अमेरिका से आई अंतरराष्ट्रीय छात्रों और इमिग्रेंट्स के लिए बड़ी खबर

1 minute read
अमेरिका से आई अंतरराष्ट्रीय छात्रों और इमिग्रेंट्स के लिए बड़ी खबर

अर्थशास्त्रियों ने यह निष्कर्ष निकाला है कि इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट में वृद्धि एक महत्वपूर्ण लाभ है जो देशों को इमिग्रेंट्स और अंतरराष्ट्रीय छात्रों को प्रवेश देने से प्राप्त होता है। अर्थशास्त्रियों के नए रिसर्च से पता चला है कि अंतरराष्ट्रीय छात्र पहले की तुलना में अधिक आर्थिक प्रोत्साहन प्रदान करते हैं।

एनालिस्ट के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय छात्र अमेरिका को कई तरह से लाभान्वित करते हैं। इन लाभों में अमेरिकी छात्रों को अपने कॉलेज कैंपस को छोड़े बिना अन्य संस्कृतियों का अनुभव करने का एक तरीका प्रदान करना शामिल है। अंतरराष्ट्रीय छात्र उस ट्यूशन को भी सब्सिडी देते हैं जो अमेरिकी छात्र भुगतान करते हैं, टेक्नोलॉजी से संबंधित क्षेत्रों में प्रवेश करने के लिए और अधिक प्रोत्साहित करते हैं और एम्प्लॉयर्स के लिए प्रतिभा का एक महत्वपूर्ण सोर्स हैं। कई अंतरराष्ट्रीय छात्र भी एंटरप्रेन्योर बनते हैं और अत्यधिक सफल कंपनियां बनाते हैं।

नया रिसर्च अंतरराष्ट्रीय छात्रों के एक अलग लाभ को संबोधित करता है – जिस तरह से वे व्यापार का विस्तार करते हैं, जो अमेरिकी वर्कर्स और कंस्यूमर्स की मदद करता है। UCD स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में लीना सुसैन स्पीच के एक अध्ययन के अनुसार पता चला कि “कुल इमीग्रेशन का एक्सपोर्ट पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। कुल इमिग्रेंट्स में 10% की वृद्धि मेजबान से मूल देश में एक्सपोर्ट में 2.6% की वृद्धि के साथ जुड़ी हुई है।”।

स्पीच ने पाया कि अंतरराष्ट्रीय छात्र व्यापार बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, भले ही कई छात्र केवल एक छोटी अवधि के लिए दूसरे देश में रह सकते हैं। कनेक्शन की जांच करने के लिए, स्पीच ने 2000 और 2018 के बीच 34 होस्ट कन्ट्रीज और 172 ओरिजिन कन्ट्रीज के आंकड़ों को देखा और पाया, “कुल इमीग्रेशन में अंतरराष्ट्रीय छात्रों की हिस्सेदारी में एक प्रतिशत की वृद्धि एक्सपोर्ट में वृद्धि के साथ 1.6% हुई है।

अर्थशास्त्री मरीना मूरत द्वारा किए गए रिसर्च में लैटिन अमेरिकी छात्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया और समान परिणाम मिले। “विश्वविद्यालय के छात्रों के बीच दोस्ती, आपसी विश्वास और अल्मा मेटर से लगाव के बीच सामाजिक संबंध मजबूत और मजबूत होते हैं। इनफार्मेशन-डिफ्यूज़न और बिहेवियर-एनफोर्समेंट सिस्टम के माध्यम से, वे देशों के बीच आर्थिक आदान-प्रदान को बढ़ावा दे सकते हैं। 

अर्थशास्त्री मरीना मूरत द्वारा किए गए परिणाम बताते हैं कि लैटिन अमेरिकी छात्र नेटवर्क बायलेटरल इम्पोर्ट्स और एक्सपोर्ट्स पर मजबूत, सकारात्मक और महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं। OECD [Organization for Economic Co-operation and Development] अर्थव्यवस्था में लैटिन अमेरिकी छात्रों की संख्या में 10% की वृद्धि से बायलेटरल ट्रेड में लगभग 3% की वृद्धि हुई है।

लीना सुसैन स्पीच ने यह भी पाया कि अंतरराष्ट्रीय छात्र बढ़े हुए व्यापार से जुड़े हैं। स्पीच लिखते हैं कि “यह नॉन-OECD देशों के छात्रों के लिए विशेष रूप से सच है जहां सूचनात्मक बाधाएं सबसे गंभीर हो सकती हैं।” “यह उन निष्कर्षों से रीइन्फोर्स्ड है जो इंडीकेट करते हैं कि इन देशों के छात्र उन प्रोडक्ट्स को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं जहां सूचना और विश्वास के मुद्दे प्रमुख हैं।”

स्पीच ने यह भी कहा कि “आंकड़े बताते हैं कि OECD देशों के भीतर विदेशी छात्र आदान-प्रदान आसानी से व्यापार योग्य वस्तुओं में व्यापार बढ़ाते हैं।” “गैर-OECD देशों के छात्र अधिक जटिल ट्रेडों को बढ़ाने लगते हैं। यह संभवतः नौकरी की स्थिति के कारण है जो छात्र बैचलर्स लेवल पर हैं: नॉन-OECD छात्रों के लिए OECD देश में अध्ययन करने से स्किल अपग्रेड उन्हें इस तरह के निर्णय लेने के प्रभाव के साथ मैनेजरियल पोस्ट्स पर ले जा सकता है।

रिसर्च अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लाभों के बारे में हमारे ज्ञान को जोड़ता है। जेबी इंटरनेशनल द्वारा NSFSA के लिए किए गए एक विश्लेषण के अनुसार, “अंतरराष्ट्रीय छात्रों ने 2021-2022 शैक्षणिक वर्ष के दौरान अमेरिकी अर्थव्यवस्था में USD 33.8 बिलियन का योगदान दिया और 335,423 नौकरियों का समर्थन किया।”

अंतरराष्ट्रीय छात्र अमेरिका में ग्रेजुएशन होने के बाद 12 महीनों के लिए Optional Practical Training (OPT) में काम कर सकते हैं। OPT को साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स (STEM) क्षेत्रों के छात्रों के लिए 36 महीने तक बढ़ाया जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय छात्रों और व्यापार के विस्तार पर रिसर्च अन्य देशों के छात्रों का अमेरिकी कैंपस में स्वागत करने का संकेत देता है जो अमेरिकियों को अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

20,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert