Top 10 Facts in Hindi : क्या आप जानते हैं, इन अमेजिंग फैक्ट्स के बारे में

1 minute read
Top 10 Amazing Facts in Hindi

Top 10 Facts in Hindi : हमारी दुनिया एक रहस्यों के पिटारे के समान है, हर दिन कुछ न कुछ नया होता ही रहता है। कुछ तथ्य तो ऐसे होते हैं कि हम यह सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि यह सच है भी या नहीं, जैसे कि समुद्र में रहने वाली ब्लू व्हेल 1 बार में 2000 गुब्बारे जितनी सांस लेती सकती है और उतनी ही सांसों को छोड़ती है। ऐसे ही कई रहस्यों को अपने में समेटे इस दुनिया के बारे में और जानते हैं इस ब्लॉग में….

  1. क्या आप जानते है कि शुक्र ग्रह का एक दिन पृथ्वी के एक साल के बराबर होता है। 
  2. हमने कई जानवर देखें है जो उल्टा भी चल सकते हैं, लेकिन हम आपको एक ऐसे जानवर के बारे में बता रहे हैं। जो उल्टा नहीं चल सकता है। जी हाँ कंगारू एक ऐसा जानवर है जो उल्टा नहीं चल सकता है और हाथी एक ऐसा जानवर है जो कूद नहीं सकता है।
  3. ब्लू व्हेल सभी को देखने में बहुत आकर्षित करती है, लेकिन क्या आप जानते हैं एक ब्लू व्हेल 1 बार में 2000 गुब्बारे जितनी सांस लेती सकती है और उतनी ही सांसों को छोड़ती है।
  4. पृथ्वी पर सबसे गहरा स्थान प्रशांत महासागर में मारियाना ट्रेंच है। यह 36,201 फीट (11,034 मीटर) गहरा है। वह लगभग सात मील है। 
  5. हम सभी स्कूल से कॉलेज तक पेंसिल का इस्तेमाल करते आ रहे हैं, पर हमने कभी नहीं सोचा होगा, इस के इस रहस्य के बारे में तो चलिए जानते हैं। एक पेन्सिल में इतना ग्रेफाइट होता है कि वह पेंसिल से हम 35 मील लंबी लाइन खींच सकते हैं और यही नहीं हम इससे करीब 45000 शब्द लिखे जा सकते हैं। 
  6. रंग बिरंगी तितली सिर्फ बच्चों को ही नहीं बड़ों को भी बहुत पसंद आती है, प्रकर्तिक की इस अद्भुत रचना के बारे में क्या आप जानते हैं, की एक तितली का दिल एक मिनट में 500 बार धड़कता है, तो वही एक छिपकली का दिल एक बार 1000 बार धड़कता है।  
  7. एक मानव के शरीर में औसतन लगभग 60-65 प्रतिशत पानी होता है। अगर हमारे शरीर में 1 % पानी की कमी होती है तो हमें प्यास लग जाती है, तो वहीं अगर यह कमी  10 % हो जाए तो व्यक्ति की मृत्यु हो सकती है। क्या कभी सोचा आपने इसके बारे में?
  8. शतरंज का अविष्कार भारत में हुआ  और ये दुनिया का सबसे ज्यादा दिमाग की कसरत कराने वाला खेल है।
  9. क्या आपको पता है इस दुनिया में एक मीठे पानी की झील भी है, जोकि साइबेरिया में स्थित बैकाल झील है। इसकी गहराई 5,315 फीट (1,620 मीटर) है। 
  10. हम सभी ने अक्सर गहरी नदी, गहरे सागर के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आपने कभी पृथ्वी पर सबसे गहरी जगह के बारे में सुना है। जी हां  पृथ्वी पर सबसे गहरी जगह प्रशांत महासागर में स्थित मारियाना ट्रेंच है। इसकी गहराई 36,201 फीट (11,034 मीटर) है, यानी करीब सात मील.

इन हैरान कर देने वाले टॉप 10 अद्भुत रोचक तथ्य के अलावा कुछ और फैक्ट हैं जो आपको जानने चाहिए। 

  • विश्व भर में लगभग 5 अरब इंटरनेट यूजर हैं।
  • 2019 तक विश्व की जनसंख्या की औसत आयु करीब 30 वर्ष है।
  • एक बाघ की दहाड़ दो मील दूर तक सुनी जा सकती है।
  • 2020 में दुनिया की सबसे धनी कंपनी सऊदी अरामको थी।
  • हर सेकंड 9310 ट्वीट भेजे जाते हैं।

संबंधित आर्टिकल्स 

Facts About Snake in HindiMahatma Gandhi Facts in Hindi 
Facts in Hindi About SpaceFacts About Cricket in Hindi 
Facts About Taj Mahal in HindiAnimal Facts in Hindi
Kailash Parvat Facts in HindiFacts About Israel in Hindi 
Facts About Rajasthan in HindiFacts About Gujarat in Hindi
Mahabharat Facts in HindiRamayan Facts in Hindi 

उम्मीद है कि आपको Top 10 Facts in Hindi का हमारा ये ब्लॉग पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य फैक्ट्स से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*