RPF Recruitment 2024: कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती का अंतिम मौका आज, 4660 पदों पर हो रही है भर्ती

1 minute read
RPF Recruitment 2024

RPF Recruitment 2024:  रेलवे सुरक्षा बल (RPF) कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर (SI) पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया की आज यानी 14 मई, 2024 अंतिम तिथि है। जिन योग्य उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

आपको बता दें की इस भर्ती के तहत रेलवे सुरक्षा बल में कांस्टेबल और एसआई के 4,660 रिक्त पदों को भरना जाना है। एक बार रजिस्ट्रेशन की डेट समाप्त होने के बाद आवेदन सुधार विंडो 15 मई को खुलेगी और 24 मई, 2024 को बंद हो जाएगी।

शैक्षिक योग्यता

  • आरपीएफ कांस्टेबल पदों के लिए आवेदकों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं क्लास की परीक्षा पास करनी होगी, जिसमें आयु सीमा 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 
  • आरपीएफ एसआई पदों के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और उनकी आयु 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया और आवेदन शुल्क 

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये, जबकि एससी, एसटी, पूर्व सैनिक, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये का भुगतान करना होगा।  चयन प्रक्रिया में कंप्यूटर आधारित परीक्षण (CBT), उसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षण (PIT) या शारीरिक माप परीक्षण (PMT)और दस्तावेज़ सत्यापन शामिल है। कैंडिडेट अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर चेक कर लें। 

RPF Recruitment 2024: ऐसे करें आवेदन 

  • स्टेप 1  – सबसे पहले उम्मीदवार रेलवे सुरक्षा बल (RPF) की ऑफिशियल वेबसाइट rrbapply.gov.in  पर जाएं।
  • स्टेप 2 – वेबसाइट पर दिए गये आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3 – कैंडिडेट मांगी गई जानकारी को दर्ज करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  • स्टेप 4 – आवेदक भरे हुए आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लें और इसका भविष्य में प्रयोग के लिए एक प्रिंट आउट भी ले लें। 
आधिकारिक वेबसाइट लिंक आवेदन करने के लिए डायरेक्ट लिंक 
Sub-Inspector (Executive) Pdf Link Constable (Executive) Pdf Link 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*