IIT दिल्ली जल्द जारी करेगा JAM 2025 परीक्षा की घोषणा, जानें डिटेल्स 

1 minute read
iit delhi jald jari karega jam 2025 pariksha ki ghoshna jane details

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, दिल्ली जल्द ही जॉइंट एडमिशन टेस्ट (JAM) परीक्षा 2025 की घोषणा कर सकता है। वर्ष 2025 – 26 के लिए JAM परीक्षा को लेकर आईआईटी दिल्ली की ओर से जल्द ही वेबसाइट लॉन्च की जाएगी। यह एक कम्प्यूटर आधारित एग्जाम होता है जिसे पास करने के बाद आईआईटी दिल्ली में एमएससी और दूसरे मास्टर कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं। 

फाइनल ईयर में पढ़ने वाले छात्र कर सकेंगे JAM 2025 के लिए आवेदन 

आईआईटी दिल्ली की ओर से JAM 2025 के लिए जल्द ही एक ऑफिशियल वेबसाइट लॉन्च की जाएगी। इस वेबसाइट पर JAM 2025 परीक्षा से और प्रवेश से संबंधित सभी जानकारियां मौजूद होंगी। JAM 2025 एग्जाम में बैठने के लिए स्टूडेंट्स को कम से कम साइंस से ग्रेजुएट होना अनिवार्य हैं। इसके अलावा जो स्टूडेंट्स अपनी ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में हैं वे भी JAM 2025 परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:  स्कूल असेंबली के लिए 24 मई की मुख्य समाचार सुर्खियां

सात विषयों से पूछे जाएंगे प्रश्न 

आईआईटी दिल्ली की ओर से JAM 2025 के लिए एग्जाम में 7 विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा में बायोटेक्नोलॉजी, केमिस्ट्री ,इकनॉमिक्स, ज्योलॉजी, मैथ्स, मैथमेटिकल स्टैटिक्स और फ़िज़िक्स से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे।  यह एक कम्प्यूटर आधारित परीक्षा होगी। 

इन कोर्सेज में एडमिशन ले सकेंगे स्टूडेंट्स 

JAM 2025 को क्वालीफाई करने के बाद स्टूडेंट्स आईआईटी दिल्ली में विभिन्न साइंस मास्टर्स कोर्सेज में एडमिशन ले सकेंगे। स्टूडेंट्स JAM इन कोर्सेज में मुख्य रूप से एमएससी, एमएससी (टेक), एम एस सी एम. टेक डुअल डिग्री,एमएस (रिसर्च), जॉइंट एमएससी पीएचडी और एमएससी पीएचडी डुअल डिग्री जैसे कोर्सेज शामिल हैं। बता दें कि JAM टेस्ट के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा निर्धारित नहीं है। किसी भी आयु का कैंडिडेट JAM 2025 की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है।

JAM 2025 पेपर का फॉर्मेट 

JAM 2025 का पेपर 100 मार्क्स का होगा। क्वेश्चन पेपर में कुल 60 प्रश्न पूछे जाएंगे। क्वेश्चन पेपर कुल तीन भागों में विभाजित होगा: सेक्शन “ए” (मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चंस), सेक्शन “बी” (मल्टीपल सेलेक्ट क्वेश्चंस) और सेक्शन “सी” (न्यूमेरिकल आंसर टाइप क्वेश्चंस) आदि। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*