यूजीसी ने आर्कटिक और ध्रुवीय अध्ययन पर शुरू किए दो ऑनलाइन कोर्स 

1 minute read
यूजीसी ने आर्कटिक और ध्रुवीय अध्ययन पर शुरू किए दो ऑनलाइन कोर्स

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने स्वयं (SWAYAM) पोर्टल पर आर्कटिक और पोलर स्टडीज पर दो मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स (MOOCs) लॉन्च किए हैं। ये कोर्स ध्रुवीय विज्ञान, आर्कटिक गवर्नेंस, पालिसी और लॉ पर आधारित है। इनमें एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट swayam.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकतें हैं। 

यूजीसी के आधिकारिक नोटिस के अनुसार यह कोर्स 18 जुलाई से शुरू होकर 31 अक्टूबर तक चलेगा। इस कोर्स की समय सीमा 15 हफ्ते है और परीक्षा के लिए एनरोलमेंट 31 अगस्त को समाप्त होगा और इस कोर्स के लिए परीक्षा 15 दिसंबर को आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (20 June) : स्कूल असेंबली के लिए 20 जून की मुख्य समाचार सुर्खियां

इस कोर्स में आपको अंडरस्टैंडिंग आर्कटिक : जलवायु और पर्यावरण संरक्षण, और ध्रुवीय विज्ञान, आर्कटिक शासन, नीति और कानून के बारे में जानने को मिलेगा। इन कोर्स का उपयोग ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन दोनों के लिए किया जा सकता है।

इन कोर्स को लॉन्च करने का उद्देश्य विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में वैज्ञानिक जागरूकता को बढ़ावा देने और पोलर रिसर्च और क्लाइमेट साइंस में ज्ञान को आगे बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करना है। 

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 19 जून 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

इसी प्रकार, ‘अंडरस्टैंडिंग आर्कटिक – जलवायु और पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकता’ कोर्स भी 15 हफ्ते का होगा, जो 18 जुलाई से शुरू होकर 31 अक्टूबर को समाप्त होगा। इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 31 अगस्त को समाप्त होगा और परीक्षा की तारीख होगी 15 दिसंबर है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*