SSC CGL Notification 2024: एसएससी जल्द जारी कर सकता है सीजीएल परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन, जानें कैसे होगा चयन

1 minute read
SSC CGL Notification 2024

SSC CGL Notification 2024 : स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर से हर साल संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा (SSC CGL) का आयोजन किया जाता है। ऐसे में इस वर्ष भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 11 जून को जारी किया जाना था लेकिन किसी कारणवश अभी तक यह जारी नहीं हो पाया। अब मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एसएससी सीजीएल नोटिफिकेशन 2024 जल्द ही जारी किया जाएगा। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही एसएससी की ओर से आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद अभ्यर्थी एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।

जानिए क्या है योग्यता

एसएससी सीजीएल 2024 भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना आवश्यक है। जो अभ्यर्थी स्नातक के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर में हैं वे भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु पदानुसार 27/ 32 वर्ष होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 15 जून 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

ऐसे होगा चयन

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को पहले टियर-1 परीक्षा में भाग लेना होगा। जो उम्मीदवार पहले चरण की परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेंगे वे टियर 2 परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। टियर 2 परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल एग्जामिनेशन में शामिल होना होगा। इन सभी चरणों में सफल उम्मीदवार अंतिम मेरिट लिस्ट में आएंगे। वहीं आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए फॉर्म भरने के लिए जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा जबकि एससी, एसटी, पीएच एवं महिला अभ्यर्थी निशुल्क आवेदन कर पायेंगे।

यह भी पढ़ें : स्कूल असेंबली के लिए 15 जून की मुख्य समाचार सुर्खियां

ऐसे ही अन्य न्यूज़ अपडेट्स के लिए जुड़े रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*