NEP 2020 की गाइडलाइन्स के मुताबिक PM श्री स्कीम के तहत देश के 6,448 स्कूलों का होगा अपग्रेडेशन

1 minute read
NEP 2020 ki guidelines ke mutabik pm shri scheme ke tahat desh ke 6448 schools ka hoga upgradation

Pradhan Mantri Schools for Rising India (PM SHRI) योजना के तहत, 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के कुल 6,448 स्कूलों को अपग्रेडेशन के लिए चुना गया है। चुने गए स्कूलों की अधिकतम संख्या उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और महाराष्ट्र से है।

अगले पांच वर्षों में भारत में 14,500 स्कूलों के अपग्रेडेशन के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले साल सितंबर में INR 27,360 करोड़ की योजना को मंजूरी दी थी। इस नई योजना से 1.8 मिलियन बच्चों को लाभ होने की संभावना है और साथ ही यह गारंटी भी है कि स्कूल मॉडल संस्थानों के रूप में काम करते हैं और राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP), 2020 के दिशानिर्देशों पर काम करते हैं।

भारत में 2 लाख से अधिक स्कूलों ने पीएम श्री योजना के तहत अपग्रेडेशन के पहले दौर के लिए आवेदन किया था। उन्होंने एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन किया था जिसे केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा नवंबर 2022 में लॉन्च किया गया था। पीएम श्री स्कूलों के उन्नयन के पहले दौर की चयन प्रक्रिया पिछले महीने अधिकारियों द्वारा आयोजित एक बैठक में पूरी की गई थी।

शिक्षा मंत्रालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि अधिकांश स्कूल उत्तर प्रदेश में 928 संस्थानों के साथ, आंध्र प्रदेश में 662, तेलंगाना में 543, महाराष्ट्र में 516, मध्य प्रदेश में 416 और राजस्थान में 402 स्कूलों के साथ हैं। मंत्रालय के अनुसार, पीएम श्री स्कूलों की चयन प्रक्रिया को तीन चरणों में विभाजित किया गया था।

पहला चरण: राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को NEP को लागू करने के लिए सहमति पत्र (MoUs) पर हस्ताक्षर करने थे।

दूसरा चरण: पीएम श्री योजना के तहत चुने जाने के लिए योग्य स्कूलों को मंत्रालय की यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट इंफॉर्मेशन सिस्टम फॉर एजुकेशन प्लस (UDISE+) डेटा के माध्यम से मान्यता दी गई थी।

तीसरा चरण: सभी चयनित स्कूलों को पीएम श्री स्थिति के लिए प्रतिस्पर्धा करनी थी।

”एक अधिकारी ने कहा कि “6,448 स्कूलों को पहले दौर के लिए कुछ मानदंडों को पूरा करने के लिए चुनौती पद्धति के आधार पर चुना गया है। ऊपर दिए गए बेंचमार्क स्कूलों के स्कूलों ने ही शर्तों को पूरा किया। पीएम श्री स्कूलों के रूप में चुने जाने के लिए, अधिकारी ने कहा कि शहरी क्षेत्रों के संस्थानों को न्यूनतम 70 प्रतिशत स्कोर करने की आवश्यकता है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों को न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। स्कूलों का चयन कुछ क्राइटेरिया पर आधारित था जिसमें पहुंच और बुनियादी ढांचा शामिल था; इन्क्ल्यूजीव प्रैक्टिसेज और जेंडर इक्विटी; करिकुलम, पेडगॉजी, और दूसरों के बीच असेसमेंट आदि।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*