UPSC 2023 Strategy-जिसे फॉलो करके मिलेगी सिर्फ एक अटेम्प्ट में सफलता

1 minute read
UPSC 2023 Strategy

Union Public Service Commission (UPSC) के लिए रजिस्ट्रेशन 1 फरवरी को upsc.gov.in पर जारी हो चूका है। UPSC IAS 2023 एप्लीकेशन फॉर्म भी 1 फरवरी, 2023 को जारी किया जा चूका है। यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स 2023 आवेदन फॉर्म ऑनलाइन मोड में upsconline.nic.in पर उपलब्ध है। UPSC CSE 2023 एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 21 फरवरी, 2023 है। आयोग ने आधिकारिक वेबसाइट पर UPSC 2021-22 इंटरव्यू डेट की घोषणा भी कर दी है। शेड्यूल के मुताबिक, यूपीएससी 2021-22 इंटरव्यू प्रोसेस 30 जनवरी, 2023 से शुरू हो चूका है। UPSC Registration के बाद अब सिर्फ जरूरत है तो एक अच्छी UPSC 2023 Exam Strategy की जो इतनी बेहतर हो कि आप एक बार में एग्जाम में सफल हो जाएँ दूसरे अटेम्प्ट की आपको जरूरत भी ना हो। इसके में आपकी मदद करेगी ये UPSC 2023 Exam Strategy जो इस ब्लॉग में दी गई है।

यूपीएससी परीक्षा 2023

यूपीएससी परीक्षा 2023 नोटिफिकेशन की रिलीज की तारीख 1 फरवरी 2023 है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 28 मई, 2023 को आयोजित की जाएगी। आईएएस परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी गई तालिका में दी गई हैं:

आयोजनमहत्वपूर्ण परीक्षा तिथियां
यूपीएससी सीएसई 2023 नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि01 फरवरी 2023
यूपीएससी सीएसई 2023 आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि21 फरवरी 2023
यूपीएससी सीएसई 2023 प्रारंभिक परीक्षा शुरू होने की तिथि28 मार्च 2023
सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के प्रारंभ होने की तिथि, 202315 सितंबर 2023

यूपीएससी के लिए पात्रता मानदंड

आईएएस आयु सीमा21 से 32 वर्ष
आयु में छूटश्रेणी के अनुसार
यूपीएससी सिविल सेवा के लिए शैक्षिक योग्यताकिसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक
राष्ट्रीयताभारतीय

UPSC 2023 Strategy

संघ लोक सेवा आयोग एक प्रमुख भर्ती निकाय है जो अखिल भारतीय सेवाओं और केंद्रीय सेवाओं के समूह ए और समूह बी के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी रखता है। वे भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) आदि के पदों के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करते हैं। UPSC परीक्षा तीन मुख्य ग्रेजुअल स्टेप्स में आयोजित की जाती है, यानी प्रारंभिक, मुख्य और साथ ही साक्षात्कार।

यूपीएससी परीक्षाओं के लिए आपको सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण सफलता मंत्र को ध्यान में रखना चाहिए। नीचे दिए गए सेक्शंस बेस्ट स्ट्रेटेजीज के साथ-साथ उपयोगी रिसोर्सेज के बारे में विस्तार से बताते हैं।

कम रिसर्च

निश्चित रूप से, सबसे ट्रिकी प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक जोकि UPSC है उसके लिए तैयारी करना एक कठिन काम है।सबसे महत्वपूर्ण टिप यह है कि आपको इसके पैटर्न, सिलेबस के साथ-साथ तैयारी गाइड पर एक्सटेंसिव रिसर्च करनी चाहिए। इसके अलावा, यूपीएससी के टॉपर्स के इनसाइट्स देखें जो आपकी तैयारी के लिए सही ट्रैक खोजने में आपकी सहायता करेंगें। एक बार जब आप अपना रिसर्च कर लेते हैं, तो अगला कदम एक स्टडी प्लान और टाइमलाइन बनाना होता है और अपने प्रारंभिक चरण के दौरान इसका पालन करना सुनिश्चित करें।

ऑप्शनल सब्जेक्ट्स बुद्धिमानी से चुनें

कई आईएएस टॉपर्स द्वारा रेकमेंडेड एक और प्रमुख टिप ऑप्शनल सब्जेक्ट्स का सावधानीपूर्वक चयन करना है। इन परीक्षाओं के लिए कई ऑप्शनल सब्जेक्ट उपलब्ध हैं, जिन्हें उम्मीदवार अपनी रुचि के क्षेत्र के अनुसार चुन सकते हैं। इन विषयों का चयन करते समय, सुनिश्चित करें कि आप जिस विषय का चयन कर रहे हैं, उससे आप परिचित हैं। आम तौर पर, उन विषयों का चयन करने की सलाह दी जाती है जिनमें आपने ग्रेजुएशन किया है या जिसमें आपकी स्पेशलाइजेशन है। 

