भारत में डिजिटल शिक्षा को बेहतर बनाने में Adobe देगा साथ, होगा 2 करोड़ छात्रों को फायदा

1 minute read
Bharat mein digital shiksha ko behtar banane mein adobe dega sath shiksha mantralay se milaya hath

ग्लोबल टेक जाइंट Adobe ने भारत में डिजिटल शिक्षा को बेहतर बनाने के उद्देश्य से भारत के केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के साथ हाथ मिलाने की तैयारी में है। इस योजना के तहत Adobe और शिक्षा मंत्रालय ने मिलकर वर्ष 2027 तक दो करोड़ स्कूली बच्चों और 5 लाख शिक्षकों को डिजिटल रूप से शिक्षित किए जाने का लक्ष्य रखा है। 

G 20 सम्मेलन में किया गया साझेदारी का ऐलान  

बेहतर डिजिटल इंडिया बनाने के लिए शुरू की गई इस साझेदारी की घोषणा नई दिल्ली में चल रहे G 20 सम्मलेन के दौरान की गई। इस योजना की घोषणा स्वयं केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के द्वारा की गई। 

इस साझेदारी की महत्ता के बारे में बताते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि डिजिटलाइजेशन के इस युग में इस साझेदारी के कारण भारत के बच्चों में नवाचार और रचनात्मकता में वृद्धि होगी। यह साझेदारी स्टूडेंड्स के लिए नए मानदंड स्थापित करेगी।  

स्टूडेंट्स को मिलेगा Adobe प्रीमियम का मुफ्त एक्सेस 

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और Adobe के बीच की गई इस साझेदारी के तहत भारत के सभी K – 12 स्कूलों के छात्रों को Adobe प्रीमियम का मुफ्त एक्सेस प्रदान किया जाएगा।  

शिक्षकों को प्रदान किए जाएंगे ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट 

इस योजना के तहत स्कूल के शिक्षकों को Adobe के द्वारा डिजिटल ट्रेनिंग दी जाएगी। इस ट्रेनिंग में क्रिएटिविटी, जेनरेटिव AI, डिजाइन, एनीमेशन और वीडियो आदि विषयों के बारे में सिखाया जाएगा। इस साझेदारी के बारे में बात करते हुए Adobe की वाइस प्रेसिडेंट और जनरल मैनेजर माला शर्मा ने बताया कि भारत सरकार के साथ हमारी यह साझेदारी भारत के शिक्षा क्षेत्र को मजबूत करने का काम करेगी। इस पार्टनरशिप से भारतीय छात्र विश्व में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो सकेंगे।  

Adobe के द्वारा स्कूल के शिक्षकों को दी जाने वाली इस डिजिटल ट्रेनिंग को पूरा करने वाले टीचर्स को Adobe की तरफ से सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा।  

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*