21 जून को मनाया जा रहा है विश्व संगीत दिवस, जानें इस खास दिन का जीवन में महत्व

1 minute read
World Music Day in Hindi

21 जून का दिन संगीत से प्यार करने वाले लोगों के लिए बेहद ही खास है। संगीत हमें किसी भी स्थिति में बेहतर महसूस करा सकता है, चाहे हम खुश हों या दुखी, अकेले हों या दोस्तों के साथ, यात्रा कर रहे हों या घर पर। संगीत हमें जश्न मनाने, शांत करने और अच्छा महसूस करने में मदद करता है। संगीत की इसी महत्वता को देखते हुए हर साल 21 जून को विश्व संगीत दिवस मनाया जाने लगा, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए, इसलिए आप इस ब्लॉग में विश्व संगीत दिवस (World Music Day in Hindi) के बारे में जानेंगे।

विश्व संगीत दिवस क्या है?

विश्व संगीत दिवस संगीत की शक्ति और जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को एक साथ लाने की इसकी क्षमता का जश्न मनाने का दिन है। यह उन संगीतकारों और कलाकारों को सम्मानित करने का दिन है जिन्होंने अपने संगीत से हमारे जीवन को समृद्ध बनाया है। यह दिन मनोरंजन प्रदान करने से लेकर हमारे मूड को बेहतर बनाने और उपचार के लिए एक उपकरण के रूप में काम करता है। जब पहली बार फ्रांस में संगीत दिवस मनाया गया, तो इसे 32 से ज्यादा देशों का समर्थन मिला था, जिसके बाद देखते ही देखते यह दिन कई अन्य देशों में काफी लोकप्रिय हो गया। 

यह भी पढ़ें : यहाँ देखिए जून 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

क्या है संगीत का महत्व?

संगीत सुनना आपके लिए कई मायनों में अच्छा है। यह न केवल शारीरिक, बल्कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। संगीत सुनने से आपको शांत और खुश महसूस होता है और यह आपको अकेलापन कम करने में भी मदद कर सकता है। जब आप संगीत सुनते हैं तो यह ऐसा एहसास भी होता है की जैसे आपके साथ कोई दोस्त हो।

यह भी पढ़ें – सिंगर कैसे बनें?

विश्व संगीत दिवस का इतिहास क्या है?

विश्व संगीत दिवस (World Music Day in Hindi) का इतिहास यहाँ बताया गया है : 

  • पहला विश्व संगीत दिवस 21 जून 1982 को मनाया गया था। 
  • इस दिन की शुरुआत फ्रेंच मिनिस्टर ऑफ़ कल्चर जैक लैंग और म्यूजिक जर्नलिस्ट मौरिस फ़्लुरेट ने की थी।
  • उनका विचार एक ऐसा दिन बनाने का था जहां शौकिया और पेशेवर संगीतकार एक साथ आ सकें और सार्वजनिक स्थानों, जैसे पार्कों, सड़कों और चौराहों पर मुफ्त में संगीत प्रस्तुत कर सकें।
  • विश्व संगीत दिवस की अवधारणा तेजी से फ्रांस से बाहर फैल गई और 1985 तक यह दिन बेल्जियम, इटली, स्पेन और यूनाइटेड किंगडम सहित कई अन्य देशों में मनाया जाने लगा।
  • आज विश्व संगीत दिवस दुनिया भर के 120 से अधिक देशों में मनाया जाता है, जिसमें लाखों संगीतकार और संगीत प्रेमी संगीत का जश्न मनाने के लिए एक साथ आते हैं।
  • विश्व संगीत दिवस के पीछे का विचार लोगों को एक साथ लाने और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के साधन के रूप में संगीत को बढ़ावा देना है।
  • विश्व संगीत दिवस की शुरुआत फ्रांस में हुई, लेकिन यह संगीत का एक वैश्विक उत्सव बन गया है, जो लोगों को जोड़ने और सांस्कृतिक बाधाओं को तोड़ने के लिए संगीत की शक्ति को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें : जानिए क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस और क्या है इस दिन का खास महत्व

विश्व संगीत दिवस कब मनाया जाता है?

World Music Day in Hindi : विश्व संगीत दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। संगीत हमें मनोरंजन के साथ साथ हमारी मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर करने में मदद करता है। ऐसे में लोगों को इसके महत्व के बारे में बताने के लिए यह दिन मनाया जाता है। 

विश्व संगीत दिवस का महत्व क्या है?

विश्व संगीत दिवस (World Music Day in Hindi) का महत्व यहाँ बताया गया है : 

  • विश्व संगीत दिवस संगीत की भाषा का जश्न मनाता है। 
  • संगीत विभिन्न संस्कृतियों और पृष्ठभूमियों के लोगों को जोड़ता है। 
  • संगीत के माध्यम से सांस्कृतिक आदान-प्रदान विभिन्न संस्कृतियों की समझ और एकता को बढ़ावा देता है। 
  • विश्व संगीत दिवस संगीत शिक्षा को लोगों तक पहुंचाता है और संगीतकारों की नई पीढ़ियों को प्रेरित करता है। 
  • विश्व संगीत दिवस यह बताता है की कैसे संगीत हमारे मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : बेहतरीन सिंगर कैसे बनें?

विश्व संगीत दिवस क्यों मनाया जाता हैं?

