जानिए राइजिंग इंडियन चैंपियन प्रिंसपाल सिंह के बारे में

1 minute read

भारत ने खेल जगत में न जानें कितने ही चैंपियंस को जन्म दिया है, चाहे फिर बात हो सानिया मिर्ज़ा की, मीरा बाई चानू की या फिर नीरज चोपड़ा की। इन सबके बीच NBA खिताब जीतने वाली टीम का हिस्सा बनने वाले पहले भारतीय को हम कैसे भूल सकते हैं, जिन्होंने केवल महज़ 20 साल की उम्र में इतिहास रच दिया है। जी हां हम बात कर रहे हैं युवा कैगर प्रिंसपाल सिंह की, जिनकी टीम सैक्रामेंटो किंग्स ने 2021 NBA समर लीग का ताज जीता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जीत का परचम लहराने वाला हमारा ‘पंजाबी मुंडा’ भारत को स्वर्ण पदक भी दिला चुका है। आइए इस ब्लॉग में हम जानते हैं राइजिंग इंडियन चैंपियन प्रिंसपाल सिंह के जीवन के बारे में। 

कौन हैं प्रिंसपाल सिंह?

प्रिंसपाल सिंह बाजवा ऑस्ट्रेलियाई नेशनल बास्केटबॉल लीग (NBL) के न्यूजीलैंड ब्रेकर्स के लिए एक इंडियन प्रोफेशनल बास्केटबॉल खिलाड़ी हैं। इनकी ऊंचाई 6 फीट 9 इंच (2.06 मीटर) और वजन 221 पाउंड (100 किग्रा) है। वे टीम में पावर फॉरवर्ड और सेंटर पोजीशन में अपनी भूमिका निभाते हैं। 3 जनवरी 2001 को जन्मे प्रिंसपाल, NBA जी लीग में प्रोफेशनल एनबीए जी लीग इग्नाइट का हिस्सा बनने वाले पहले भारतीय हैं। 

प्रारंभिक जीवन और ट्रेनिंग

प्रिंसपाल सिंह का जन्म 3 जनवरी, 2001 को पंजाब में हुआ था। उनके पिता गुरमेज सिंह पेशे से एक इलेक्ट्रीशियन हैं और उनकी माता हरदीप कौर हैं, जो एक गृहणी हैं। प्रिंसपाल पंजाब के गुरदासपुर के रहने वाले हैं, जहां वे वॉलीबॉल खेलते हुए बड़े हुए हैं।

2014 में, उन्होंने लुधियाना में वॉलीबॉल अकादमी में शामिल होने का फैसला लिया था। लुधियाना बास्केटबॉल अकादमी (LBA) के एक कोच, जयपाल सिंह, प्रिंसपाल के टॉल स्ट्रक्चर (6 ‘9″) से प्रभावित थे। जयपाल ने शुरुआत में प्रिंसपाल को LBA में प्रशिक्षित किया था। सिंह ने नई दिल्ली में NBA अकादमी में 18 महीने तक प्रशिक्षण लिया। प्रिंसपाल ने कैनबरा में एक प्रशिक्षण केंद्र, एनबीए ग्लोबल अकादमी में भी कॉल-अप अर्जित किया।

कोच जयपाल सिंह ने प्रिंसपाल की असली क्षमता को पहचाना। उन्होंने एक आदर्श गुरु की तरह उन्हें अपने फ्यूचर की ओर निर्देशित किया। उनकी प्रारंभिक ट्रेनिंग में जयपाल सिंह ने उनका मार्गदर्शन किया तो वहीं NBA जी लीग के स्टॉकटन किंग्स के हेड कोच बॉबी जैक्सन ने भी उनको काफी सपोर्ट किया। NBA जी लीग में सफलता के बाद एक इंटरव्यू में उन्होंने अपनी ट्रेनिंग के बारे में बताते हुए कहा कि “मेरे कोच [बॉबी जैक्सन] ने मुझे कड़ी मेहनत करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि मुझे अपने खेल पर ध्यान देना चाहिए और मुझे और समय मिलेगा। उन्होंने मुझे मजबूत रिबाउंडिंग और डिफेंस पर ध्यान केंद्रित करने और स्कोर करने के लिए कहा।”

