच मॉड्यूल शामिल हैं और APIC PLUS सदस्यों के लिए शुल्क $495 (लगभग INR 39 हजार) है जबकि CORE सदस्य या नो-मेंबर के लिए प्रत्येक परीक्षा के लिए $690 (लगभग INR 54 हजार) है। इस शॉर्ट-टर्म सर्टिफिकेशन कोर्स को पूरा करके, आप लॉजिस्टिक्स, सप्लाई चेन मैनेजमेंट और मैटेरियल मैनेजमेंट में उच्च-स्तरीय अवसरों का पीछा कर सकते हैं। 

डाटा साइंस

सोशल मीडिया के विकास और नई तकनीक के आने के साथ, लॉग फाइलों, वित्तीय लेनदेन, सोशल मीडिया इत्यादि जैसे स्रोतों से बड़ी मात्रा में डेटा निकाला जाता है। निकाले गए डेटा का एनालिसिस एक योजना तैयार करने के लिए किया जाता है। ऐसे पेशेवरों की आवश्यकता बढ़ रही है जो इस डेटा को सार्थक तरीके से समझना जानते हैं और इसके लिए डेटा साइंस में करियर बनाना सबसे उपयुक्त मार्ग है। इस कोर्स के बाद खुलने वाली मांग और करियर की संभावनाएं इसे एमबीए के बाद एक कोर्स के रूप में एक अच्छा विकल्प बनाती हैं। हालांकि आप डेटा साइंस में एमबीए कर सकते हैं, लेकिन अगर आपने इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी या अन्य संबंधित क्षेत्रों में एमबीए पूरा कर लिया है, तो आप एमबीए के बाद डेटा साइंस कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। डाटा साइंस में कई कोर्सेज हैं जैसे ऑनलाइन, डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स, अंडर ग्रेजुएट कोर्स, पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स, डॉक्टरल कोर्स आदि इस हिसाब से औसत शुल्क 10 हजार से 20 लाख तक हो सकता है। 

डाटा साइंस कोर्सेज के लिए टॉप कॉलेज

डाटा एनालिटिक्स

बिग डेटा अब रिटेल, ई-बैंकिंग, मैनेजमेंट और बैंकिंग जैसे बिजनेसेस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। यह सब डिजिटल क्रांति के कारण है। एमबीए के बाद छात्रों के लिए अब कुछ शीर्ष बिजनेस स्कूलों और विश्वविद्यालयों में डेटा एनालिटिक्स में एक कोर्स की पेशकश की जा रही है। कुछ शीर्ष फर्म और कंपनियां जैसे फ्रैक्टल एनालिटिक्स, लेटेंट व्यू एनालिटिक्स, डेटा एनालिस्ट आदि की तलाश में रहती हैं और उन्हें अप्वॉइंट करती हैं। डाटा एनालिटिक्स कोर्सेज की औसत फ़ीस 10,000 से 20 लाख तक हो सकती हैं।

डाटा साइंस कोर्सेज के लिए अन्य टॉप कॉलेज

ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट 

ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट में एमबीए छात्रों के लिए सबसे लोकप्रिय शाखाओं में से एक है। इस कोर्स में करियर की अच्छी गुंजाइश है क्योंकि सभी कंपनियों में एक ह्यूमन रिसोर्स सेक्शन होता है और वे लगातार अच्छे ह्यूमन रिसोर्स एग्जीक्यूटिव की तलाश में रहते हैं। कुछ सर्टिफिकेट कोर्सेज हैं जिन्हें ह्यूमन रिसोर्स में अपनाया जा सकता है। ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट कोर्सेज की औसत फ़ीस 20,000 से 15 लाख तक हो सकती है। उनका उल्लेख नीचे किया गया है:

  • Certified Professional in Learning and Performance
  • Associate Professional in Talent Development
  • Talent Management Practitioner
  • Senior Talent Management and Practitioner

फेलो प्रोग्राम्स इन मैनेजमेंट फ्रॉम IIMs

आईआईएम से Fellow Programmes in Management एक डॉक्टरेट मैनेजमेंट कोर्स है। इस कोर्स का मकसद छात्रों को कॉरपोरेट स्ट्रेटजी, प्रोडक्शन मैनेजमेंट, इकोनॉमिक्स और सोशल साइंस जैसे बिजनेस मैनेजमेंट के विभिन्न क्षेत्रों में गहन रिसर्च और अंतःविषय समझ प्रदान करना है। इस कोर्स की औसत फ़ीस INR 2 लाख से 13 लाख तक हो सकती है। 

करियर स्कोप 

एमबीए निस्संदेह भारत और विदेशों में सबसे अधिक मांग वाले कोर्सेज में से एक है। वास्तव में बीटेक, एमबीबीएस जैसे विभिन्न क्षेत्रों को पूरा करने वाले छात्र एमबीए करने पर विचार कर रहे हैं। एमबीए लोकप्रिय कोर्सेज में से एक होने का कारण भारत और विदेशों में इसका स्कोप है। एमबीए ग्रेजुएट होने का लाभ यह है कि आपको एक अच्छा वेतन, शानदार और बेहतर करियर के अवसर मिलेंगे। अपनी यात्रा शुरू करने के लिए या यदि आप एक नए करियर में स्विच कर रहे हैं तो एमबीए एक बढ़िया विकल्प है।

