45+ Narendra Modi Quotes : नेतृत्व और देशभक्ति को प्रबल करते नरेंद्र मोदी के अनमोल विचार

1 minute read
Narendra Modi Quotes in Hindi

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक कुशल राजनेता और वक्ता हैं, जिनकी ओजस्वी वाणी ने समाज को समय-समय पर एक नया दृष्टिकोण प्राप्त किया है। भारत राज्य के गुजरात में जन्में नरेंद्र मोदी एक ऐसे मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं, जिनके परिवार से कभी कोई राजनीति में नहीं था। इसके बावजूद भी उन्होंने कई चुनौतियों का सामना किया और अपने कड़े परिश्रम और समर्पण के बल पर देश सर्वोच्च सम्मानित और संवैधानिक पद तक पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का युवाओं और भारतीय समुदाय से ऐसा जुड़ाव रहा है कि उनके विचार हर परिस्थिति समाज को प्रेरित करने का काम करते हैं। इस ब्लॉग में आपको नेतृत्व और देशभक्ति को प्रबल करते नरेंद्र मोदी के अनमोल विचार (Narendra Modi Quotes in Hindi) पढ़ने का अवसर मिलेगा, जो आपके सामने बदलते भारत की छवि को प्रस्तुत करेंगे।

नरेंद्र मोदी के अनमोल विचार – Narendra Modi Quotes in Hindi

नरेंद्र मोदी के अनमोल विचार (Narendra Modi Quotes in Hindi) कुछ इस प्रकार हैं-

  • दुनिया भारत को उम्मीद की किरण के रूप में देख रही है और हमारे प्रवासी समुदाय इसे और आगे बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।
  • भारतीय समुदाय राजनीति में प्रवेश करने या वैश्विक राजनीति में स्थान पाने के लिए विदेश में नहीं बसता है। वे जहां भी जाते हैं, समाज के हित के बारे में सोचते और कार्य करते हैं।
  • आतंकवाद खुले और बहुलवादी समाजों के लिए सबसे गंभीर चुनौती है। इससे निपटने के लिए सामूहिक प्रयास की आवश्यकता है।
  • हमें न केवल आतंकवादियों को बल्कि उनके पूरे सहायक पारिस्थितिकी तंत्र को भी निशाना बनाना होगा।
  • हमारी सबसे कड़ी कार्रवाई उन सरकारी तत्वों के खिलाफ होनी चाहिए जो आतंकवाद को राज्य नीति के साधन के रूप में इस्तेमाल करते हैं।
  • हमारे आदिवासी भाई-बहनों ने स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
  • सैकड़ों वर्षों तक देश के गांव-गांव में लोगों ने स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए बलिदान की मशाल जलाए रखी, उन्होंने भारत को स्वतंत्रता दिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ी।
  • दक्षिण एशिया में, भारत और इस क्षेत्र के अधिकांश देश आर्थिक समृद्धि के लिए शांतिपूर्ण मार्ग पर चल रहे हैं। लेकिन, भारत के पड़ोस में एक ऐसा देश है जिसका प्रतिस्पर्धी लाभ केवल आतंकवाद के उत्पादन और निर्यात में निहित है। यह निर्यात शांति के लिए जगह कम कर रहा है और हिंसा के लिए जगह बढ़ा रहा है और सभी की शांति और समृद्धि को खतरे में डाल रहा है।
  • बिजली, पानी और सड़क…पहले सिर्फ इन्हें ही गरीबों की बुनियादी जरूरत माना जाता था। लेकिन हमने इसमें और भी चीजें जोड़ दी हैं – शिक्षा और स्वास्थ्य। इन पांच तत्वों को बढ़ावा देकर हम न सिर्फ रोजगार के अवसर पैदा कर रहे हैं बल्कि उनका भविष्य भी सुरक्षित कर रहे हैं। और इसीलिए ‘सबका साथ, सबका विकास’ का मंत्र पूरे देश में गूंज रहा है।

यह भी पढ़ें : इस तरह पढ़ें ‘भारत के प्रधानमंत्री’ नरेंद्र मोदी पर कविता तो तालियों से बंध जाएगा समां