भारतीय टीम से NBA जी लीग तक का सफर

एक 14 वर्षीय बालक, प्रिंसपाल सिंह लुधियाना के गुरु नानक स्टेडियम परिसर में अपनी पसंद के खेल को अपनाकर अपना जीवन बदलने के लिए आया था। यह बास्केटबॉल नहीं था जिसके लिए उन्होंने गुरदासपुर में अपने गांव से यात्रा की थी। उनकी पसंद का खेल शुरू में वॉलीबॉल था।

वे लुधियाना बास्केटबॉल एकेडमी के कोच जयपाल सिंह से बहुत प्रभावित हुए। वह एलबीए में शामिल हो गए और अपने कोच के तहत बास्केटबॉल खेलना सीखा। यह उनके लिए कठिन था क्योंकि उन्हें खेल का कोई ज्ञान नहीं था। हालांकि, बाद के वर्षों में उन्होंने तेजी से सुधार किया। संयोग से बास्केटबॉल चुनने के बावजूद, उनके प्रशिक्षकों ने उन्हें जीवन में लंबी दौड़ के लिए तैयार किया। वह उस समय तक एक महान खिलाड़ी बन चुके थे और अपने उमदा प्रदर्शन के चलते जल्द ही उन्होंने वर्ष 2016 में $75,000 (INR 56.84 लाख) लाख की तीन साल की छात्रवृत्ति अर्जित की। उस समय उनका वीजा रद्द होने के कारण, वह जेनिफर, ओहियो में कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके।

उन्होंने अगले 1.5 वर्षों तक एनबीए अकादमी नई दिल्ली में अपना अभ्यास जारी रखा। मई 2017 में, उन्हें कैनबरा में ऑस्ट्रेलियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में प्रशिक्षण केंद्र द्वारा आमंत्रित किया गया था। उन्होंने वहां से दो साल की ट्रेनिंग ली और अक्टूबर 2019 में उन्हें इंडियन जूनियर नेशनल चैंपियनशिप में सबसे मूल्यवान खिलाड़ी के रूप में नामित किया गया। यह तब स्पष्ट हुआ जब प्रिंसपाल 2019 में नेशनल बास्केटबॉल चैंपियनशिप के 70 वें संस्करण में भाग लेने के लिए लुधियाना में घर वापस आए थे। अपने गृह राज्य पंजाब का प्रतिनिधित्व करते हुए, प्रिंसपाल एंड कंपनी सेमीफाइनल में उत्तराखंड के खिलाफ थी। टीम पंजाब 79-67 के स्कोर से विजयी हुई। फाइनल मैच में पंजाब का मुकाबला चिर प्रतिद्वंद्वी तमिलनाडु से था। प्रिंसपाल फाइनल में अपने खेल को एक नए स्तर पर ले गए और तमिलनाडु को 93-75 से हराकर राष्ट्रीय ताज पर कब्जा कर लिया।

सिर्फ 16 साल की उम्र में, प्रिंसपाल सिंह पहली बार भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए उपस्थित हुए। उन्होंने नेपाल के काठमांडू में आयोजित दक्षिण एशिया बास्केटबॉल एसोसिएशन (SABA) U-16 चैंपियनशिप में देश को स्वर्ण पदक दिलाया। फाइनल में भूटान पर 131-50 की भारी जीत में 20 अंक हासिल करने के बाद उन्हें MVP के रूप में चुना गया था। प्रिंसपाल ने चीन के फोशान में FIBA अंडर-16 एशियाई चैंपियनशिप और थाईलैंड के नोंथबुरी में FIBA अंडर-18 एशियाई चैंपियनशिप में भी भारत के लिए प्रभावशाली प्रदर्शन किया। वह जनवरी 2020 में ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स’ के अंडर -21 वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल करने में भी सफल रहे। उनके प्रदर्शन के चलते उन्हें ‘नेक्स्ट बिग सिंह’ का उपनाम दिया और उन्हें स्टॉकटन किंग्स द्वारा एनबीए जी लीग के लिए चुना गया जिसमें मैच के अंतिम कुछ क्षणों में उन्होंने 2 पॉइंट्स अर्जित किए और टीम 100-67 से मैच जीत गई।

