Mahabharat Facts in Hindi : महाभारत से जुड़े तथ्य जो बहुत कम लोग जानते हैं 

1 minute read
Mahabharat Facts in Hindi

साहित्य के एक छात्र के लिए, महाभारत एक ऐसा महाकाव्य है जो अपने विशाल आकार, जटिल कहानी और गहन विषयों के कारण चुनौतीपूर्ण और आकर्षक दोनों है। यह हिंदू धर्म के सबसे महत्वपूर्ण ग्रंथों में से एक है, और यह भारतीय संस्कृति और इतिहास पर गहरा प्रभाव डालता है। अपने सभी निकटतम प्रतिस्पर्धियों पर भारी पड़ता है, यह रामायण से चार गुना बड़ा है , और इलियड और ओडिसी के संयुक्त आकार से दस गुना बड़ा है। इस ब्लॉग के माध्यम से जानें Mahabharat Facts in Hindi जो बहुत कम लोगों को ज्ञात होते हैं। 

स्टूडेंट्स के लिए Mahabharat Facts in Hindi

महाभारत का युद्ध  कौरवों और पांडवों के बीच धर्म, सत्ता, प्रतिष्ठा का युद्ध था। इस युद्ध में भगवान श्री कृष्ण अर्जुन के सारथी थे और उन्होंने अर्जुन को महान भगवद गीता सार बताया। स्टूडेंट्स के लिए कुछ महत्वपूर्ण Mahabharat Facts in Hindi इस प्रकार हैं –

  1. महाभारत को मूल रूप से जया के नाम से जाना जाता था। 
  2. महर्षि वेदव्यास पहले पुजारी थे जिन्होंने महान महाभारत का पाठ किया था; ऐसा कहा जाता है कि भगवान गणेश ने पूरी बात इस आधार पर लिखी थी कि महर्षि वेदव्यास को उन श्लोकों को लगातार दोहराना होगा जिन्हें एक पल भी रुके बिना दोहराया जाना चाहिए।
  3. महाभारत वर्तमान उत्तराखंड की एक गुफा में लिखा गया था। 
  4. पौराणिक कथा के अनुसार, ऋषि व्यास ने बद्रीनाथ से लगभग 3 किमी दूर स्थित एक गुफा में गणेश को महाभारत की कहानी सुनाई थी, जिसे आज “गणेश गुहा” के नाम से जाना जाता है।
  5. भीम को सांप के काटने से वह वास्तव में ठीक हो गया था। 
  6. दुर्योधन की पत्नी भानुमती कृष्ण भक्त थी। 
  7. शकुनि और धुशासन ने महाअगोरी नामक तांत्रिक की मदद से काले जादू के माध्यम से भीम को मारने की योजना बनाई थी। हालाँकि, भीम को पता चल गया कि क्या हो रहा है और उन्होंने समय रहते उनकी योजनाओं को विफल कर दिया।
  8. भीष्म और परशुराम ने कुरुक्षेत्र का पहला युद्ध लड़ा। 
  9. अत्रि महर्षि ने कुरुक्षेत्र के युद्ध के दौरान द्रोण को हथियार डालने के लिए राजी किया। 
  10. ऐसा कहा गया था कि गणेश को श्लोकों के सभी अर्थों को समझाते हुए महाभारत लिखने की ज़रूरत थी, जिसमें समय लगता था, इसलिए पुजारी वेद व्यास के पास श्लोकों का पाठ करते समय रुकने का समय था जबकि गणेश ने पूरी बात लिखी थी।
Mahabharat Facts in Hindi

हैरान कर देने वाले Mahabharat Facts in Hindi

महाभारत महर्षि वेदव्यास द्वारा लिखा गया था जो पांचवें वेद ग्रंथ के रूप में जाना जाता है और हिंदू संस्कृति की एक मूल्यवान संपत्ति है। भगवत गीता भी इसी महाकाव्य से निकली है जिसमें कुल एक लाख श्लोक हैं और इसलिए इसे शतसाहस्त्री संहिता के नाम से जाना जाता है। महाभारत से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य (Mahabharat Facts in Hindi) जो आपको हैरान कर देंगे इस प्रकार हैं –

