Nelson Mandela Quotes: नेल्सन मंडेला के विचार, जो आपको सकारत्मकता के साथ जीवन जीने का संदेश देंगे

1 minute read
Nelson Mandela Quotes in Hindi

नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित नेल्सन मंडेला ने अपने जीवन में कई उतार चढ़ाव देखें, विषम से विषम परिस्थिति में भी हार को स्वीकार न करने वाले नेल्सन मंडेला ने अपने जीवन में कई कीर्तिमान स्थापित किए और दुनियाभर के युवाओं को प्रेरित किया। नेल्सन मंडेला का जन्म 18 जुलाई 1918 को दक्षिण अफ्रीका के म्वेज़ो गांव में हुआ था, गरीब परिवार में जन्में नेल्शन मंडेला ने निस्वार्थ भाव से निष्पक्ष होकर अश्वेत लोगों के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी, जिसमें उन्होंने 27 साल जेल में बिताए और रिहा होने के बाद वह दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बने। उनकी बहादुरी, संघर्षों और श्वेत-अश्वेत के मध्य शांति की स्थापना करने जैसे उनके अथक प्रयासों को सम्मानित करने के उद्देश्य से हर साल 18 जुलाई को नेल्सन मंडेला दिवस मनाया जाता है। विद्यार्थियों को विद्यार्थी जीवन में नेल्सन मंडेला के विचार जरूर पढ़ने चाहिए, ताकि वह उनसे प्रेरणा लेकर अपने जीवन में सकारात्मक परिवर्तन ला सकें। इस ब्लॉग में आपके लिए Nelson Mandela Quotes in Hindi में दिए गए हैं।

नेल्सन मंडेला के विचार – Nelson Mandela Quotes in Hindi

नेल्सन मंडेला के विचार पढ़कर आप नेल्सन मंडेला के बारे में सरलता से जान पाएंगे। Nelson Mandela Quotes in Hindi कुछ इस प्रकार हैं;

“शिक्षा सबसे शक्तिशाली हथियार है जिसका उपयोग आप दुनिया को बदलने के लिए कर सकते हैं।”

“जब किसी व्यक्ति को वह जीवन जीने के अधिकार से वंचित कर दिया जाता है जिसमें वह विश्वास करता है, तो उसके पास अपराधी बनने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता है।”

“मैंने सीखा कि साहस डर की अनुपस्थिति नहीं, बल्कि उस पर विजय है। बहादुर आदमी वह नहीं है जिसे डर नहीं लगता, बल्कि वह है जो डर पर विजय पा लेता है।”

“एक अच्छा दिमाग और अच्छा दिल हमेशा एक जबरदस्त संयोजन होता है। लेकिन जब आप उसमें एक साक्षर जीभ या कलम जोड़ते हैं, तो आपके पास कुछ बहुत खास होता है।

“यह हमेशा असंभव सा लगता है जब तक कि पूरा न हो जाय।”

“मैं मूलतः एक आशावादी हूँ। वह प्रकृति से आता है या पालन-पोषण से, मैं नहीं कह सकता। आशावादी होने का एक हिस्सा अपने सिर को सूर्य की ओर रखना और अपने पैरों को आगे की ओर रखना है। ऐसे कई अंधकारमय क्षण आए जब मानवता में मेरे विश्वास की कड़ी परीक्षा हुई, लेकिन मैं खुद को निराशा के आगे नहीं छोड़ सकता था और न ही दे सकता था। इस तरह हार और मौत होती है।”

“कोई भी व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति की त्वचा के रंग, उसकी पृष्ठभूमि या उसके धर्म के कारण उससे नफरत करते हुए पैदा नहीं होता है। लोगों को नफरत करना सिखाया जाता है, और अगर वे नफरत करना सीख सकते हैं, तो उन्हें प्यार करना भी सिखाया जा सकता है, क्योंकि प्यार इसके विपरीत की तुलना में मानव हृदय में अधिक स्वाभाविक रूप से आता है।

यह भी पढ़ें – नेल्सन मंडेला दिवस

नेल्सन मंडेला कोट्स इन हिंदी – Nelson Mandela Quotes in Hindi

नेल्सन मंडेला कोट्स इन हिंदी विद्यार्थियों को प्रेरित करने और उनके दृष्टिकोण में सकारात्मक परिवर्तन लाने का प्रयास करेंगे। Nelson Mandela Quotes in Hindi निम्नलिखित हैं;

