Punjab Board 12th Result official digilocker: 12वीं का रिजल्ट डिजिलॉकर से ऐसे करें चेक

1 minute read
Punjab Board 12th Result official digilocker

Punjab Board 12th Result official digilocker: पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (PSEB) का 12वीं का रिजल्ट 30 अप्रैल 2024 को जारी किया जा सकता है।  इस परीक्षा में लगभग 3 लाख से अधिक छात्रों ने भाग लिया था। रिजल्ट जारी होने के बाद कैंडिडेट अपना रिजल्ट पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (PSEB) की ऑफिशियल वेबसाइट pseb.ac.in के माध्यम से चेक कर सकते हैं। बोर्ड रिजल्ट प्रेस कांफ्रेंस के बाद जारी करेगा। 

Punjab Board 12th Result official Digilocker: ऐसे चेक कर पाएंगे डिजिलॉकर से अपना रिजल्ट

बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद कई बार ऑफिशियल वेबसाइट डाउन हो जाती है, ऐसे में छात्रों को रिजल्ट चेक करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है, ऐसे में छात्र डिजिलॉकर के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। डिजिलॉकर से अपना रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को निम्न स्टेप्स का पालन करना होगा।

स्टेप 1: छात्र सबसे पहले अपना वेब ब्राउज़र खोलें और डिजिलॉकर का ऑफिशियल वेबसाइट digilocker.gov.in पर जाएँ ।स्टेप 2:  यदि आपका डिजिलॉकर में पहले से ही अकाउंट है, तो मांगी गई जानकारी को दर्ज करके लॉग इन करें। यदि आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है, तो आपको पहले आपको साइन अप करना होगा। 
स्टेप 3: एक बार लॉग इन करने के बाद, “शिक्षा” कैटेगरी को सेलेक्ट करें।
स्टेप 4: वहां आपको अलग अलग राज्यों के बोर्ड दिखेंगे, आप वहां दी गई “पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी)” को सिलेक्ट करें।स्टेप 5: पीएसईबी को सिलेक्ट करते ही आपको वहां रिजल्ट का लिंक दिखेगा (जारी होने के बाद)
स्टेप 6: दिए गये लिंक पर क्लिक करने के बाद कैंडिडेट को मांगी गई जानकारी और आधार कार्ड का नंबर डालना होगा। 
स्टेप 7: आधार कार्ड नंबर एवं अन्य जानकारी को फिल करने के बाद सबमिट का बटन दबाएं। इसके बाद 12वीं का रिजल्ट आपके सामने होगा। इसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें :

उम्मीद है आप सभी को Punjab Board 12th Result 2024 से संबंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के सभी बोर्ड एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*