सैक्रामेंटो किंग्स के स्टार प्लेयर : प्रिंसपाल सिंह

जुलाई 2020 में, प्रिंसपाल सिंह ने NBA जी लीग के साथ हस्ताक्षर करने वाले पहले NBA अकादमी ग्रेजुएट और एक प्रोफेशनल कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर करने वाले पहले भारतीय प्लेयर बनकर इतिहास रच दिया। फिर उन्होंने NBA संगठन सैक्रामेंटो किंग्स की एक सहयोगी टीम स्टॉकटन किंग्स के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया।

सैक्रामेंटो किंग्स और इंडियाना पेसर्स ने प्री-सीज़न फ्रेंडली में खेलने के लिए मुंबई की यात्रा की। 20 वर्षीय, प्रिंसपाल को समर गेम्स के लिए किंग्स टीम में शामिल किया गया था। प्रिंसपाल ने फॉरवर्ड NBA के किसी भी स्तर पर चैंपियनशिप रोस्टर का हिस्सा बनने वाले पहले भारतीय बनकर इतिहास रच दिया।

किंग्स ने बोस्टन सेल्टिक्स के खिलाफ चैंपियनशिप गेम में अपना दबदबा बनाया और 100-67 की जीत के साथ खिताब जीता। फाइनल में प्रिंसपाल ने आखिरी 4:08 मिनट का खेल खेला। उन्होंने किंग्स की अंतिम बकेट को स्कोर करके दो अंकों के साथ समाप्त किया, जो उन्हें 100 तक ले गया, जबकि उन्होंने एक रिबाउंड को भी नीचे खींच लिया था, किंग्स इकलौती फ्रेंचाइजी है जिसने कई समर लीग खिताब जीते हैं। वे पूरे खेल में विपक्ष पर हावी रहे, जिससे वे सैक्रामेंटो किंग्स के स्टार प्लेयर के रूप में उभरे।

प्रिंसपाल सिंह के पुरस्कार और उपलब्धियां

प्रिंसपाल की उपलब्धियों में शामिल है –

  • सबा अंडर 16 चैंपियनशिप, नेपाल, सितंबर 2017 में स्वर्ण पदक
  • 16 चैंपियनशिप के तहत सबा में मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर (एमवीपी) का खिताब, नेपाल
  • NBA लीग 2021 ट्रॉफी
  • ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स’ के अंडर -21 वर्ग में स्वर्ण पदक

नेट वर्थ

उनके NBA जी लीग सिलेक्ट कॉन्ट्रैक्ट के बाद, कॉन्ट्रैक्ट कम से कम $1,25,000 (INR 94.73 लाख) प्रदान करता है। उनके $1,25,000 के वेतन को ध्यान में रखते हुए, उनकी अनुमानित कुल संपत्ति लगभग $300k-$500k (2.27 करोड़ से 3.78 करोड़) है। सिंह ने बहुत कम उम्र से ही अन्य वरिष्ठ एथलीटों की तरह एक बड़ा आंकड़ा अर्जित करना शुरू कर दिया है।

प्रिंसपाल सिंह के बारे में अज्ञात फैक्ट्स

यहां उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बारे में कुछ सबसे दिलचस्प फैक्ट्स दिए गए हैं-

