Essay on Bankim Chandra Chatterjee : छात्रों के लिए वंदेमातरम के रचयिता बंकिम चंद्र चटर्जी पर निबंध

1 minute read
Essay on Bankim Chandra Chatterjee in Hindi

बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय बंगाली साहित्य और भारतीय बौद्धिक इतिहास में एक प्रभावशाली व्यक्ति थे। उनका योगदान साहित्य से लेकर सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्रों तक फैला हुआ है। साहित्य में, बंकिम चंद्र दा को उनके उपन्यास ‘आनंदमठ’ के लिए जाना जाता है, जिसने न केवल वंदे मातरम की अवधारणा को लोकप्रिय बनाया, बल्कि देशभक्ति, राष्ट्रवाद और उपनिवेशवाद के खिलाफ संघर्ष के विषयों को भी चित्रित किया। अपनी साहित्यिक उपलब्धियों के अलावा, बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय का भारतीय समाज पर प्रभाव महत्वपूर्ण था, जिसके बारे में कई बार स्टूडेंट्स से निबंध लिखने को भी कह दिया जाता है। इस ब्लॉग में हम Essay on Bankim Chandra Chatterjee in Hindi को लिखने के बारे में जानेंगे। 

बंकिम चंद्र चटर्जी के बारे में

बंकिम चंद्र चटर्जी भारत के एक बहुत ही महत्वपूर्ण लेखक, कवि और उपन्यासकार थे और उनका जन्म 1838 में हुआ था। उन्होंने अपने जीवन में कई कविताएँ, उपन्यास, निबंध और लेख लिखें हैं। उनकी सबसे प्रसिद्ध रचना ‘वंदे मातरम’ गीत है, जो आगे चलकर भारत का राष्ट्रगान बन गया। भारतीय लेखन में बंकिम चंद्र चटर्जी के प्रभाव के कारण लोग उन्हें ‘साहित्य का सम्राट’ भी कहा कहते थे। हालाँकि 1894 में उनका निधन हो गया, लेकिन उनकी कहानियाँ और शब्द आज भी लोगों को प्रेरित करते हैं।

बंकिम चंद्र चटर्जी पर 100 शब्दों में निबंध

100 शब्दों में Essay on Bankim Chandra Chatterjee in Hindi कुछ इस प्रकार है:

बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय ने एक लेखक, कवि, उपन्यासकार, निबंधकार, पत्रकार और सरकारी अधिकारी के रूप में काम किया। बंकिम ने अपनी शिक्षा हुगली कॉलेज, कलकत्ता के प्रेसीडेंसी कॉलेज और कलकत्ता विश्वविद्यालय सहित विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों से प्राप्त की। साथ ही भारतीय साहित्य की बात करें तो बंकिम चंद्र चटर्जी ने भारत के राष्ट्रीय गीत ‘वंदे मातरम’ की रचना की है। इस गीत ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और कई लोगों को अपनी देशभक्ति की भावना से प्रेरित किया।

एक उपन्यासकार के रूप में, बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय ने कई उल्लेखनीय रचनाएँ लिखीं, जिनमें ‘आनंद मठ’, ‘कपालकुंडला’, ‘दुर्गेशनंदिनी’ और ‘राजमोहन की पत्नी: एक उपन्यास’ शामिल हैं। उनके उपन्यासों में अक्सर राष्ट्रवाद, सामाजिक मुद्दों और ऐतिहासिक आख्यानों के विषयों के बारे में बताया हुआ होता है, जिससे वे भारतीय साहित्य में एक प्रसिद्ध व्यक्ति बन गए।

यह भी पढ़ें : June Important Days : यहाँ देखिए जून 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

बंकिम चंद्र चटर्जी पर 200 शब्दों में निबंध

200 शब्दों में Essay on Bankim Chandra Chatterjee in Hindi कुछ इस प्रकार है: 

बंकिम चंद्र चटर्जी उन्नीसवीं सदी के बंगाल के महान उपन्यासकारों में से एक थे। बंकिम जादबचंद्र चटर्जी अपनी पढ़ाई में हमेशा प्रतिभाशाली थे और उन्होंने कम उम्र में ही कविता लिखना शुरू कर दिया था। बंकिम ने कलकत्ता के प्रेसीडेंसी कॉलेज से कानून की पढ़ाई की और 1858 में कलकत्ता विश्वविद्यालय के पहले दो स्नातकों में से एक थे। उन्हें तुरंत ब्रिटिश औपनिवेशिक सरकार द्वारा डिप्टी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया। उन्होंने कथा साहित्य को अपने विषय के रूप में चुना और उनका पहला छपने वाला उपन्यास राजमोहन्स वाइफ था। यह अंग्रेजी में लिखा गया था। 

