यूपी सरकार ने लखनऊ में खोला पहला STEM इनोवेशन एंड लर्निंग सेंटर (SILC), छात्रों के लिए ऐसे होगा मददगार

1 minute read
uttar pradesh sarkaar ne lucknow me khola stem innovation and learning center

यूपी सरकार HCL Foundation, HCL Tech की CSR ब्रांच और American India Foundation के सहयोग से लखनऊ में पहला STEM इनोवेशन एंड लर्निंग सेंटर (SILC) लेकर आई है। यह सेंटर सरकारी स्कूलों के छात्रों को एडवांस स्किल्स प्रदान करने और टेक्नो-पेडगोजिकल मेथड्स का उपयोग करने के लिए टीचर्स की क्षमता में सुधार करने की ओर अग्रसर है।

यह है केंद्र का लक्ष्य

इस सेंटर का लक्ष्य स्कूल के अंदर और बाहर STEM शिक्षा को मजबूत करना है, उन्हें रिसर्च माइंडसेट, टेक्नोलॉजी स्किल्स डेवलप करने और STEM (साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स) में करियर बनाने के लिए तैयार करना है।

दो अलग-अलग विशेषताओं के साथ, छात्रों के लिए एक इनोवेशन सेंटर और टीचर्स के लिए एक टेक्नोलॉजी कॉर्नर, यह सेंटर छात्रों को अपने विचारों को वास्तविकता में विकसित करने के लिए टेक्निकल गाइडेंस प्राप्त करने के लिए एक्सपर्ट्स, साइंटिस्ट्स और अन्य प्रोफेशनल्स से जुड़ने के लिए एक मंच के रूप में भी काम करेगा।

uttar pradesh sarkaar ne lucknow me khola stem innovation and learning center

HCL फाउंडेशन और भी सेंटर करेगा स्थापित

HCL फाउंडेशन उत्तर प्रदेश में आगामी वर्षों में अन्य कई और STEM इनोवेशन एंड लर्निंग सेंटर (SILC) स्थापित करने की योजना बना रहा है। ये सेंटर प्रदेश के जिलों में छात्रों की स्किल्स को और एडवांस करेंगे और उन्हें बेहतर भविष्य के लिए तैयार करेंगे।

STEM कोर्सेज के बारे में

STEM एक एजुकेशनल प्रोग्राम होता है जिसे प्राइमरी और सेकेंडरी लेवल छात्रों को कॉलेज, अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम और साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और, मैथ्स (एसटीईएम) के क्षेत्र में करियर के लिए तैयार करने के लिए विकसित किया गया है। सब्जेक्ट-स्पेसिफिक एजुकेशन के साथ-साथ, STEM का उद्देश्य इंटेलीजेंट माइंड, लॉजिकल रीजनिंग और कोलेबोरेशन स्किल्स को दुरुस्त करना है।

American India Foundation के बारे में

American India Foundation (AIF) की स्थापना वर्ष 2001 में की गई थी। AIF, भारत में काम करने वाला एक नॉन-प्रॉफिट अमेरिकी संगठन है। AIF, ServiceCorps Fellowship होनहार छात्रों को स्कॉलरशिप्स मुहैया कराता है। 11 मई 2009 को यह स्कॉलरशिप भारत में सेवा के लिए William J. Clinton Fellowship का नाम दिया गया था।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*