Financial Times (FT) Executive Education Rankings 2023: IIM अहमदाबाद का एग्ज़िक्युटिव एजुकेशन प्रोग्राम बना देश में नंबर 1 इंस्टीट्यूट

1 minute read
(FT) Executive Education Rankings 2023 ne rakha iim ahmedabad ko number 1 par

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद IIM(A) को नई फाइनेंशियल टाइम्स (FT) एक्ज़ीक्युटिव एजुकेशन रैंकिंग, 2023 के अनुसार, अपने एक्ज़ीक्युटिव एजुकेशन प्रोग्राम्स के लिए भारत में नंबर 1 स्थान दिया गया है। IIMA एशिया में दूसरा और इंटरनेशनल लेवल पर 35वां स्थान भी रखता है।

इस वर्ष, IIMA ओपन एनरोलमेंट प्रोग्राम केटेगरी में दो स्थान और कस्टम प्रोग्राम रैंकिंग में पांच स्थान ऊपर चढ़ा। जॉइंट केटेगरी रैंकिंग में, IIMA ग्लोबल स्तर पर चार पायदान चढ़कर 35वें स्थान पर आ गया है।

अपने विचार साझा करते हुए, IIMA के डायरेक्टर, प्रोफेसर भरत भास्कर ने एक बयान में कहा, “IIMA को अपने एक्ज़ीक्युटिव एजुकेशन प्रोग्राम्स के लिए प्रोफेशल्स के साथ-साथ उद्योग जगत के नेताओं द्वारा लगातार सराहा गया है और यह देखकर खुशी हो रही है कि यह IIMA के विभिन्न क्राइटेरिया में रेफ्लेक्टेड होता है।

कुल मिलाकर, आईआईएमए के एक्ज़ीक्युटिव एजुकेशन प्रोग्राम्स ने कई क्राइटेरिया पर अच्छा प्रदर्शन किया है, जिसमें अन्य के अलावा अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागी, अंतरराष्ट्रीय स्थान, फैकल्टी, प्रोग्राम डिजाइन, टीचिंग मेथड्स, हासिल किए गए लक्ष्य, पैसे का मूल्य और भविष्य में उपयोग शामिल हैं।

ओपन एनरोलमेंट और कस्टमाइज़्ड फोर्मट्स में 200 से अधिक क्यूरेटेड प्रोग्राम्स के एक विविध पोर्टफोलियो के साथ, IIMA में अनुकूलित फोर्मट्स दर्शकों के एक विविध समूह के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जिनमें व्यापार जगत के नेता, पॉलिसी मेकर्स, इंडस्ट्री प्रोफेशनल्स, अन्य शामिल हैं।

ये प्रोग्राम सभी फोर्मट्स में बांटे जाते हैं जैसे, – पर्सनली, ऑनलाइन और मिक्स्ड। पिछले 59 वर्षों से, एक्ज़ीक्युटिव एजुकेशन प्रोग्राम्स खुले और कस्टम दोनों कैटेगिरी के तहत सफलतापूर्वक संचालित हो रहे हैं।

प्रोग्राम्स को वास्तविक जीवन की केस स्टडी, केस डिस्कशन, लेक्चर, क्विज़ और असाइनमेंट के ब्लेंड को शामिल करते हुए सावधानी से तैयार किया जाता है। प्रतिभागियों के लिए सीखने के अनुभव को बढ़ाने के लिए कक्षा के हस्तक्षेप पूरे पाठ्यक्रम में डिज़ाइन किए गए हैं। इन कार्यक्रमों में उपयोग की जाने वाली शिक्षाशास्त्र अत्यधिक संवादात्मक और आकर्षक बनी हुई है।

IIM अहमदाबाद ने पहली बार जनवरी 1964 में अपने एक्ज़ीक्युटिव एजुकेशन प्रोग्राम्स शुरू किए। IIMA ने मैनेजमेंट डेवलपमेंट के लिए एक अद्वितीय ट्राई-लेवल प्रोग्राम (अब 3TP के रूप में जाना जाता है) का नेतृत्व किया, जिसमें एक फर्म के मैनेजरियल कैडर के तीन अलग-अलग लेवल (मिडिल, सीनियर और टॉप) प्रोग्राम में भाग ले रहे थे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*