  • उसके माता-पिता दोनों बहुत लंबे हैं। उनके पिता की लंबाई 6 फीट है और उनकी मां की लंबाई 5 फीट 10 इंच है। प्रिंसपाल अपने माता- पिता से भी लंबे हैं और उनकी हाइट 6.9 फीट है।
  • वह सतनाम सिंह के बाद NBA समर लीग में डेब्यू करने वाले पहले व्यक्ति हैं।
  • उनके कोच जयपाल सिंह ने बास्केटबॉल खिलाड़ी के रूप में अपनी क्षमता की पहचान की।
  • प्रिंसपाल का सपना बचपन से बास्केटबॉल खेलना नहीं था, बल्कि वे वॉलीबॉल के लिए गुरदासपुर से लुधियाना आए थे।
  • कोर्ट पर शूटिंग और रिबाउंड स्किल्स के लिए उनकी तारीफ की जाती है।
  • वे प्रोफेशनल कॉन्ट्रैक्ट प्राप्त करने वाले पहले एनबीए अकादमी ग्रेजुएट हैं।

FAQs

एनबीए जी लीग समर लीग का खिताब जीतने वाले प्रथम भारतीय कौन हैं?

युवा कैगर प्रिंसपाल सिंह की टीम सैक्रामेंटो किंग्स ने 2021 एनबीए समर लीग का ताज जीता है और वह एनबीए चैंपियनशिप का हिस्सा बनने वाले एनबीए में पहले भारतीय हैं।

प्रिंसपाल सिंह कौन हैं?

प्रिंसपाल सिंह बाजवा ऑस्ट्रेलियाई नेशनल बास्केटबॉल लीग (NBL) के न्यूजीलैंड ब्रेकर्स के लिए एक इंडियन प्रोफेशनल बास्केटबॉल खिलाड़ी हैं। इनकी ऊंचाई 6 फीट 9 इंच (2.06 मीटर) और वजन 221 पाउंड (100 किग्रा) है। वे टीम में पावर फॉरवर्ड और सेंटर पोजीशन में अपनी भूमिका निभाते हैं। 3 जनवरी 2001 को जन्मे प्रिंसपाल, एनबीए जी लीग में प्रोफेशनल एनबीए जी लीग इग्नाइट का हिस्सा बनने वाले पहले भारतीय हैं। 

प्रिंसपाल सिंह का नेट वर्थ कितना है?

उनके $1,25,000 के वेतन को ध्यान में रखते हुए, उनकी अनुमानित कुल संपत्ति लगभग $300k-$500k (2.27 करोड़ से 3.78 करोड़) है। सिंह ने बहुत कम उम्र से ही अन्य वरिष्ठ एथलीटों की तरह एक बड़ा आंकड़ा अर्जित करना शुरू कर दिया है।

प्रिंसपाल सिंह की लंबाई कितनी है?

प्रिंसपाल की हाइट 6.9 फीट है।

प्रिंसपाल सिंह कहां के रहने वाले हैं?

प्रिंसपाल सिंह का जन्म 3 जनवरी, 2001 को पंजाब में हुआ था। उनके पिता गुरमेज सिंह पेशे से एक इलेक्ट्रीशियन हैं और उनकी माता हरदीप कौर हैं, जो एक गृहणी हैं। प्रिंसपाल पंजाब के गुरदासपुर के रहने वाले हैं, जहां वे वॉलीबॉल खेलते हुए बड़े हुए हैं।

प्रिंसपाल सिंह ने अपनी टीम और अपने देश को गौरवान्वित किया है। उन्होंने कड़ी मेहनत और समर्पण की लंबी यात्रा तय की है। हमें उम्मीद है कि वह एनबीए के लिए खेलना जारी रखेंगे और अपनी टीम के लिए कई खिताब जीतेंगे। यह उनके लिए सिर्फ एक शुरुआत है और एक लंबी यात्रा उनका इंतजार कर रही है। प्रख्यात हस्तियों पर इसी तरह के ब्लॉग पढ़ने के लिए, Leverage Edu के साथ बने रहें ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*