  1. ऐसा कहा जाता है कि महाभारत ओडिसी और इलियड से सात गुना लंबा है। इसमें संपूर्ण महाभारत काव्य में 2,00,000 से अधिक श्लोक लिखे गए हैं।
  2. हस्तिनापुर राज्य अपनी बड़ी संख्या में हाथी सेनाओं के लिए प्रसिद्ध था, इसलिए इसे हस्तिनापुर कहा जाता था।
  3. पांडव पक्ष के ज्येष्ठ युधिष्ठिर ने उल्लेख किया कि क्या कुरु भाइयों में से कोई भी युद्ध में उनका पक्ष ले सकता है और 100 में से केवल एक भाई ने पांडवों का पक्ष लिया।
  4. कहानी में दोनों परिवारों की लड़ाई का जिक्र कुरुक्षेत्र नामक स्थान पर किया गया है, जो उत्तरी दिल्ली, हरियाणा में स्थित है।
  5. श्री कृष्ण ने युद्ध नहीं लड़ा। इसके बजाय, वह दोनों पक्षों का हिस्सा थे। 
  6. रानी गांधारी ने कृष्ण को श्राप दिया था क्योंकि उन्हें लगता था कि परिवारों के बीच हुए महान युद्ध के लिए कृष्ण जिम्मेदार थे।
  7. गांधारी अंधी नहीं थी और उसने अपने पति के अंधे होने के कारण अपनी आंखें बंद करने का फैसला किया।
  8. अंधी रहने के निर्णय से उन्हें किसी को भी अभेद्य बनाने के लिए अपनी दृष्टि का उपयोग करने की शक्ति प्राप्त करने में मदद मिली।
  9. गांधारी के पुत्र को नग्न आने के लिए कहा गया था, ताकि दृष्टि से पूरा शरीर अभेद्य हो जाए, लेकिन उसने अपने श्रोणि के चारों ओर एक कपड़ा पहना था, जो भीम के साथ लड़ाई के दौरान असुरक्षित रहा।
  10. पांडवों के स्वर्ग चले जाने के बाद अभिमन्यु का पुत्र साम्राज्य का राजा बना।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

Facts About Snake in HindiMahatma Gandhi Facts in Hindi 
Facts in Hindi About SpaceFacts About Cricket in Hindi 
Facts About Taj Mahal in HindiAnimal Facts in Hindi
Kailash Parvat Facts in HindiFacts About Israel in Hindi 
Facts About Rajasthan in HindiFacts About Gujarat in Hindi

FAQs

महाभारत क्या है?

महाभारत एक प्राचीन भारतीय महाकाव्य है जो हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यह दुनिया के सबसे लंबे महाकाव्यों में से एक है, जिसमें लगभग 1.8 मिलियन शब्द हैं। महाभारत दो भाइयों, पांडवों और कौरवों के बीच एक महान युद्ध की कहानी है। यह युद्ध कुरुक्षेत्र में हुआ था, जो भारत के हरियाणा राज्य में एक ऐतिहासिक स्थान है।

महाभारत की रचना किसने की?

महाभारत की रचना महर्षि वेदव्यास ने की थी। वेदव्यास एक महान ऋषि थे जिन्होंने कई अन्य महाकाव्यों और ग्रंथों की भी रचना की थी। महाभारत की रचना का समय लगभग 3000 ईसा पूर्व माना जाता है।

महाभारत की कहानी क्या है?

महाभारत की कहानी पांडवों और कौरवों के बीच एक महान युद्ध की कहानी है। पांडवों के पिता पांडु थे, जो पांच भाइयों के पिता थे। कौरवों के पिता धृतराष्ट्र थे, जो सौ भाइयों के पिता थे। पांडव और कौरव दोनों ही कुरु वंश के थे। पांडवों को उनके पिता द्वारा राज्य से निकाल दिया गया था, और वे 13 साल के वनवास पर चले गए। वनवास के बाद, पांडवों ने कौरवों के खिलाफ युद्ध लड़ा। युद्ध में, पांडवों ने जीत हासिल की, लेकिन इसने कई लोगों की जान ले ली।

महाभारत का महत्व क्या है?

महाभारत हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण महाकाव्य है। यह हिंदू दर्शन और आध्यात्मिकता के कई पहलुओं को दर्शाता है। महाभारत एक नैतिक कहानी भी है जो अच्छे और बुरे के बीच संघर्ष को दर्शाती है।

उम्मीद है आपको Mahabharat Facts in Hindi का हमारा ब्लॉग पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य फैक्ट्स से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

1 comment