ओडिशा की यह यूनिवर्सिटी देगी स्किल बेस्ड लर्निंग पर अधिक जोर

1 minute read
Odisha ki yeh university degi skill based learning par jor

सेंचुरियन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट (CUTM), ओडिशा, आंध्र प्रदेश सहित अपने सभी आठ कैंपस में कई स्किल-बेस्ड अंडरग्रेजुएट (UG) और पोस्टग्रेजुएट (PG) कोर्सेज प्रदान करता है। प्रैक्टिकल और स्किल-बेस्ड शिक्षा प्रदान करने के लिए, विश्वविद्यालय विभिन्न क्षेत्रों में 30 से अधिक इन-हाउस मैन्युफैक्चरिंग सेंटर होने का दावा करता है, जिन्हें ट्रेनर्स और प्रोफेसरों के मार्गदर्शन में छात्रों द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

यह भी पढ़ें: Today School Assembly News Headlines in Hindi (18 March) : स्कूल असेंबली के लिए 18 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खियां

ओडिशा स्थित CUTM की वेबसाइट के अनुसार, यह मैकेनिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस, फार्मेसी, एग्रीकल्चर, अलाइड हेल्थ और पैरामेडिक्स सहित विभिन्न स्ट्रीम्स में कोर्सेज प्रदान करता है। इन-हाउस मैन्युफैक्चरिंग सेंटर के माध्यम से, विश्वविद्यालय ने पिछले वित्तीय वर्ष – FY23 में 50 INR करोड़ का रेवेन्यू जेनरेट करने का दावा किया है।

ऐसे रेवेन्यू जेनेरेट करता है CUTM

वहीं CUTM का दावा है कि उसे गवर्नमेंट बॉडीज़ और प्राइवेट कंपनियों से ऑर्डर मिलते हैं जिनसे वह रेवेन्यू जेनरेट करता है। ये रेवेन्यू यूनिट्स फर्नीचर के प्रोडक्शन, e-वहीकल की असेंबलिंग, पेवर ब्लॉक बिल्डिंग, टू-व्हीलर और फोर-वीलर के कॉम्पोनेंट्स और स्कूल और कॉलेज की वर्दी, PPE किट और मास्क के प्रोडक्शन सहित विभिन्न क्षेत्रों में फैली हुई हैं।

संस्थान विभिन्न बैकग्राउंड वाले छात्रों को कई छात्रवृत्तियां प्रदान करता है जिसका उद्देश्य शिक्षा को किफायती बनाना है। उदाहरण के लिए, मेरिट स्कॉलरशिप- जो संस्थान प्रदान करता है, उसमें 12वीं कक्षा में 70% और उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए ट्यूशन फीस में 30% की कटौती शामिल है, इस बीच होनहार छात्र पूर्ण फीस वेवर स्कॉलरशिप (छात्रवृत्ति) का लाभ उठा सकते हैं। यह आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए है। इसके अलावा स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप के तहत, यह मजबूत खेल पृष्ठभूमि वाले छात्रों को ट्यूशन फीस पर 30% की कटौती प्रदान करता है।

CUTM के अनुसार, इसकी सभी शाखाओं में कुल छात्रों की संख्या 24,000 से अधिक है, जिनमें से 14,000 रेगुलर प्रोग्राम्स में हैं और 10,000 से अधिक शॉर्ट-टर्म सर्टिफिकेट कोर्सेज का विकल्प चुनते हैं। इसके अलावा, संस्थान का दावा है कि पिछले अकादमिक ईयर में उसकी सभी ब्रांचेज में 3,023 योग्य छात्रों में से 2,358 छात्रों को प्लेसमेंट मिला। SUTM ने आगे कहा कि उच्च प्लेसमेंट वाले विभागों में कंप्यूटर साइंस, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, एयरोस्पेस और फार्मास्युटिकल डिपार्टमेंट शामिल हैं।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*