केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लॉन्च किया विद्यांजलि स्कॉलरशिप प्रोग्राम

1 minute read
Kendriya shiksha mantri dharmendra pradhan ne launch kiya Vidyanjali Scholarship programme

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 6 फरवरी 2024 को रंग भवन, ऑल इंडिया रेडियो, संसद मार्ग, नई दिल्ली में विद्यांजलि स्कॉलरशिप प्रोग्राम लॉन्च किया है। इस स्कॉलरशिप लॉन्च को शिक्षा मंत्रालय के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और यूट्यूब चैनलों पर भी लाइव किया गया है।

शिक्षा मंत्रालय ने X (पूर्व Twitter) के माध्यम से साझा की थी जानकारी

शिक्षा मंत्रालय के X (पूर्व Twitter) अकाउंट पर ट्वीट किया था कि “माननीय केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान आज विद्यांजलि स्कॉलरशिप प्रोग्राम का शुभारंभ करेंगे। यह कार्यक्रम रंग भवन, ऑल इंडिया रेडियो, संसद मार्ग, नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।

विद्यांजलि में ये सब है शामिल

विद्यांजलि, देश भर के स्कूलों में कम्युनिटी और प्राइवेट क्षेत्र की पार्टनरशिप के माध्यम से स्कूलों को मजबूत करने के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा पहले की गई एक पहल है, जिसमें स्कूलों को भारतीय इमिग्रेंट्स के विभिन्न वालंटियर्स, यानि यूथ प्रोफेशनल्स, रिटायर्ड टीचर्स, रिटायर्ड गवर्नमेंट ऑफिसर्स, रिटायर्ड पर्सनल्स, प्रोफेशनल, नॉन गवर्नमेंट ऑर्गेनाइजेशन, प्राइवेट क्षेत्र और पुलिस क्षेत्र की कंपनियां, कॉर्पोरेट ऑर्गेनाइजेशन और कई अन्य से जोड़ने की मांग की गई है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के साथ अलाइन है विद्यांजलि स्कॉलरशिप प्रोग्राम

EdCIL विद्यांजलि स्कॉलरशिप प्रोग्राम, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 से अलाइन है जिसका उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और उच्च शिक्षा संस्थानों (HEIs) में पढ़ने के अवसरों में बदलाव लाना है। केवल एनरोलमेंट से आगे बढ़ते हुए, यह पहल माध्यमिक से उच्च शिक्षा तक सीमलेस ट्रांज़िशन की सुविधा प्रदान करके और साधनों की कमी वाले होनहार नवोदय विद्यालय के छात्रों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करके उच्च गुणवत्ता वाली टीचिंग सिस्टम तक पहुंच की गारंटी देती है।

प्रदान किए 6 छात्रों को स्कॉलरशिप लेटर

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस प्रोग्राम में छह नवोदय विद्यालयों के छात्रों को स्कॉलरशिप लेटर प्रदान किए और सभी छात्रों ने भारत के शीर्ष उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश सुरक्षित कर लिया है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*