भारत में सरकारी नौकरियां काफी लोकप्रिय हैं। एमबीए छात्रों को कॉरपोरेट जगत तक सीमित नहीं रखता है, वास्तव में, यह सरकारी क्षेत्र में भी अवसरों की एक श्रृंखला खोलता है। छात्र किसी भी सरकारी संगठन के मार्केटिंग, वित्त या ह्यूमन रिसोर्स डिपार्टमेंट में मार्केटिंग ट्रेनी के रूप में काम कर सकते हैं। बैंकों के साथ-साथ विभिन्न पदों पर भी विभिन्न नौकरियां हैं। पीएसयू भी एमबीए ग्रेजुएट्स के लिए एक लोकप्रिय सेक्टर है। इनके अलावा, कई सरकारी परीक्षाएं हैं जिनमें छात्र उपस्थित हो सकते हैं।

कुछ क्षेत्र हैं जिसमें आप काम कर सकते हैं:

  • गवर्नमेंट सेक्टर
  • प्राइवेट सेक्टर
  • मैन्युफैक्चरिंग
  • टेलीकम्यूनिकेशन
  • फ़ास्ट मूविंग कार्गो गुड्स इंडस्ट्री
  • डिजिटल मार्केटिंग
  • कंसल्टेंसी

एमबीए ग्रेजुएट्स के लिए टॉप रिक्रूइटर्स

  • TATA Consultancy Services TCS
  • Reliance Industries Limited
  • Cognizant
  • Wipro
  • Infosys
  • ICICI Bank
  • Amazon
  • Apple
  • BCG
  • JP Morgan
  • Google
  • Deloitte
  • Accenture
  • Morgan Stanley
  • AT Kearney
  • Microsoft

जॉब प्रोफाइल्स और सैलरी

MBA के बाद आपके पास जॉब के बहुत सारे विकल्प हैं, जिनमें आप उच्च सैलरी प्राप्त कर सकते हैं। नीचे हमने आपको Glassdoor के अनुसार कुछ लोकप्रिय जॉब प्रोफाइल्स और उनकी सैलरी दी हैं-

जॉब प्रोफाइल्ससालाना औसत सैलरी (INR)
असिस्टेंट BD मैनेजर32.60-33.30 लाख
BD मैनेजर86.25-88 लाख
जनरल मैनेजर75.12-77 लाख
मैनेजर26.50-28.10 लाख
प्रोजेक्ट मैनेजर35.64-36.80 लाख
प्लानिंग डायरेक्ट24.48-26.20 लाख
HR मैनेजर7.65-8.30 लाख

FAQs

एमबीए के प्रकार हैं?

एमबीए के अलग-अलग प्रकार: ऑनलाइन एमबीए, एटीजीटी क्यूए एमबीए, डिस्टेंस एमबीए, पार्ट टाइम एमबीए, फुल टाइम एमबीए, डिग्रील डिग्री एमबीए आदि।

MBA में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस यूनिवर्सिटी से MBA कर रहे हैं। इसमें एमबीए कोर्स के तहत 11 मुख्य एमबीए विषय और 35 वैकल्पिक एमबीए विषय शामिल हैं।

MBA के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

एमबीए के लिए आपके पास बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए। इंजीनियरिंग, एमबीबीएस, बीबीए जैसे किसी भी क्षेत्र के छात्र अंडर ग्रेजुएशन के बाद एमबीए कर सकते हैं।

MBA की फीस कितनी है?

MBA की फीस INR 15,00,000-30,00,000 के बीच है।

MBA करके आप किस प्रकार की नौकरियां प्राप्त कर सकते हैं?

MBA करने के बाद, आप अन्य पदों के साथ मैनेजमेंट एनालिस्ट, सेल्स मैनेजर या इंफॉर्मेशन सिस्टम्स मैनेजर के रूप में काम कर सकते हैं।

कौन सा MBA सबसे ज्यादा सैलरी कमाता है?

एमबीए स्पेशलाइजेशन जो सबसे अच्छा वेतन प्रदान करते हैं, वे हैं एमबीए फाइनेंस, एमबीए एंटरप्रेन्योरशिप, एमबीए मार्केटिंग, एमबीए ऑपरेशंस आदि।

एमबीए के बाद कोर्सेज कौन कौन से हैं? 

एमबीए के बाद शीर्ष शॉर्ट-टर्म कोर्स यहां दिए गए हैं:
1. Financial Risk Management [FRM]2. Doctor of Business Administration 
3. Certified Information Systems Auditor (CISA)
4. Chartered Financial Analyst [CFA]5. Ph.D. in Management
6. ISB’s Certificate Programme in Business Analytics
7. Certification in Risk Management Assurance [CRMA]8. Project Management Professional (PMP)
9. Post Graduate Diploma in Computer Applications (PGDCA)
10. Certified in Production and Inventory Management (CPIM)

उम्मीद है, एमबीए के बाद कोर्सेज के बारे में आपको पता चल गया होगा। यदि आप एमबीए के बाद कोई कोर्स विदेश में करना चाहते हैं तो Leverage Edu एक्सपर्ट्स को 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*