प्रतिदिन एक समाचार पत्र पढ़ें

करंट अफेयर्स से अपडेट रहना भी एक महत्वपूर्ण तैयारी टिप है। यदि आप यूपीएससी की तैयारी के लिए सर्वोत्तम तैयारी रणनीतियों की खोज कर रहे हैं, तो रोजाना एक समाचार पत्र पढ़ना एक आम बात है। सरकारी परीक्षाओं के लिए सबसे लोकप्रिय अखबार हिंदू अखबार है जो अपनी सराहनीय भाषा और लेखन शैली के साथ-साथ एनालिटिकल एडिटोरियल के लिए प्रसिद्ध है। यदि आप इसकी हार्ड कॉपी खरीदने में असमर्थ हैं तो आप इसके डिजिटल एडिशन की मेम्बरशिप भी ले सकते हैं। कुछ अन्य समाचार पत्र इंडियन एक्सप्रेसनवभारत टाइम्स, दैनिक भास्कर हैं। ये न केवल प्रमुख वर्तमान घटनाओं को समझने में आपकी सहायता करेंगे बल्कि आपकी लेखन शैली और शब्दावली में भी सुधार करेंगे।जिन प्रमुख प्रतियोगी परीक्षा पत्रिकाओं को आप सब्सक्राइब कर सकते हैं उनमें इंडिया ईयरबुक, योजना, कुरुक्षेत्र, सिविल सर्विस टाइम्स आदि शामिल हैं। 

इतिहास, राजनीति विज्ञान और भूगोल की मूल बातों से खुद को परिचित करें

यूपीएससी के लिए एनसीईआरटी की किताबें इन प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए रेकमेंडेड स्टडी मटेरियल में से हैं। 11वीं और 12वीं की एनसीईआरटी की इतिहास की किताबों को पढ़ने के लिए सुनिश्चित करें कि आप अपने आप कोकॉन्सेप्चुअल फंडामेंटल्स से परिचित कराएं क्योंकि ये यूपीएससी की तैयारी के लिए सबसे अच्छी परीक्षा गाइड हैं।इसके अलावा, आप लैंग्वेज और स्ट्रक्चर में उनकी सरलता के कारण कक्षा 6वीं से 12वीं और तमिलनाडु बोर्ड की किताबों में शामिल विभिन्न विषयों की मूल बातें सीखने के लिए विभिन्न पुस्तकों में से चुन सकते हैं। 

मॉक टेस्ट सीरीज का अभ्यास करें

आप विशेष रूप से सरकारी परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन क्यूरेट किए गए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों और मॉक टेस्ट सीरीज़ की अधिकता पा सकते हैं। ये मॉक टेस्ट सीरीज़ आपको यह समझने में मदद करेंगी कि यूपीएससी की प्रभावी तैयारी के लिए आपको अपने अध्ययन की दिनचर्या में सेल्फ असेसमेंट कैसे एक आवश्यक पहलू है। मॉक टेस्ट का अभ्यास करने से आपको अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने और यह समझने में मदद मिलेगी कि आप किन विषयों में अच्छे हैं और जिन पर आपको काम करने की आवश्यकता है।

समय पर रिविज़न

अंतिम परीक्षा के दिन तक, आपको अपने नोट्स के समय पर रिविज़न को शामिल करने के लिए एक सस्टेनेबल अप्प्रोच का पालन करने की आवश्यकता है। यूपीएससी की तैयारी करते समय सभी महत्वपूर्ण विषयों और पुस्तकों को पढ़ना सुनिश्चित करें और अपने दिमाग में जो कुछ भी आपने सीखा है उसे याद रखने के लिए समय पर प्रभावी ब्रेक लेना न भूलें।

यूपीएससी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र 2022

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को हल करने से आपको परीक्षा के पैटर्न और मार्किंग स्कीम के बारे में जानकारी मिलती है। यह आपको यूपीएससी परीक्षा फॉर्मेट, प्रश्नों के प्रकार को समझने में मदद करेगा। यह आपको अपना समय मैनेज करने और अपने मजबूत और कमजोर बिंदुओं को इवेलुवेट करने में भी मदद करेगा। विषयों पर आधारित यूपीएससी परीक्षा के पिछले वर्षों के कुछ प्रश्न पत्र यहां दिए गए हैं:

सामान्य अध्ययनसाहित्य विषयऑप्शनल सब्जेक्ट्सअनिवार्य विषय
सामान्य अध्ययन पेपर 1अंग्रेजी साहित्य पेपर 1अर्थशास्त्र का पेपर 1अंग्रेजी अनिवार्य
सामान्य अध्ययन पेपर 2हिंदी साहित्य पेपर 1भूगोल का पेपर 1अनिवार्य नहीं
सामान्य अध्ययन पेपर 3संस्कृत साहित्य पेपर 1लॉ पेपर 1संस्कृत अनिवार्य
सामान्य अध्ययन पेपर 4पंजाबी साहित्य पेपर 1मनोविज्ञान पेपर 1पंजाबी अनिवार्य

यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा पैटर्न

सामान्य अध्ययन I

प्रश्नों की संख्या100
कुल मार्क200
समय2 घंटे
नकारात्मक अंकहाँ (एक तिहाई)
पेपर का प्रकारऑब्जेक्टिव टाइप

सामान्य अध्ययन II (CSAT)

प्रश्नों की संख्या80
कुल मार्क200
समय              2 घंटे
नकारात्मक अंकहाँ (एक तिहाई)
पेपर का प्रकारऑब्जेक्टिव टाइप

यूपीएससी मुख्य परीक्षा पैटर्न

विषयकुल अंक
पेपर ए: अनिवार्य भारतीय भाषा300
पेपर बी: अंग्रेजी                         300
पेपर I: निबंध                             250
पेपर II: सामान्य अध्ययन I250
पेपर III: सामान्य अध्ययन II250
पेपर IV: सामान्य अध्ययन III250
पेपर V: सामान्य अध्ययन IV250
पेपर VI: वैकल्पिक I250
पेपर VII: वैकल्पिक II250

UPSC से जुड़ी अन्य अपडेट्स के लिए हमारे साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*