विश्व संगीत दिवस का मनाया जाना विश्वभर में संगीत की महत्वपूर्ण भूमिका और उसकी महत्ता को जागरूक करने के लिए है। यह दिवस संगीत की भावना और भारतीय संस्कृति में उसका महत्त्व उत्साहित करता है। इस दिन संगीत के महत्व को साझा करने और लोगों को एक-दूसरे के साथ संगीत का आनंद लेने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इसके माध्यम से लोग संगीत के महत्व को समझते हैं और उसका आनंद लेते हैं।

विश्व संगीत दिवस 2024 थीम 

किसी भी दिवस का आयोजन करने से पहले उस दिवस की थीम निर्धारित की जाती है। 2024 के लिए विश्व संगीत दिवस (World Music Day in Hindi) की थीम अभी तक निर्धारित नहीं की गई है। इससे पहले 2023 में इस दिवस की थीम ‘म्यूजिक ऑन दी इंटेरसेक्शन्स’ (Music on the Intersections) रखी गई थी। इस थीम का उद्देश्य लोगों को संगीत के जरिए एक साथ लाने और संगीत के महत्व के बारे में बताना है।  

यह भी पढ़ें : Music Facts : जानिए संगीत से जुड़े 15+ रोचक तथ्य

विश्व संगीत दिवस कैसे मनाते हैं?

विश्व संगीत दिवस (World Music Day in Hindi) को मनाने के बारे में यहां बताया गया है : 

  • सड़क पर प्रदर्शन विश्व संगीत दिवस मनाने का एक आम तरीका है। संगीतकार मुफ़्त में प्रदर्शन करने और अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए सड़कों पर उतरते हैं। यह उत्सव का माहौल बनाता है और विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों को संगीत का आनंद लेने के लिए एक साथ लाता है।
  • विश्व संगीत दिवस पर कई शहर संगीत समारोह आयोजित करते हैं। इन त्यौहारों में स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय संगीतकारों द्वारा प्रदर्शन किया जाता है और जनता के लिए इसमें शामिल होना अक्सर निःशुल्क होता है। संगीत उत्सव संगीतकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए एक मंच प्रदान करते हैं।
  • संगीत कार्यक्रम विश्व संगीत दिवस मनाने का एक और लोकप्रिय तरीका है। कई संगीत स्थल स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय संगीतकारों के संगीत कार्यक्रम आयोजित करते हैं। ये संगीत कार्यक्रम संगीत प्रेमियों को लाइव संगीत का आनंद लेने और अपने पसंदीदा कलाकारों का समर्थन करने का अवसर प्रदान करते हैं।
  • कुछ संगठन विश्व संगीत दिवस पर वर्कशॉप और म्यूजिक क्लासेज आयोजित करते हैं। ये कक्षाएं लोगों को विभिन्न प्रकार के संगीत और वाद्ययंत्रों के बारे में सीखने का अवसर प्रदान करती हैं। 
  • कुछ समय से विश्व संगीत दिवस लोगों द्वारा ऑनलाइन भी मनाया जाने लगा है। संगीतकार और संगीत प्रेमी अपने पसंदीदा गाने और प्रदर्शन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा करते हैं, जिससे संगीत का एक वर्चुअल फेस्टिवल बनता है।

विश्व संगीत दिवस से जुड़े तथ्य 

रिसर्च, स्टडी और रिपोर्ट्स के अनुसार विश्व संगीत दिवस (World Music Day in Hindi) से जुड़े तथ्य यहाँ दिए गए हैं : 

  • इस दिन युवा कलाकारों को अपनी संगीत प्रतिभा प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए दुनिया भर में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। 
  • पहला विश्व संगीत दिवस 21 जून 1982 को मनाया गया था। 
  • 1998 में विश्व संगीत दिवस को एक डाक टिकट समर्पित किया गया था। 
  • विश्व संगीत दिवस की शुरुआत फ्रेंच मिनिस्टर ऑफ़ कल्चर जैक लैंग और म्यूजिक जर्नलिस्ट मौरिस फ़्लुरेट ने की थी।
  • makemusicday.org के अनुसार, विश्व संगीत दिवस 21 जून को 120 देशों के 1,000 से अधिक शहरों में आयोजित किया जाता है।
  • 2007 की एक स्टडी रिपोर्ट में यह पाया गया कि संगीत पौधों को तेज़ी से बढ़ने में मदद कर सकता है।
  • साल 2011 में दुनिया का सबसे महंगा इंस्ट्रूमेंट ‘स्ट्राडिवेरियस वायलिन’ लगभग 159 लाख यूएस डॉलर में बिका था। 
  • जब हम संगीत सुनते हैं, तो हमारा शरीर ‘एंडोर्फिन’ नामक रसायन रिलीज़ करता है, जो हमें बेहतर महसूस कराता है और हमारे दर्द को कम करता है।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस

FAQs

विश्व संगीत दिवस कब मनाया जाता है?

प्रत्येक वर्ष 21 जून को विश्व संगीत दिवस के रूप में नामित किया जाता है। 

विश्व संगीत दिवस पहली बार कब मनाया गया?

विश्व संगीत दिवस पहली बार 1982 में फ्रांस में मनाया गया था और तब से, यह पूरे विश्व में उत्साहपूर्वक मनाया जाता है। विश्व संगीत दिवस का उद्देश्य लोगों को एकजुट करना और संगीत बनाने या सुनने की खुशी का जश्न मनाना है।

वर्ड म्यूजिक डे का उद्देश्य क्या है?

हर किसी के जीवन में संगीत के लिए एक विशिष्ट स्थान होता है, जो हमें खुशी और दुख दोनों क्षणों से उबरने में मदद करता है। संगीत के मूल्य को पहचानने और संगीत के निर्माण का जश्न मनाने के लिए हम हर साल 21 जून को विश्व संगीत दिवस मनाते हैं।

विश्व संगीत दिवस सबसे पहले किस देश में मनाया गया था?

विश्व दिवस पहली बार फ्रांस में मनाया गया था।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको विश्व संगीत दिवस (World Music Day in Hindi) से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*