उनका पहला बंगाली उपन्यास दुर्गेशनंदिनी था और 1865 में प्रकाशित हुआ था। उनका लक्ष्य ब्रिटिश शासन के विरोध में राष्ट्रीय गौरव का पुनरुद्धार था। 1882 में आनंदमठ का प्रकाशन हुआ। आनंदमठ उनका सबसे प्रसिद्ध होने के साथ-साथ उनका सबसे राजनीतिक उपन्यास था और यह उपन्यास ब्रिटिश शासन से हमारे देश की आजादी के लिए लड़ने वाले देशभक्तों के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गया। इस उपन्यास में ‘वंदे मातरम’ का मंत्र लिखा गया था, जिसने पूरे देश को अपनी स्वतंत्रता के लिए लड़ने के लिए प्रेरित किया।

वंदे मातरम को बाद में भारत सरकार ने देश के राष्ट्रीय गीत के रूप में अपनाया। अपने पूरे जीवन में, बंकिम ने उस समय समाज और देश के सामने आने वाले सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों जैसे विधवा पुनर्विवाह, शिक्षा, बौद्धिक विकास की कमी और स्वतंत्रता पर लिखा। उनका मानना ​​था कि जनता के साथ संवाद करके वह उन्हें अंग्रेजों के खिलाफ एकजुट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Nibandh Lekhan: जानिए निबंध लेखन क्या होता है?

बंकिम चंद्र चटर्जी पर 500 शब्दों में निबंध

500 शब्दों में Essay on Bankim Chandra Chatterjee in Hindi कुछ इस प्रकार है:

प्रस्तावना

बंकिम चंद्र चटर्जी या बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय पश्चिम बंगाल के एक राष्ट्रवादी लेखक थे। उनका जन्म 26 जून 1838 को नैहाटी, पश्चिम बंगाल में हुआ था। बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय एक कवि, पत्रकार और उपन्यासकार थे। बांग्ला में बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय को साहित्य सम्राट के नाम से जाना जाता है। साहित्य जगत में उनके अपार योगदान और प्रभाव के कारण बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय को ‘साहित्य सम्राट’ की उपाधि मिली।

बंकिम चंद्र चटर्जी के बारे में 

बंकिम चंद्र चटर्जी (1838-1894) 19वीं सदी के बंगाल पुनर्जागरण के एक प्रमुख भारतीय उपन्यासकार, कवि और पत्रकार थे। उन्हें भारत के राष्ट्रीय गीत ‘वंदे मातरम’ को लिखने के लिए जाना जाता है, जो बाद में स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष के दौरान एक रैली बन गया। उनके उपन्यासों, विशेषकर ‘आनंदमठ’ ने राष्ट्रवादी आंदोलन को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। चटर्जी के लेखन ने अक्सर भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का जश्न मनाया और भारतीयों में गर्व और राष्ट्रवाद की भावना को प्रेरित किया। उनके साहित्यिक योगदान को भारतीय साहित्य और इतिहास में आज भी याद किया जाता है और सम्मान दिया जाता है।

बंकिम चंद्र चटर्जी की साहित्यिक कृतियाँ 

बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय के कुछ सबसे उल्लेखनीय कार्य नीचे दिए गए हैं-

  • दुर्गेशनन्दिनी (Durgeshnandini)
  • कपालकुंडला (Kapalkundala)
  • देवी चौधुरानी (Devi Chaudhurani)
  • आनंद मठ (Ananda Math)
  • बिषब्रीक्षा (Bishabriksha)

बंकिमचंद्र चट्टोपाध्याय ने वंदेमातरम क्यों लिखा?

जब बंकिम दा भारत में ब्रिटिश सरकार के लिए काम कर रहे थे, तब ब्रिटिश सरकार ने भारत में एक नियम बनाया की ‘गॉड! सेव द क्वीन’ गीत को हर सरकारी समारोह में गाना होगा। बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय इससे काफी परेशान हो गए थे, इसलिए उन्होंने भारत की प्रशंसा में एक गीत लिखने का फैसला किया और अपने इसी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उन्होंने 1876 में ‘वंदे मातरम’ नामक एक गीत लिखा। इस गीत ने भारत को स्वतंत्र कराने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय का प्रभाव और प्रेरणाएँ

बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय का प्रभाव और प्रेरणाएँ कुछ इस प्रकार है : 

  • अनुशीलन समिति के संगठन ने बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय के दर्शन से प्रेरणा ली।
  • बंकिम की सांस्कृतिक और मार्शल राष्ट्रवाद की विचारधारा, संयमी जीवन पर ध्यान और कड़ी मेहनत ने अनुशीलन समिति के सिद्धांतों को प्रभावित किया। ‘अनुशीलन’ नाम इसी दर्शन से लिया गया है।
  • अनुशीलन समिति 20वीं सदी की पहली तिमाही में एक भारतीय संगठन था जिसने भारत में ब्रिटिश शासन को समाप्त करने के साधन के रूप में क्रांतिकारी हिंसा की वकालत की थी।
  • बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय की भगवद गीता की पुनर्व्याख्या का राष्ट्रवादी आंदोलन पर गहरा प्रभाव पड़ा।

उपसंहार

बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय भारतीय साहित्य और इतिहास में एक महान व्यक्ति बने हुए हैं। उनके कार्यों ने न केवल बंगाली साहित्य को समृद्ध किया बल्कि औपनिवेशिक शासन के महत्वपूर्ण काल ​​के दौरान भारत की राष्ट्रीय चेतना को आकार देने में भी योगदान दिया। एक उपन्यासकार, दार्शनिक और समाज सुधारक के रूप में उनकी विरासत साहित्यिक और सामाजिक-राजनीतिक चर्चा दोनों में उनकी स्थायी प्रासंगिकता को उजागर करते हुए पीढ़ियों को प्रेरित करती रहती है।

यह भी पढ़ें : स्टूडेंट्स के लिए 100, 200 और 500 शब्दों में विश्व जनसंख्या दिवस पर निबंध

बंकिम चंद्र चटर्जी पर निबंध कैसे तैयार करें? 