नरेंद्र मोदी के सुविचार – Narendra Modi Thoughts in Hindi

नरेंद्र मोदी के सुविचार (Narendra Modi Thoughts in Hindi) आपको जीवनभर प्रेरित करने का काम करेंगे। ये सुविचार कुछ इस प्रकार हैं –

  • बढ़ती पारंपरिक और गैर-पारंपरिक चुनौतियों के सामने, राजनीतिक-सुरक्षा सहयोग हमारे संबंधों का एक प्रमुख उभरता हुआ स्तंभ है।
  • आतंक का बढ़ता निर्यात, घृणा की विचारधारा के माध्यम से बढ़ता कट्टरपंथ और चरम हिंसा का प्रसार हमारे समाजों के लिए आम सुरक्षा खतरों के परिदृश्य को परिभाषित करता है। यह खतरा एक ही समय में स्थानीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय है।
  • हमारा इरादा मजबूत था और नीतियां स्पष्ट थीं। हमारे पास निर्णायक क्षमता थी क्योंकि इसमें कोई निहित स्वार्थ नहीं था, इसका परिणाम यह हुआ कि सकारात्मकता बहुत तेजी से फैली।
  • शांति, एकता और सद्भावना परिवार, जीवन, समाज और राष्ट्र के लिए उपयोगी है। जो लोग वसुधैव कुटुम्बकम में विश्वास करते हैं, उनके लिए पूरा विश्व एक है।
  • जातिवाद और सांप्रदायिक वोट बैंक के जहर ने हमारे देश को काफी नुकसान पहुंचाया है।
  • हमारे लोकतंत्र को मजबूत करने में सबसे बड़ी बाधा वोट बैंक की राजनीति है। पिछले आम चुनावों में वोट बैंक की राजनीति का माहौल नहीं था, विकास की राजनीति का माहौल था।
  • खेल आपको योद्धा बनने में मदद करते हैं। जो हारता है, वही खेलता है। और जो खिलता है, वही खेलता है।
  • अगर आप खेलेंगे, तो आप चमकेंगे। अगर आप नहीं खेलेंगे, तो आप कभी नहीं चमकेंगे। और इसीलिए खेल किसी व्यक्ति के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण है।
  • हमारे जवानों को अपनी मर्जी के मुताबिक काम करने की पूरी आजादी है। वे उचित भाषा में जवाब देते रहे हैं और देते रहेंगे। हमें अपने जवानों के साहस पर गर्व है।
  • भारत के विकास के लिए पूर्वी भारत का विकास जरूरी है।

यह भी पढ़ें : भाषा की गरिमा और महत्व को परिभाषित करते अनमोल विचार

नरेंद्र मोदी के प्रेरक विचार – Narendra Modi Motivational Quotes in Hindi

नरेंद्र मोदी के प्रेरक विचार (Narendra Modi Motivational Quotes in Hindi) पढ़कर आप हर परिस्थिति का डटकर सामना करने योग्य बन पाएंगे। ये विचार कुछ इस प्रकार हैं;

  • देश में 80 करोड़ युवा हैं, उनकी उम्र 35 साल से कम है। अगर युवाओं के पास हुनर ​​है, तो वे इस देश की तकदीर बदल सकते हैं और हम इस पर जोर दे रहे हैं।
  • खेल जीवन की आवश्यकता है। सभी को खेलना चाहिए और चमकना चाहिए।
  • मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे एथलीट दुनिया का दिल जीतेंगे और दुनिया को दिखाएंगे कि भारत क्या है।
  • जीवन में हार का स्वाद चखने पर भी खिलाड़ी भावना का परिचय देना चाहिए और कभी भी हार से हार नहीं माननी चाहिए।
  • जीतने से ज़्यादा, खेल आपको हार से निपटना सिखाते हैं। खेल आपको हार के बाद हिम्मत नहीं हारना सिखाते।
  • जो लोग मानवता में विश्वास करते हैं, उन्हें एकजुट होकर इसके लिए लड़ना चाहिए और एक स्वर में इस खतरे के खिलाफ बोलना चाहिए।
  • भारत एक गहन सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन से गुजर रहा है। इसके एक अरब नागरिक पहले से ही राजनीतिक रूप से सशक्त हैं। मेरा सपना कई सामाजिक और आर्थिक परिवर्तनों के माध्यम से उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है।
  • दो वर्षों में, हम बाधाओं पर काबू पाने और प्रभावशाली आर्थिक प्रदर्शन दर्ज करने में सफल रहे हैं।
  • भारत में बहुत बड़े परिवर्तन हो रहे हैं। आज हम दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था हैं। हम चाहते हैं कि भारतीय अर्थव्यवस्था स्मार्ट और टिकाऊ शहरों, मजबूत कृषि क्षेत्र, जीवंत विनिर्माण और गतिशील सेवा क्षेत्र द्वारा संचालित हो।
  • ऐसा माहौल बनाना महत्वपूर्ण है जहां हर कोई योगदान दे सके। 125 करोड़ भारतीयों की ऊर्जा देश को आगे ले जाएगी।

