क्या होते है Permanent Residency Courses

1 minute read
128 views
10 shares
Permanent Residency Courses kya hote hain

आज कल जिस रफ्तार में ग्लोबलाइजेशन आगे बढ़ रहा है देश दुनिया तरक्की की ओर कदम बढ़ा रहे हैं हर कोई अपना जीवन किसी न किसी रूप में सफ़ल बनाना चाहते हैं। एक अच्छी शिक्षा ही इस कदम को आगे बढ़ने में हौसला बढ़ाता है क्या आप जाना चाहते हो कि ये Permanent Residency Courses kya hote hain? क्या आप विदेश में पढ़ाई कर वंहा की Permanent नागरिकता लेना चाहते हो? तो हम आपको बिताएंगे की विदेश मे  पढाई के साथ कैसे वहां की नागरिकता ले सकते हैं।

Permanent Residency Courses kya hote hain? 

सरल भाषा में कहें तो Permanent residency courses मतलब हैं जिस देश मे आप अपनी पढाई कर रहे हों वहां की सरकार आपको एक मौका देती है कि आप अपनी पढाई पूर्ण करने के साथ साथ उस देश के स्थिर नागरिक (Permanent residency ) बन कर उस देश की प्रगति मे अपना सहयोग एवं योगदान प्रदान करें। हर देश अपने देश को विश्व का सबसे सर्व श्रेष्ठ देश बनाना चाहता है और इस मार्ग पर आगे बढ़ने के लिए कौशल पूर्ण नागरिको (Permanent resident ) के सहयोग की जरूरत होती हैं जो उन्हें इस मार्ग पर आगे बढ़ने में अपना योगदान दे। Permanent residency courses आपको अपने जीवन को संवारने और विदेश में सेटल होने की इच्छा को बल प्रदान करता हैं। 

टॉप Permanent Residency Courses की लिस्ट 

विदेश में अध्ययन करने के लिए जाने वाले अधिकांश आवेदक ऐसे Courses का चयन करते हैं जिसके अध्ययन से उस देश मे उनका  उज्ज्वल भविष्य बन सके है जो अंततः एक पद और स्थायी निवास के लिए आवेदन करने की अनुमति देता है।  विदेश में बसने के लिए इच्छुक छात्रों को सही Permanent residency courses का चयन करने की आवश्यकता होती है, जिसमें permanent resident की सबसे अधिक संभावनाएं होती हैं और निकट भविष्य में इसकी मांग बनी रहती है।

  • Accountancy
  • Trade Qualification
  • Teaching
  • Building and Construction
  • Social Work
  • Computer and Information Technology (IT)
  • Automotive
  • Engineering
  • Hospitality
  • Nursing
  • Painting and Decoration

कौन-कौनसे देश permanent Residency Courses के साथ scholarship ऑफर करते हैं? 

अधिकांश अंतर्राष्ट्रीय छात्र अक्सर उन देशों में बसना चाहते हैं जिनमें वे पढ़ रहे हैं। इसलिए अपनी शिक्षा गंतव्य (Destination) चुनने से पहले, आप्रवास के लिए सर्वश्रेष्ठ देशों की इस सूची पर एक नज़र डालें। विदेश में अध्ययन और बसने के लिए सही देश चुनने से पहले विभिन्न Factors पर विचार किया जाना चाहिए। कई छात्र विदेश में पढ़ने के लिए आवेदन करते हैं लेकिन उनमें से कुछ ही इसे हासिल कर पाते हैं। चूंकि अधिकांश देशों में कठोर आव्रजन नीतियां हैं, इसलिए वापस रहने और काम करने के तरीके खोजना मुश्किल हो जाता है। फिर भी, कुछ देश अंतरराष्ट्रीय छात्रों को स्थायी निवासियों के रूप में बसने की अनुमति देते हैं।

 Countries जो permanent residency courses को scholarship के साथ ऑफर करती हैं कुछ इस प्रकार हैं।

