राम प्रसाद बिस्मिल का जन्म कब हुआ था?

1 minute read
राम प्रसाद बिस्मिल

राम प्रसाद बिस्मिल देश के उन महान क्रांतिकारियों में से एक हैं जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए ब्रिटिश शासन के खिलाफ लड़ाई लड़ी। युवावस्था में ही वे क्रांतिकारी गतिविधियों से जुड़ गए थे और हिन्दुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन (एचआरए) की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। स्वतंत्रता सेनानी होने के अलावा, रामप्रसाद एक कवि और लेखक भी थे, जिनकी उर्दू और हिंदी दोनों भाषाओं पर पकड़ थी। ऐसे में क्या आप जानते हैं राम प्रसाद बिस्मिल का जन्म कब हुआ था? अगर नहीं तो यह लेख आपके लिए है। यहाँ हम आपको इससे जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी देंगे।

राम प्रसाद बिस्मिल का जन्म कब हुआ था?

राम प्रसाद बिस्मिल का जन्म वर्ष 1897 में उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में हुआ था। उनका परिवार ग्वालियर से था और उनके पिता नगर पालिका बोर्ड के कर्मचारी थे। आर्थिक समस्या के कारण राम प्रसाद बिस्मिल को आठवीं कक्षा के बाद स्कूल जाना बंद करना पड़ा था, लेकिन उन्हें हिंदी में कविता लिखना बहुत पसंद था। अपनी पीढ़ी के कई युवाओं की तरह, राम प्रसाद बिस्मिल भी उन कठिनाइयों से परेशान थे जिनका आम भारतीयों को अंग्रेजों के हाथों सामना करना पड़ता था, इसलिए वह बहुत छोटी उम्र में ही भारत की आज़ादी के लिए लड़ने वाले एक समूह हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन में शामिल हो गए थे।

राम प्रसाद बिस्मिल की शिक्षा

पंडित बिस्मिल को उनके पिता ने हिंदी सिखाई और उर्दू सीखने के लिए एक स्थानीय मौलवी के पास भेजा। हालांकि बिस्मिल के पिता चाहते थे कि वह अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करें और नौकरी करें, लेकिन वह अपने बेटे को अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा के कांसेप्ट के खिलाफ थे। बिस्मिल ने अपनी आत्मकथा में लिखा है कि यह उनकी मां ही थीं, जिन्होंने उनके पिता को उन्हें अंग्रेजी में उच्च शिक्षा प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए राजी किया था। 

राम प्रसाद बिस्मिलके के बारे में कुछ लाइन्स  

राम प्रसाद बिस्मिल के बारे में कुछ लाइन्स इस प्रकार हैंः

  • राम प्रसाद बिस्मिल का जन्म 11 जून 1897 को तत्कालीन यूपी के शाहजहांपुर में हुआ था।
  • बचपन में बिस्मिल ने हिन्दी और उर्दू सीखी और अंग्रेजी स्कूल गए।
  • राम प्रसाद बिस्मिल भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी थे।
  • बिस्मिल न केवल स्वतंत्रता सेनानी थे, बल्कि वे हिंदी और उर्दू के भी ज्ञाता थे।
  • राम प्रसाद बिस्मिल ने एक क्रांतिकारी संगठन बनाया जिसे ‘मातृवेदी’ के नाम से जाना जाता है।
  • बिस्मिल ने हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन (HSRA) नामक एक पार्टी शुरू की।
  • राम प्रसाद बिस्मिल को उनकी प्रसिद्ध देशभक्ति कविता “सरफरोशी की तमन्ना” के लिए जाना जाता है।
  • राम प्रसाद बिस्मिल को 19 दिसंबर को यूपी के गोरखपुर में फांसी दी गई थी।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको राम प्रसाद बिस्मिल का जन्म कब हुआ था? के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*