Essay on Bankim Chandra Chatterjee in Hindi को तैयार करने के बारे में यहां बताया गया है-

  • निबंध में शीर्षक हमेशा आकर्षक होना चाहिए। 
  • निबंध की शुरुआत में प्रस्तावना जरुर जोड़ें। 
  • निबंध में विषय विस्तार को बहुत जरूरी माना जाता है। 
  • निबंध के अंत में उपसंहार को जरूर जोड़ें।
  • निबंध में विषय से जुड़ी सभी जानकारी होनी चाहिए। 
  • निबंध में सरल भाषा का प्रयोग करें। 
  • भाषा और शब्द चिन्ह का खास ध्यान दें। 
  • निबंध में उचित जानकारी ही दें।

बंकिम चंद्र चटर्जी पर 10 लाइन्स

Essay on Bankim Chandra Chatterjee in Hindi में बंकिम चंद्र चटर्जी पर 10 लाइन्स कुछ इस प्रकार हैं:

  1. बंकिम चंद्र चटर्जी भारत के एक साहित्यिक दिग्गज थे।
  2. बंकिम चंद्र चटर्जी का जन्म 26 जून 1838 को नैहाटी, पश्चिम बंगाल में हुआ था।
  3. बंकिम चंद्र चटर्जी के पिता का नाम यादव चंद्र चट्टोपाध्याय और माता का नाम दुर्गादेबी चट्टोपाध्याय था।
  4. बंकिम चंद्र चटर्जी एक उपन्यासकार, कवि, निबंधकार और पत्रकार थे, उन्होंने बंगाली साहित्य पर एक अमिट छाप छोड़ी।
  5. बंकिम चंद्र चटर्जी को भारत के राष्ट्रीय गीत ‘वंदे मातरम’ की रचना के लिए जाना जाता है।
  6. अपने साहित्यिक प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने एक सरकारी अधिकारी के रूप में भी काम किया।
  7. ‘साहित्य सम्राट’ के रूप में प्रतिष्ठित, भारतीय साहित्य पर उनका प्रभाव बहुत बड़ा है।
  8. 1894 में बंकिम चंद्र चटर्जी का निधन हो गया।
  9. बंकिम चंद्र चटर्जी कलकत्ता विश्वविद्यालय के शुरुआती स्नातकों में से थे।
  10. आनंदमठ 1882 में बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय द्वारा लिखा गया था।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

मशहूर वैज्ञानिकों में से एक स्टीफन हॉकिंग पर 100, 200 और 500 शब्दों में निबंधछत्रपति शिवाजी महाराज पर 100, 200 और 500 शब्दों में निबंध
होली पर निबंधईद पर 100, 200 और 500 शब्दों में निबंध
बिहू पर 100, 200 और 500 शब्दों में निबंधसावित्रीबाई फुले पर निबंध 100, 200 और 500 शब्दों में
स्वतंत्रता के महानायक राजगुरु पर निबंध 100, 200 और 500 शब्दों मेंमहिला सशक्तिकरण पर छात्र ऐसे लिख सकते हैं निबंध, यहाँ देखें सैंपल
प्रथम भारतीय अंतरिक्ष महिला यात्री कल्पना चावला पर निबंधवैज्ञानिक पर 100, 200 और 500 शब्दों में निबंध

FAQs

ब्रिटिश सरकार ने बंकिम चंद्र चटर्जी को कौनसे साल में ‘रे बहादुर’ की उपाधि से सम्मानित किया?

ब्रिटिश सरकार ने बंकिम चंद्र चटर्जी को 1892 में ‘रे बहादुर’ की उपाधि से सम्मानित किया।

बंकिम चंद्र चटर्जी का जन्म कब हुआ था?

बंकिम चंद्र चटर्जी का जन्म 26 जून 1838 को नैहाटी, पश्चिम बंगाल में हुआ था।

बंकिम चंद्र चटर्जी का निधन कब हुआ था?

1894 में बंकिम चंद्र चटर्जी का निधन हो गया।

बंकिम चंद्र चटर्जी का सबसे प्रसिद्ध उपन्यास कौनसा है?

बंकिम चंद्र चटर्जी का सबसे प्रसिद्ध उपन्यास ‘आनंदमठ’ है।

बंकिम चंद्र चटर्जी का सबसे प्रसिद्ध नारा कौनसा था??

बंकिम चंद्र चटर्जी का सबसे प्रसिद्ध नारा ‘वंदेमातरम’ है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Essay on Bankim Chandra Chatterjee in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*