भारतीय छात्रों के लिए ब्रिटिश काउंसिल ग्रेट स्कॉलरशिप, ट्यूशन फीस में इस तरह मिलेगा फायदा

1 minute read
united kingdom me post graduation karne wale Indian students ke liye British Council Great Scholarship ka fayeda milega

यूनाइटेड किंगडम (UK) के अंतरराष्ट्रीय संगठन ब्रिटिश काउंसिल ने यूके सरकार के ग्रेट ब्रिटेन अभियान के साथ साझेदारी में ग्रेट स्कॉलरशिप 2024 की घोषणा की है। इसके तहत इस वर्ष (2024) में भारतीय छात्रों को ब्रिटेन में पोस्टग्रेजुएशन की स्टडी करने के लिए ट्यूशन फीस में फायदा मिलेगा। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस वर्ष यूके के 25 विश्वविद्यालय फाइनेंस, मार्केटिंग, बिजनेस सहित अन्य विभिन्न विषयों में कार्यक्रम के हिस्से के रूप में भारतीय छात्रों को 26 पोस्टग्रेजुएशन स्काॅलरशिप ऑफर कर रहे हैं। हालांकि भारत के अलावा भी ब्रिटिश काउंसिल द्वारा ग्रेट स्कॉलरशिप कार्यक्रम कई देशों के अंतरराष्ट्रीय छात्रों को यूके की यूनिवर्सिटीज में मास्टर्स की पढ़ाई के लिए है। 

यह भी पढ़ें- यूके में पढ़ें और करें अपने सपनों को साकार

प्रत्येक ग्रेट स्काॅलरशिप की राशि न्यूनतम GBP 10,000 है जिसका भुगतान 2024-25 एकेडमिक ईयर के लिए यूके में एक वर्षीय पोस्टग्रेजुएशन कोर्स की ट्यूशन फीस के लिए किया जाएगा। 

ग्रेट स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2024 न्याय मंत्रालय के साथ साझेदारी में भारतीय छात्रों को न्याय और कानून की पढ़ाई के लिए 2 स्काॅलरशिप देता है। इसके लिए मानवाधिकार, संपत्ति कानून, आपराधिक न्याय और अन्य कोर्सेज में रुचि रखने वाले भारतीय छात्र आवेदन कर सकते हैं।

यह है स्काॅलरशिप का उद्देश्य

ग्रेट स्कॉलरशिप का उद्देश्य भारत में यूके की शिक्षा तक पहुंच को विस्तृत करना है। इसके अलावा इस स्काॅलरशिप प्रोग्राम से यूके और भारत के बीच रिलेशंस मजबूत होंगे।

आवदेन के लिए इन आवश्यकताओं का पूरा होना जरूरी

स्काॅलरशिप के लिए आवेदन करने के इच्छुक कैंडिडेट्स को यूके की यूनिवर्सिटीज में से किसी एक से प्रवेश का प्रस्ताव (offer of entry) प्राप्त होना चाहिए और संबंधित विश्वविद्यालय द्वारा बताए गए कोर्स के लिए सभी प्रवेश आवश्यकताओं (entry requirements) को पूरा करना होगा। ग्रेट स्कॉलरशिप के बारे में अधिक जानकारी के लिए ब्रिटिश काउंसिल की वेबसाइट www.britishcouncil.in पर जानकारी कर सकते हैं।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*