  1. Canada: कनाडा एक ऐसा देश है जिसने हमेशा अप्रवासियों का खुले दिल से स्वागत किया है और शायद छात्र आप्रवास के लिए सबसे अच्छा देश है। इसमें Post graduation work permit के साथ-साथ immigration friendly work work permit भी दिया जाता है। ये सुविधाएं अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए आदर्श हैं जो विदेश में पढ़ना और काम करना चाहते हैं। इन कार्यक्रमों के तहत, एक छात्र अपने permanent residency course की अवधि के आधार पर 3 साल तक का वर्क परमिट प्राप्त कर सकता है। एक बार जब कोई छात्र नौकरी पाता है, तो उसके लिए छह महीने के बाद स्थायी निवास के लिए आवेदन करना आसान हो जाता है। कनाडा में एक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रणाली और अत्यधिक प्रसिद्ध विश्वविद्यालय हैं ।
  1. Australia: ऑस्ट्रेलिया को उच्च शिक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ देशों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है। हालाँकि, देश छात्र प्रवास का केंद्र भी है। ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षण शुल्क है, इसकी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रणाली इसे Permanent residency courses के लिए सर्वश्रेष्ठ देशों में से एक बनाती है।
  1. New Zealand: न्यूजीलैंड एक खूबसूरत देश है। अपनी हरी-भरी हरियाली और सुखद जलवायु के साथ  एक बेहतरीन जगह है, यह अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए सर्वोत्तम  नीतियां प्रदान करता है। न्यूजीलैंड सरकार की एक आधिकारिक वेबसाइट है जो permanent residency courses के बारे में जानकारी साझा करती है अंतर्राष्ट्रीय छात्र Post Study work वीजा के माध्यम से 4 साल तक  वर्क वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  1. Germany: न्यूजीलैंड एक खूबसूरत देश है। अपनी हरी-भरी हरियाली और सुखद जलवायु के साथ  एक बेहतरीन जगह है, यह अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए सर्वोत्तम  नीतियां प्रदान करता है।न्यूजीलैंड सरकार की एक आधिकारिक वेबसाइट है जो permanent residency courses के बारे में जानकारी साझा करती है अंतर्राष्ट्रीय छात्र Post Study work वीजा के माध्यम से 4 साल तक  वर्क वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  1. UK:  ब्रिटेन के विश्वविद्यालय लगातार दुनिया के Ranked विश्वविद्यालयों में शुमार हैं। इसलिए, Graduation होने के बाद, आप एक चुनौतीपूर्ण करियर के लिए पूरी तरह से तैयार होंगे। और अच्छी खबर यह है कि अंतरराष्ट्रीय छात्र Graduation होने के बाद दो साल तक रुक सकते हैं और नौकरी या काम की तलाश कर सकते हैं।
  1. Singapore: सिंगापुर के लिए वीजा आवेदन प्रक्रिया बहुत अलग है। यहाँ आपको जब अनुमती दी जाती है, तब विश्वविद्यालय आपको स्वीकृति पत्र के साथ ही एक छात्र वीजा भी भेजते है! और इस देश में वापस रहना और काम करना उतना ही आसान है। 

Permanent Residency की Eligibility क्या है? 

किसी भी देश में वहा की नागरिकता लेने के लिए कुछ नियम और पॉलिसी होती हैं जिसको किसी भी छात्र को वीजा की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए पूर्ण करनी होती हैं । एक candidate की Eligibility पूरा करने की क्षमता दर्शाती है कि वह कितना योग्य है किसी भी देश की Permanent residency को लेकर आवेदन देने हेतु। अपनी वीजा प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए तो आइए जानते हैं इन Eligibility Criteria को:

  • At least one year of work experience in a full-time occupation at NOC. 
  • The work experience should be legal and must be gained after graduation. Work experience during graduation will not be counted.
  • You need 67 points out of 100. 
  • Minimum Bachelors Degree. 
  • IELTS (International English Language Testing System) Score of 6 in each band. 
  • Minimum of 2 Years of Work Experience. 
  • Job Offer Letter 
  • Police and Medical Clearance
  • Test of English as a Foreign Language.(TOEFL) 

FAQs

कौने से शहर कनाडा में PR के लिए अच्छे विकल्प है? 

Toronto, Vancouver, Calgary, Halifax, Ottawa. 

भारतीय छात्रों के लिए ऑस्ट्रेलिया में PR कैसे प्राप्त करें?

छात्र ऑस्ट्रेलिया में स्थायी निवास मार्ग की तलाश कर सकते हैं
यदि आपका employer आपको TSS वीजा या स्थायी ENS 186/RSMS 187 वीजा के लिए प्रायोजित करने के लिए तैयार है। यदि सामान्य कुशल प्रवासन के माध्यम से आवेदन कर रहे हैं, तो आपके पास Positive skill assessment मूल्यांकन होना चाहिए और एक ऐसा व्यवसाय होना चाहिए जो वीज़ा प्रकार के लिए योग्य हो आपका अध्ययन क्षेत्र और व्यवसाय प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से मेल खाना चाहिए।

Permanent Residency Courses को लिए उम्र कितनी होनी चाहिए? 

कोई भी व्यक्ति या छात्र जो अपना कैरियर विदेश मे बनाना चाहता हो या विदेश में सेटल होना चाहता है जिसकी उम्र (25-33) वर्ष के बीच हो वह Permanent residency courses के लिए आवेदन कर सकता है। 

किसी भी देश मे PR आवेदन के लिए कितने फंड की आवश्यकता पड़ती है? 

अगर हम फंड requirement की बात कहे तो यह बात उस देश पर निर्भर करती है जिस देश मे आप आवेदन पत्र डाल रहे हों अगर बेसिक फंड की बात करें तो यह 9, 67, 000 भारतीय रुपये है जो कि 13247.55 USD है। 

हम आशा करते हैं कि इस ब्लॉग ने आपको Permanent Residency Courses kya hote hain के बारे मे जानकारी खोजने में मदद की है और आपके सवालों का सही उतर मिल गया होगा। अगर आप इस बात को लेकर अनिश्चित हैं कि  किस कोर्स या किस विश्वविद्यालय में जाना है? तो आइए हमारे सलाहकार को इसमें आपकी मदद करने दें । हमारे Leverage Edu काउंसलर के साथ एक निःशुल्क Session के लिए साइन अप करें और हम आपकी रुचियों और प्राथमिकताओं के अनुसार हम Best Course और University का चयन करने में आपकी सहायता करेंगे!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert