University Admission 2024: अब यूनिवर्सिटीज में साल में 2 बार ले सकेंगे एडमिशन, जानें क्या बोले UGC अध्यक्ष?

1 minute read

University Admission 2024: देश भर की यूनिवर्सिटीज और डिग्री कॉलजों में इस साल एडमिशन लेने जा रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर है। बता दें कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है जिसके तहत अब छात्र देशभर के विश्वविद्यालयों में साल में दो बार एडमिशन ले सकेंगे। यह बदलाव वर्तमान सत्र यानी 2024-25 से ही लागू होगा। इस संबंध में यूनिवर्सिटीज ग्रांट कमीशन (UGC) के चेयरमैन एम.जगदीश कुमार ने आज, 11 जून 2024 को जानकारी साझा की है।

UGC अध्यक्ष ने दी ये जानकारी

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने बताया कि शिक्षण सत्र 2024-25 से छात्र जुलाई-अगस्त के बाद जनवरी-फरवरी में भी विश्वविद्यालयों में दाखिला ले सकेंगे। कुमार ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई से कहा, इस बदलाव से कई छात्रों को लाभ होगा, खासकर उन छात्रों को जो किसी भी कारण से पहले प्रवेश चक्र में प्रवेश नहीं ले पाए थे। उन्होंने आगे कहा कि जो छात्र बोर्ड परीक्षा परिणामों में देरी, स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं या किसी व्यक्तिगत कारणों से पहले प्रवेश चक्र में चूक जाते हैं, उनके पास अब दूसरा मौका होगा। वहीं साल में दो बार प्रवेश का यह बदलाब उद्योग जगत को भी लाभान्वित करेगा। इससे कंपनियां वर्ष में दो बार अपने कैंपस प्लेसमेंट कार्यक्रम आयोजित कर सकती हैं, जिससे उन्हें बेहतर प्रतिभा खोजने में मदद मिलेगी। इससे अधिक रोजगार के अवसर खुलेंगे।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (11 June) : स्कूल असेंबली के लिए 11 जून की मुख्य समाचार सुर्खियां

दुनियाभर के कई विश्वविद्यालय दो बार देते हैं प्रवेश

यूजीसी के अनुसार दुनिया भर के कई विश्वविद्यालय ऐसे हैं जो पहले से ही साल में दो बार एडमिशन सिस्टम चला रहे हैं। ऐसे में भारतीय शिक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है। इस महत्वपूर्ण पहल से छात्रों को कई फायदे होंगे : वे अपनी सुविधानुसार विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकेंगे, जो छात्र पहले प्रवेश चक्र में अपनी पसंद का कॉलेज या कोर्स नहीं चुन पाए थे, उनके पास अब दूसरा अवसर होगा।

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 11 जून 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

ऐसे ही अन्य न्यूज़ अपडेट्स के लिए जुड़े रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*