Summer Vacations 2024 : इन शहरों के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां हुईं शुरू

1 minute read
Summer Vacations 2024

Summer Vacations 2024: देश भर के कई हिस्सों में गर्मी के कारण भयंकर लू का प्रकोप देखा जा रहा है, इसको ध्यान में रखते हुए देशभर के कई शहरों के सरकारी और प्राईवेट स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई हैं। गर्मियों में लू से बच्चों को बचाने के लिए कई शहरों के स्कूलों को बंद किए जा रहा है।

गौरतलब है कि आकाशवाणी के अनुसार, मौसम विभाग ने 18 मई 2024 को पंजाब, हरियाणा- दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ इलाकों में लू चलने की भविष्यवाणी की है। इसी कारण से इन क्षेत्रों में गर्मी की छुटियों की घोषणा की गई है।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (20 May)

इन शहरों में रहेंगे स्कूल बंद

भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए हरियाणा स्कूल शिक्षा निदेशालय ने राज्य के सभी सरकारी और प्राईवेट स्कूलों को 1 जून 2024 से 30 जून 2024 तक बंद करने की घोषणा की है। गौरतलब है कि पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा रहा है। इसके अलावा, मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा के दक्षिणी हिस्सों में भीषण गर्मी की चेतावनी के साथ ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

इसी क्रम में, राजस्थान शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी सरकारी और प्राईवेट स्कूलों के लिए 17 मई 2024 से 30 जून 2024 तक गर्मियों की छुट्टियों को घोषित किया है। साथ ही दिल्ली स्कूल शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 11 मई 2024 से 30 जून 2024 तक गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा की गई है।

यह भी पढ़ें : जेईई मेन पेपर 2 का रिजल्ट जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

इसके अतिरिक्त मध्य प्रदेश राज्य शिक्षा बोर्ड के द्वारा, मध्य प्रदेश के सभी सरकारी और प्राईवेट स्कूलों में एंरोल्ड स्टूडेंट्स के लिए 1 मई 2024 से 15 जून 2024 तक गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा की गई है। इन छुट्टियों का उद्देश्य गर्मी के भीषण प्रकोप से बच्चों को बचाना है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*