ओडिशा में छात्र अपने हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट (HEI) को दूसरे फेज़ के एडमिशन में बदल सकेंगे

1 minute read
News 2023 09

ओडिशा में जिन छात्रों को ई-एडमिशन के पहले फेज़ के दौरान अंडर-ग्रेजुएशन (UG) और पोस्ट-ग्रेजुएशन (PG) कोर्सेज के लिए कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पहले ही एडमिशन मिल चुका है, उन्हें अब अपने उच्च शिक्षा संस्थानों (HEI) को बदलने का मौका मिलेगा।

12 सितंबर 2023 को उच्च शिक्षा विभाग ने दूसरे फेज़ के UG और PG एडमिशन के लिए दिशानिर्देशों को रिवाइज़ किया, ताकि उन छात्रों को अवसर प्रदान किया जा सके जो हाल ही में संपन्न पहले फेज़ के एडमिशन के बाद अपने संस्थान बदलने के इच्छुक हैं।

CAF कब तक जमा कर सकते हैं?

वर्तमान में, दूसरे फेज़ के एडमिशन के लिए कॉमन एप्लिकेशन फॉर्म (CAF) 16 सितंबर तक जमा करने के लिए उपलब्ध हैं। नए नियमों के तहत, यदि किसी छात्र को फेज़ I में किसी HEI में प्रवेश दिया गया है और फेज़ II के लिए चुना गया है, तो वह / उसे पहले कॉलेज/विश्वविद्यालय से कॉलेज लीविंग सर्टिफिकेट (CLC) प्राप्त करना होगा और इसे एडमिशन इन्फॉर्मेशन लेटर और अन्य दस्तावेजों के साथ एडमिशन के लिए चयनित संस्थान में जमा करना होगा।

नए छात्र CAF फीस नहीं देंगे

जबकि छात्रों को नए सिरे से CAF फीस का भुगतान नहीं करना होगा, उन्हें एडमिशन फीस का भुगतान फिर से करना होगा। अधिकारियों ने कहा कि पहले फेज़ में एडमिशन के दौरान उन्होंने जो एडमिशन फीस का भुगतान किया था, वह उन्हें उचित समय के भीतर वापस कर दिया जाएगा।

चूंकि यह ऐसे छात्रों के लिए प्रवेश का अंतिम दौर होगा, इसलिए उन्हें अपने एप्लिकेशन फॉर्म में गलती सुधार के लिए समय दिया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि एडमिशन प्रोसेस के दौरान एडमिशन इंचार्ज द्वारा गलती सुधार को सर्टिफाइड किया जाएगा।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*