विश्व स्काउट दिवस क्यों मनाया जाता है, साथ ही जानें इसका महत्व, थीम और इतिहास

1 minute read
विश्व स्काउट दिवस

स्काउटिंग के संस्थापक रॉबर्ट बैडेन-पॉवेल और उनकी पत्नी ओलेव बैडेन-पॉवेल की जयंती पर दुनिया भर के सभी स्काउटिंग संघों द्वारा हर साल 22 फरवरी को विश्व स्काउट दिवस मनाया जाता है। इस दिन स्काउट्स देश में स्काउटिंग की भावना को याद करता है और युवाओं के मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक विकास का लक्ष्य रखता है। जिसकी जानकारी स्टूडेंट्स के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम विश्व स्काउट दिवस के बारे में जानेंगे। 

विश्व स्काउट दिवस के बारे में

विश्व स्काउट दिवस प्रत्येक वर्ष 22 फरवरी को मनाया जाता है। यह दिन 1922 में डेनमार्क के कोपेनहेगन में आयोजित रोवर्स और स्काउट्स के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन द्वारा औपचारिक मान्यता के बाद विश्व स्काउटिंग आंदोलन संगठन की स्थापना की वर्षगांठ का प्रतीक है। इस उत्सव का उद्देश्य दुनिया भर के लोगों के बीच शांति, एकता और दोस्ती को बढ़ावा देना है।

यह विशेष अवसर विभिन्न देशों के बच्चों को एक साथ आने, स्काउटिंग गतिविधियों के माध्यम से नई दोस्ती और टीम वर्क की खोज करने, अपनेपन की वैश्विक भावना को बढ़ावा देने का मौका देता है जो आत्मविश्वास, समर्पण, साहस, अनुशासन और नेतृत्व जैसे गुणों को विकसित करता है। 

यह भी पढ़ें – Rare Disease Day in Hindi : जानिए रेयर डिजीज डे क्यों मनाया जाता है और क्या है इसका इतिहास?

विश्व स्काउट दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व स्काउट दिवस हर साल 22 फरवरी को मनाया जाता है। यह स्काउट्स द्वारा प्रदर्शित वफादारी और उत्साह का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। यह हमारे लिए समाज द्वारा लोगों को प्रदान की गई सेवाओं की सराहना करने और उन्हें महत्व देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है और उन तरीकों को सीखता है जिनके माध्यम से हम अपने समुदाय को एक साथ विकसित कर सकते हैं।

विश्व स्काउट दिवस का इतिहास क्या है?

विश्व स्काउट दिवस के इतिहास के बारे में यहाँ बताया गया है-

  • विश्व स्काउट दिवस हर साल 22 फरवरी को स्काउट आंदोलन के संस्थापक लॉर्ड रॉबर्ट बेडेन-पॉवेल के जन्मदिन पर मनाया जाता है। 
  • बेडेन-पॉवेल का जन्म 1857 में लंदन, इंग्लैंड में हुआ था और बाद में दूसरे बोअर युद्ध के दौरान माफ़ेकिंग की रक्षा में अपने लीडरशिप के लिए एक सैन्य नायक बन गए। 
  • युद्ध के बाद, बैडेन-पॉवेल ने ‘Aids to Scouting’ नामक एक पुस्तक लिखी, जो उन लड़कों के बीच लोकप्रिय हुई जो बाहरी गतिविधियों और कौशल में रुचि रखते थे।
  • 1907 में, बैडेन-पॉवेल ने इंग्लैंड के तट पर ब्राउनसी द्वीप पर लड़कों के लिए पहला एक्सपेरिमेंटल कैंप  आयोजित किया। इस घटना को स्काउटिंग आंदोलन का जन्म माना जाता है और इस शिविर की सफलता ने बैडेन-पॉवेल को ‘Scouting for Boys’ प्रकाशित करने के लिए प्रेरित किया, जिसने स्काउट आंदोलन के सिद्धांतों को रेखांकित किया और एक अंतरराष्ट्रीय बेस्टसेलर बन गई।
  • स्काउट आंदोलन तेजी से दुनिया भर में फैल गया और 1922 तक यह दस लाख से अधिक सदस्यों वाला एक अंतरराष्ट्रीय संगठन बन गया। 
  • स्काउट मूवमेंट का विश्व संगठन (WOSM – World Organization of the Scout Movement) 1920 में स्थापित किया गया था, और अब इसकी सदस्यता में 170 से अधिक राष्ट्रीय स्काउट संगठन शामिल हैं।
  • विश्व स्काउट दिवस पहली बार 1926 में बैडेन-पॉवेल के जन्मदिन को मनाने और समाज में स्काउट आंदोलन के योगदान को पहचानने के तरीके के रूप में मनाया गया था। यह दिन अब दुनिया भर के स्काउट्स और पूर्व स्काउट्स द्वारा मनाया जाता है, जो इस अवसर को चिह्नित करने के लिए विभिन्न गतिविधियों और कार्यक्रमों में भाग लेते हैं।
  • विश्व स्काउट दिवस वैश्विक स्काउटिंग समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण दिन बन गया है, जो स्काउट आंदोलन के सिद्धांतों और मूल्यों पर विचार करने और दुनिया भर में स्काउट्स की उपलब्धियों का जश्न मनाने का अवसर प्रदान करता है। 

यह भी पढ़ें – March Important Days in Hindi : यहाँ देखिए मार्च 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

विश्व स्काउट दिवस का महत्व क्या है?

