उल्टा चोर कोतवाल को डांटे मुहावरे का अर्थ और इसका वाक्य में प्रयोग

1 minute read
Ulta Chor Kotwal Ko Dante Muhavare Ka Arth

उल्टा चोर कोतवाल को डांटे मुहावरे का अर्थ (Ulta Chor Kotwal Ko Dante Muhavare Ka Arth) होता है, जब कोई व्यक्ति खुद की गलती पर समझने वाले को दोषी कहने लगता है। तो उसके लिए उल्टा चोर कोतवाल को डांटे मुहावरे का प्रयोग किया जाता है। इस ब्लॉग के माध्यम से आप उल्टा चोर कोतवाल को डांटे मुहावरे का वाक्यों में प्रयोग और इसकी व्याख्या के बारे में जानेगें।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है।

 उल्टा चोर कोतवाल को डांटे मुहावरे का अर्थ क्या है?

 उल्टा चोर कोतवाल को डांटे मुहावरे का अर्थ (Ulta Chor Kotwal Ko Dante Muhavare Ka Arth) होता है- अपना अपराध स्वीकार न करके पूछने वाले को दोष देना, स्वयं अपराधी होकर दूसरे को दोषी ठहराना आदि। 

 उल्टा चोर कोतवाल को डांटे पर व्याख्या

इस मुहावरे में “उल्टा चोर कोतवाल को डांटे मुहावरे का अर्थ” रोहन आज क्लास में देर से आया जब टीचर ने उससे देर से आने का कारण पूछा तो वह बोला मेरी घड़ी खराब थी, टीचर ने गुस्सा होते कहा उल्टा चोर कोतवाल को डांटे।  

 उल्टा चोर कोतवाल को डांटे मुहावरे का वाक्य प्रयोग

 उल्टा चोर कोतवाल को डांटे मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्नलिखित है;

  • जब छोटे की गलती करने पर बड़े भाई ने उसे समझाया, तो छोटा भाई उसपर भड़क गया। तब बड़े भाई ने उससे कहा तुम्हारा तो वही हाल है- उल्टा चोर कोतवाल को डांटे।
  • ऑफिस में काम करते हुए जब दिनेश ने कुछ काम गलत कर दिए, जब उससे खा गया तो वो दूसरे व्यक्ति को ही समझने लगा जैसे  उल्टा चोर कोतवाल को डांटे।
  • शिवम ने विद्यालय में अपनी बुक खो दी और फिर रजत को डांटने लगा कि उसने उसकी बुक ली है। रजत ने मुस्कुराते हुए कहा, अरे तुम तो ‘उल्टा चोर कोतवाल को डांट रहे हो’।
  • रमेश के एग्जाम में अच्छे नंबर नहीं आने पर उसने अपने टीचर को दोष दे दिया, ये तो वही बात हुई की उल्टा चोर कोतवाल को डांटे। ।

संबंधित आर्टिकल

हाथ लगना मुहावरे का अर्थदाँतों पसीना आना मुहावरे का अर्थ
अक्ल पर पत्थर पड़ना मुहावरे का अर्थआपे से बाहर होना मुहावरे का अर्थ
काठ का उल्लू होना मुहावरे का अर्थपसीना पसीना होना मुहावरे का अर्थ
घाट घाट का पानी पीना मुहावरे का अर्थमुँह लाल होना मुहावरे का अर्थ

आशा है कि उल्टा चोर कोतवाल को डांटे मुहावरे का अर्थ (Ulta Chor Kotwal Ko Dante Muhavare Ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*