मेडिकल की पढ़ाई के लिए गुजरात के स्टूडेंट्स की पहली पसंद बना जॉर्जिया

1 minute read
NExT aur NEET PG ki preparation ke liye MBBS students confused hain

अभी NEET 2023 का रिज़ल्ट आना बाकी है। NEET 2023 का रिजल्ट आने के बाद जिन स्टूडेंट्स को भारत में मेडिकल में एडमिशन नहीं मिलेगा वे भारत से बाहर एडमिशन लेने की कोशिश करेंगे। अक्सर यह देखा गया है कि भारत में मेडिकल फील्ड में भारी कम्पटीशन के चलते स्टूडेंट्स को एडमिशन नहीं मिल पाता है तो ऐसी स्थिति में बहुत से स्टूडेंट्स NEET के मार्क्स के आधार पर विदेश के मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन ले लेते हैं। 

जॉर्जिया है गुजरात के मेडिकल स्टूडेंट्स की पहली पसंद 

विदेश से मेडिकल की पढ़ाई के लिए पहले भारत के मेडिकल स्टूडेंट्स भारी संख्या में रूस और यूक्रेन जैसे देशों में जाना पसंद करते थे। लेकिन अब भारतीय स्टूडेंट्स का रुझान काफी कम हो गया है। गुजरात के स्टूडेंट्स मेडिकल की पढ़ाई के लिए जाॅर्जिया को प्राथमिकता देते हैं। यह डाटा नेशनल मेडिकल कमीशन के द्वारा जारी किया गया है।  

जॉर्जिया भी भारतीय स्टूडेंट्स को एडमिशन देने को लेकर है उत्सुक  

जॉर्जिया भी भारतीय स्टूडेंट्स को एडमिशन देने के लिए काफी कोशिशें करने में लगा है। जॉर्जिया के मेडिकल कॉलेज भारतीय स्टूडेंट्स के लिए अपने यहाँ मेडिकल की पढ़ाई से जुड़े नियमों में बदलाव तक करने को तैयार हैं। NEET के मुताबिक़ विदेश से एमबीबीएस करने वाले स्टूडेंट्स को कम से कम पांच साल की मेडिकल ग्रेजुएशन की पढ़ाई करना ज़रूरी होता है जिसमें एक साल की इंटर्नशिप भी शामिल होती है। इसके अलावा एमबीबीएस की पढ़ाई का माध्यम भी अंग्रेजी होना चाहिए।   

जॉर्जिया के मेडिकल कॉलेज NEET के मुताबिक़ स्टडी पैटर्न में बदलाव करने को हैं राजी 

भारतीय मेडिकल स्टूडेंट्स को आकर्षित करने के लिए जॉर्जिया के कॉलेज अपने यहाँ मेडिकल पढ़ाई का पैटर्न भी NEET की शर्तों के अनुसार डिजाइन करने को तैयार हो गए हैं। जॉर्जिया के कॉलेज भारतीय स्टूडेंट्स को पांच साल की एमबीबीएस की डिग्री प्रदान करेंगे जिसमें एक साल की इंटर्नशिप भी शामिल होगी। इसके अलावा मेडिकल की पढ़ाई का माध्यम भी अंग्रेजी होगा। NEET की इन शर्तों को पूरा किए बिना कोई मेडिकल स्टूडेंट्स भारत में एक डॉक्टर के रूप में मेडिकल प्रेक्टिस शुरू नहीं कर सकता है।

सस्ती होती है जॉर्जिया के मेडिकल कॉलेजों की फीस

गुजरात के स्टूडेंट्स का जॉर्जिया के मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने का एक बड़ा कारण जॉर्जिया में मेडिकल की पढ़ाई का सस्ता होना भी है। जॉर्जिया में मेडिकल की पढ़ाई का खर्च भारत के मेडिकल कॉलेजों की फीस की तुलना में काफी कम है। एक दूसरा बड़ा कारण जॉर्जिया में शाकाहारी भारतीय खाने की सरल उपलब्धता का होना भी है। 

जॉर्जिया में यूरोप के बाकी देशों के मुकाबले भारतीय वेजिटेरियन खाना आसानी से मिल जाता है। अधिकतर गुजराती स्टूडेंट्स शाकाहारी भोजन खाना पसंद करते हैं। इसलिए यह भी एक कारण है कि जॉर्जिया भारतीय मेडिकल स्टूडेंट्स की पढ़ाई के लिए पहली पसंद बन गया है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*