विश्व स्काउट दिवस दुनिया भर के लाखों स्काउट्स के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है, क्योंकि यह स्काउट आंदोलन के संस्थापक लॉर्ड रॉबर्ट बेडेन-पॉवेल के जन्मदिन का प्रतीक है।

स्काउट आंदोलन 1907 में शुरू हुआ, जब एक ब्रिटिश सेना अधिकारी बैडेन-पॉवेल ने इंग्लैंड में लड़कों के एक समूह के लिए एक कैंपिंग यात्रा का आयोजन किया। इस यात्रा की सफलता ने उन्हें स्काउटिंग की अवधारणा विकसित करने के लिए प्रेरित किया, जिसका विवरण उन्होंने अपनी पुस्तक “स्काउटिंग फॉर बॉयज़” में दिया है। यह आंदोलन तेजी से पूरी दुनिया में फैल गया, लाखों युवा मूल्यवान कौशल सीखने, बाहरी गतिविधियों का पता लगाने और सामुदायिक सेवा परियोजनाओं में भाग लेने के लिए स्काउट्स में शामिल हुए।

अंतरराष्ट्रीय स्काउट दिवस स्काउट्स के लिए टीम वर्क, नेतृत्व और सामुदायिक सेवा के प्रति प्रतिबद्धता सहित स्काउटिंग के मूल्यों का जश्न मनाने के लिए एक साथ आने का एक अवसर है। यह आंदोलन के इतिहास और दुनिया भर के युवाओं के जीवन पर इसके महत्वपूर्ण प्रभाव पर विचार करने का भी समय है।

इस दिन, स्काउट्स विभिन्न गतिविधियों और कार्यक्रमों में भाग लेते हैं, जैसे परेड, सामुदायिक सेवा परियोजनाएं और कैंपिंग यात्राएं। 

यह भी पढ़ें – World Thinking Day in Hindi : जानें क्यों मनाया जाता है विश्व चिंतन दिवस और उसके इतिहास के बारे में 

विश्व स्काउट दिवस 2024 थीम 

विश्व स्काउट दिवस 2024 की थीम ‘एक बेहतर दुनिया के लिए स्काउट्स’ (Scouts for a Better World) है। इससे पहले 2023 में इसकी थीम ‘हमारी दुनिया: हमारा समान भविष्य: पर्यावरण और लैंगिक समानता’ (Our World: Our Equal Future: The Environment and Gender Equality) रक्खी गई थी। 

विश्व स्काउट दिवस क्यों मनाते हैं?

स्काउटिंग के संस्थापक के रूप में जाने जाने वाले लेफ्टिनेंट जनरल बेडेन-पॉवेल के जन्मदिन को मनाने के लिए हर साल 22 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय स्काउट दिवस मनाया जाता है। यह उत्सव दुनिया भर के लगभग सभी स्काउट संघों में मनाया जाता है। इसे संस्थापक दिवस के रूप में भी जाना जाता है, यह दिन उनकी पत्नी ओलेव बेडेन-पॉवेल की जयंती भी है, जिन्होंने विश्व मुख्य मार्गदर्शक के रूप में भी काम किया था। 

यह भी पढ़ें – National Deworming Day in Hindi : क्या है नेशनल डीवॉर्मिंग डे? जानिए इसका इतिहास और महत्व

विश्व स्काउट दिवस कैसे मनाते हैं?

विश्व स्काउट दिवस पूरे विश्व में राष्ट्रीय स्काउट संगठनों द्वारा मनाया जाता है। कई बॉय स्काउट सदस्य अपने संगठन के आदर्शों के प्रति खुद को प्रतिबद्ध करते हैं और इस दिन इसके संचालन में भाग लेने की प्रतिज्ञा करते हैं।

यह दिन बॉय स्काउट सदस्यों द्वारा अपने क्षेत्रों में धन जुटाने की गतिविधियों का आयोजन करने के लिए भी मनाया जाता है। 

अंतरराष्ट्रीय स्काउट दिवस पर, स्काउट्स आमतौर पर विभिन्न गतिविधियों और कार्यक्रमों में भाग लेते हैं जो स्काउटिंग के मूल्यों और सिद्धांतों को बढ़ावा देते हैं। इनमें सामुदायिक सेवा परियोजनाएँ, आउटडोर रोमांच, नेतृत्व प्रशिक्षण सत्र और अन्य गतिविधियाँ शामिल हो सकती हैं जो युवाओं को महत्वपूर्ण जीवन कौशल विकसित करने में मदद करती हैं।

