UPSC 2023 : UPSC में कितनी रैंक आने पर बनते हैं आईएएस? जानिए विस्तार से

1 minute read
How much rank is needed to become an ias

UPSC प्रीलिम्स एग्जाम 2023 का रिज़ल्ट जारी किया जा चुका है।  जो कैंडिडेट्स UPSC प्रीलिम्स में पास हो गए हैं वे अब मेंस के पेपर की तैयारियों में पूरी तरह से जुट गए हैं। UPSC मेंस 2023 की परीक्षा 15 सितम्बर 2023 को आयोजित की जानी है। UPSC की तैयारी कर रहे अधिकतर कैंडिडेट्स UPSC का एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद आईएएस बनने का ही सपना देखते हैं।  यहाँ बताया जा रहा है कि अगर आप UPSC की तैयारी कर रहे हैं तो आपको आईएएस बनने के लिए कितने मार्क्स लाने होंगे।  

UPSC 2023 : कितनी होनी चाहिए रैंक 

अलग अलग कैटगरी के हिसाब से आईएएस की रैंकिंग भी बदलती रहती है।  हालांकि आईएएस बनने के लिए और भी बहुत से मानकों को गिना जाता है लेकिन सामान्य बात की जाए तो जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट के लिए आईएएस बनने के लिए रैंक कम से कम टॉप 100 में आनी चाहिए। वहीं  ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटगरी के कैंडिडेट्स के लिए कम से कम 300 के भीतर रैंक लाना अनिवार्य है।  इसके अलावा एससी/एसटी वर्ग के लिए आईएएस बनने के लिए  कम से कम 450 की रैंकिंग के अंदर रैंक लाना ज़रूरी है।  इस बात को हम टेबल के माध्यम से अच्छे से समझ सकते हैं : 

कैटेगरी आईएस बनने के लिए ज़रूरी रैंक 
जनरल टॉप 100 
ओबीसी/ईडब्ल्यूएस टॉप 300 
एससी/एसटी टॉप 450 

ऐसे किया जाता है रैंक का निर्धारण 

UPSC की परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है।  अब कैंडिडेट्स के मन में यह प्रश्न ज़रूर होगा कि UPSC में आखिर रैंकिंग कैसे निर्धारित की जाती है।  पहला राउंड प्रीलिम्स एग्जाम का होता है जिसे क्वालीफाई करने के बाद कैंडिडेट्स को मेंस का एग्जाम देना होता है। मेंस एग्जाम को क्वालीफाई करने वाले कैंडिडेट्स को इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू राउंड UPSC परीक्षा का अंतिम चरण होता है।  प्रीलिम्स मेंस और इंटरव्यू राउंड तीनों के मार्क्स को जोड़कर फ़ाइनल रिज़ल्ट तैयार किया जाता है।  फिर इन अंकों के आधार पर कैंडिडेट्स को उनकी कैटेगरी के हिसाब से रैंक दिए जाते हैं।  

यह भी पढ़ें : Today History in Hindi| 2 June- आज ही के दिन अमेरिका का पहला अंतरिक्ष यान चांद पर उतरा था, जानें अन्य घटनाएं

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।  

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*