यह भी पढ़ें : सफलता पर आधारित प्रेरक विचार, जो आपको प्रेरणा से भर देंगे!

नरेंद्र मोदी के विशेष विचार – Quotes of Narendra Modi in Hindi

नरेंद्र मोदी के विशेष विचार (Quotes of Narendra Modi in Hindi) कुछ इस प्रकार हैं:

  • इस देश के किसानों को पानी दीजिए और देखिए कि वे क्या कमाल कर सकते हैं। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के माध्यम से हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि देश के कोने-कोने में हर गांव तक पानी पहुंचे।
  • हमारे दिव्यांग भाई-बहन गर्व के साथ जीवन जीना चाहते हैं, वे अच्छा करना चाहते हैं। सुगम्य भारत अभियान के साथ हम उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जिन पर हमने पहले शायद उतना ध्यान नहीं दिया हो।
  • होता है-चलता है’ जैसे जुमलों का समय अब ​​बीती बात हो गई है। भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है और दुनिया को हमसे बहुत उम्मीदें हैं। हम इस अवसर को जाने नहीं दे सकते।
  • हमें अपने प्रवासी समुदाय को केवल ‘संख्या’ के रूप में नहीं देखना चाहिए, बल्कि उन्हें ‘शक्ति’ के रूप में देखना चाहिए। ऐसा करके हम ब्रेन ड्रेन की समस्या को ब्रेन गेन में बदलकर हल कर सकते हैं।
  • भारत के साथ जुड़ने की दुनिया की उत्सुकता बढ़ी है। ऐसे समय में ‘अज्ञात का डर’ एक बाधा बन सकता है। हमारे प्रवासी समुदाय इस पर काबू पाने में मदद कर सकते हैं।
  • आज पूरी दुनिया भारत के साथ जुड़ने के लिए उत्सुक है। हमारे प्रवासी समुदाय दुनिया के साथ देश के संबंधों को और मजबूत करने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।
  • हमारे लिए यह भी आवश्यक है कि हम प्रवासी समुदाय के साथ जुड़ें और अपने संबंधों को और मजबूत करें।
  • भारत सबको साथ लेकर चलने में विश्वास करता है। नेपाल भूकंप से थर्रा उठा था। हमने उन्हें सहायता प्रदान की। हमने ऐसा मानवता के आधार पर किया। चाहे यमन हो या मालदीव, हमने अपनी तरफ से हरसंभव सहायता प्रदान करने का प्रयास किया। मानवता हमारी मुख्य प्रेरणा है।
  • चाहे प्रथम विश्व युद्ध हो या द्वितीय विश्व युद्ध, भारत ने कभी दूसरे देशों पर आक्रमण नहीं किया। हमने कभी किसी देश पर उसके भूभाग पर कब्ज़ा करने के लिए आक्रमण नहीं किया। लेकिन हमारे वीर सैनिकों ने दूसरों के लिए लड़ाई लड़ी और दोनों युद्धों में अपने प्राणों की आहुति दी। और, दुनिया को इसे स्वीकार करना चाहिए।
  • 1857 में दाहोद के आदिवासियों ने इस क्षेत्र में अंग्रेजों के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियाँ प्रस्तुत कीं। 70वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मैं असंख्य आदिवासियों और स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को नमन करता हूँ।

यह भी पढ़ें : 30+ ‘मोदी है तो मुमकिन है शायरी’ जो दर्शाएंगी प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व की प्रेरणादायक यात्रा

नरेंद्र मोदी पर प्रसिद्ध हस्तियों के विचार – Best Lines for Narendra Modi

नरेंद्र मोदी पर प्रसिद्ध हस्तियों के विचार (Best Lines for Narendra Modi) कुछ इस प्रकार हैं :-