यह भी पढ़ें – International Mother Language Day in Hindi : जानें क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस और उसके इतिहास के बारे में 

विश्व स्काउट दिवस पर 10 लाइन्स

विश्व स्काउट दिवस पर 10 लाइन्स यहाँ दी गई हैं-

  1. अंतरराष्ट्रीय स्काउट दिवस हर साल 22 फरवरी को मनाया जाता है। 
  2. पहला बॉय स्काउट शिविर 20 युवाओं के एक रैगटैग समूह लॉर्ड बेडेन-पॉवेल द्वारा आयोजित किया गया था। 
  3. 22 फरवरी को विश्व स्काउट दिवस स्काउट आंदोलन के संस्थापक लॉर्ड रॉबर्ट बेडेन-पॉवेल के जन्मदिन पर मनाया जाता है। 
  4.  बेडेन-पॉवेल का जन्म 1857 में लंदन, इंग्लैंड में हुआ था। 
  5. 1907 में, बैडेन-पॉवेल ने इंग्लैंड के तट पर ब्राउनसी द्वीप पर लड़कों के लिए पहला एक्सपेरिमेंटल कैंप  आयोजित किया।
  6. स्काउट मूवमेंट का विश्व संगठन (WOSM – World Organization of the Scout Movement) 1920 में स्थापित किया गया था। 
  7. विश्व स्काउट दिवस पहली बार 1926 में बैडेन-पॉवेल के जन्मदिन को मनाने और समाज में स्काउट आंदोलन के योगदान को पहचानने के तरीके के रूप में मनाया गया था। 
  8. विश्व स्काउट दिवस वैश्विक स्काउटिंग समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण दिन बन गया है, जो स्काउट आंदोलन के सिद्धांतों और मूल्यों पर विचार करने और दुनिया भर में स्काउट्स की उपलब्धियों का जश्न मनाने का अवसर प्रदान करता है। 
  9. विश्व स्काउट दिवस 2024 की थीम ‘एक बेहतर दुनिया के लिए स्काउट्स’ (Scouts for a Better World) है। 
  10.  यह दिन 1922 में डेनमार्क के कोपेनहेगन में आयोजित रोवर्स और स्काउट्स के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन द्वारा औपचारिक मान्यता के बाद विश्व स्काउटिंग आंदोलन संगठन की स्थापना की वर्षगांठ का भी प्रतीक है।

विश्व स्काउट दिवस से जुड़े रोचक तथ्य 

अंतरराष्ट्रीय स्काउट दिवस से जुड़े रोचक तथ्यों ये बारे में यहाँ बताया गया है-

  • फर्स्ट बॉय स्काउट लॉर्ड रॉबर्ट बैडेन-पॉवेल था। 
  • पांच अमेरिकी राष्ट्रपति स्काउट रह चुके हैं। 
  • लॉर्ड रॉबर्ट बैडेन-पॉवेल ने बॉय स्काउट आंदोलन की नींव रखते हुए स्काउटिंग पर अपने विचार अपनी पुस्तक में लिखे।
  • स्काउटिंग फॉर बॉयज़ पुस्तक विश्व स्तर पर युवा संगठनों के लिए एक मार्गदर्शक बन गया। इसने विकासशील गतिविधियों के लिए एक रूपरेखा प्रदान की जो बच्चों को अधिक सक्रिय, दयालु और वफादार बनाएगी।
  • लॉर्ड बेडेन-पॉवेल ने 1925 में स्विट्जरलैंड के कैंडरस्टिग में इंटरनेशनल स्काउट शैले की स्थापना की। इसे वर्तमान में कैंडरस्टिग इंटरनेशनल स्काउट सेंटर के रूप में जाना जाता है।
  • द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 50,000 से अधिक स्काउट्स को राष्ट्रीय युद्ध सेवा की नौकरियाँ करने के लिए प्रशिक्षित किया गया, जिसमें पुलिस दूत, फायरमैन और स्ट्रेचर वाहक के रूप में कार्य करना शामिल था।
  • पिछले सौ वर्षों में, आधे अरब से अधिक पुरुषों और महिलाओं ने स्काउट का वादा किया है।

FAQs

विश्व स्काउट दिवस 2024 कब मनाया जाता है?

विश्व स्काउट दिवस 2024 हर साल 22 फरवरी को मनाया जाता है।

विश्व स्काउट दिवस 2024 की थीम क्या है?

विश्व स्काउट दिवस 2024 की थीम ‘एक बेहतर दुनिया के लिए स्काउट्स’ (Scouts for a Better World) है। 

विश्व स्काउट दिवस का उद्देश्य क्या है?

विश्व स्काउट दिवस स्काउटिंग आंदोलन के संस्थापक लॉर्ड बेडेन-पॉवेल के जन्मदिन का जश्न मनाने और दुनिया भर में स्काउट्स की उपलब्धियों और योगदान को पहचानने का दिन है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको विश्व स्काउट दिवस के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*