“नरेंद्र मोदी का नेतृत्व देश को सही दिशा में ले जा रहा है। वे एक दूरदर्शी और प्रेरणादायक नेता हैं, जिन्होंने देश के विकास के लिए महत्वपूर्ण सुधार किए हैं।”

– रतन टाटा

“प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिजिटल इंडिया और टेक्नोलॉजी के प्रति सोच भारत के लिए क्रांतिकारी है। उनके नेतृत्व में भारत तकनीकी क्षेत्र में एक प्रमुख शक्ति बन रहा है।”

– सत्यम नडेला (CEO, माइक्रोसॉफ्ट)

“नरेंद्र मोदी का डिजिटलीकरण और इनोवेशन के प्रति दृष्टिकोण भारत को वैश्विक स्तर पर एक नई पहचान दिला रहा है। उनकी योजनाएं देश को भविष्य के लिए तैयार कर रही हैं।”

– सुंदर पिचाई (CEO, गूगल)

“नरेंद्र मोदी एक महान नेता हैं। उन्होंने भारत को आर्थिक और राजनीतिक रूप से मजबूत किया है। उनके साथ हमारी दोस्ती और साझेदारी और मजबूत हो रही है।”

– डोनाल्ड ट्रम्प (पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति)

“नरेंद्र मोदी एक मजबूत नेता हैं जो अपने देश के हितों के लिए प्रतिबद्ध हैं। वे अपने देश के विकास के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और रूस-भारत संबंधों को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में उनकी अहम भूमिका रही है।”

– व्लादिमीर पुतिन (रूस के राष्ट्रपति)

“प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को प्रगति की नई दिशा दी है। उनके नेतृत्व में भारत ने वैश्विक मंच पर अपनी पहचान को और मजबूत किया है।”

– अमिताभ बच्चन

यह भी पढ़ें : नारी सशक्तिकरण पर कोट्स, नारे, शायरी

संबंधित आर्टिकल

फ्रेंडशिप डे पर प्रेरक कथनट्रस्टिंग काइंडनेस कोट्स
महापुरूषों के अनमोल विचारसंघर्षों से पनपती सफलता पर कोट्स
अब्राहम लिंकन के अनमोल विचारविश्व कविता दिवस पर प्रेरक विचार
नारी सशक्तिकरण पर कोट्सअंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर सुविचार
प्रेरक विचार जो संघर्ष के समय में आपको प्रेरित करेंगेमानसिक स्वास्थ्य पर आधारित अनमोल विचार
वायु सेना दिवस के अवसर पर प्रेरित करने वाले अनमोल विचारवर्ल्ड कप के आगाज़ से पहले पढ़िए क्रिकेट खेल पर आधारित अनमोल विचार
पढ़िए हज़ारी प्रसाद द्विवेदी जी के अनमोल विचारपढ़िए रवीन्द्रनाथ टैगोर जी के अनमोल विचार
पढ़िए रविदास जयंती पर मानव को प्रेरित करने वाले विचारपढ़िए विश्वकर्मा जयंती पर मानव को प्रेरित करने वाले विचार
पढ़िए होली के उत्साह पर आधारित प्रेरक विचारपढ़िए छत्रपति शिवाजी महाराज के प्रेरक विचार
पढ़िए स्वामी रामकृष्ण परमहंस को प्रेरित करने वाले प्रेरक विचारपढ़िए धूम्रपान निषेध के लिए समाज को जागरूक करते प्रेरक विचार और स्लोगन
पढ़िए मदर टेरेसा के कुछ अनमोल विचारपढ़िए उत्कल दिवस का उत्सव मनाने वाले विचार
श्रीमद्भगवत गीता के अनमोल ज्ञान पर आधारित कोट्स प्रेम के प्रतीक राधा-कृष्णा पर आधारित इंट्रस्टिंग कोट्स

आशा है कि आपको इस ब्लॉग में नरेंद्र मोदी के अनमोल विचार पढ़ने का अवसर प्राप्त हुआ होगा। Narendra Modi Quotes in Hindi से प्रेरणा पाकर आप अपने जीवन को एक नई दिशा प्रदान कर सकते हैं। इसी प्रकार के कोट्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*