“दृढ़ता, जिद्द और विश्वास से हम अपने हर सपने को पूरा कर सकते हैं।”

“यह वह समय नहीं है कि पीछे हटें। अब वह समय है जो हमने शुरू किया था उसके लिए आगे बढ़ाने का।”

“मुसीबतें किसी को तोड़ती हैं तो किसी को मजबूत भी बनाती हैं. कोई भी कुल्हाड़ी इतनी तेज नहीं होती कि वो लगातार प्रयास करने वाले के हौसले को तोड़ सके।”

“जैसे हम अपनी रोशनी को चमकने देते हैं, हम अनजाने में अन्य लोगों को भी ऐसा करने की अनुमति दे देते हैं।”

“पैसों से सफलता नहीं मिलती. पैसे कमाने की स्वतंत्रता से सफलता मिलती है।”

यह भी पढ़ें : नारी सशक्तिकरण पर कोट्स, नारे, शायरी

नेल्सन मंडेला के प्रेरक विचार : Motivational Quotes in Hindi by Nelson Mandela

कठिन समय में धीरज से काम लेने और निरंतर परिश्रम करने के लिए युवाओं को नेल्सन मंडेला के प्रेरक विचार जरूर पढ़ने चाहिए। Motivational Quotes in Hindi by Nelson Mandela कुछ इस प्रकार हैं;

“क्रोध ज़हर पीने जैसा है और फिर यह आशा करना कि यह आपके दुश्मनों को मार डालेगा।”

“स्वतंत्र होने का मतलब केवल अपनी जंजीरों को उतारना नहीं है, बल्कि इस तरह से जीना है जो दूसरों की स्वतंत्रता का सम्मान करता है और उसे बढ़ाता है।”

“ऐसी जगह पर लौटने जैसा कुछ भी नहीं है जो अपरिवर्तित बनी हुई है और उन तरीकों को ढूंढें जिनमें आपने खुद को बदल दिया है।”

सुनहरे दिल और जीवन से भी बड़े व्यक्तित्व वाले व्यक्ति, नेल्सन मंडेला आज भी दुनिया भर के लोगों को प्रेरित करते हैं। आदिवासी परंपरा, संस्कृतियों और मान्यताओं में निहित नेल्सन मंडेला की प्रारंभिक शिक्षा से लेकर ब्रिटिश शैक्षिक प्रणाली की परिधि के भीतर बिताए गए उनके औपचारिक शैक्षणिक वर्षों तक, यह उनकी दृष्टि और मूल्य ही थे जिन्होंने उन्हें देश के विकास के प्रयासों में योगदान करने का साहस दिया। नेल्सन मंडेला के विचार आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं। 

“मुझे मेरी सफलताओं से मत आंकिए, मुझे इस बात से आंकिए कि मैं कितनी बार गिरा और फिर उठ खड़ा हुआ।”

यह भी पढ़ें : सफलता पर आधारित प्रेरक विचार, जो आपको प्रेरणा से भर देंगे!

सफलता से जुड़े विचार – Nelson Mandela Quotes on Success in Hindi

सफलता को परिभाषित करते नेल्शन मंडेला के सफलता से जुड़े विचार विद्यार्थियों को जरूर पढ़ना चाहिए, ये विचार आपको प्रेरित करने का काम करेंगे। Nelson Mandela Quotes on Success in Hindi कुछ इस प्रकार हैं;

“जैसे ही मैं उस दरवाज़े से बाहर निकला जो मेरी आज़ादी की ओर ले जाता था, मुझे पता था कि अगर मैंने अपनी कड़वाहट और नफरत को पीछे नहीं छोड़ा, तो मैं अभी भी जेल में होता।”

“पीछे से नेतृत्व करें – और दूसरों को विश्वास दिलाएं कि वे आगे हैं।”

“मैं तब तक संत नहीं हूं, जब तक आप संत को एक पापी के रूप में नहीं सोचते जो प्रयास करता रहता है।”

“यदि आप किसी आदमी से उस भाषा में बात करते हैं जिसे वह समझता है, तो यह बात उसके दिमाग तक जाती है। अगर आप उससे उसकी भाषा में बात करते हैं तो वह बात उसके दिल तक पहुंच जाती है।”

“जैसा कि मैंने कहा है, पहली बात यह है कि आप अपने प्रति ईमानदार रहें। यदि आपने खुद को नहीं बदला है तो आप कभी भी समाज पर प्रभाव नहीं डाल सकते… महान शांति निर्माता सभी निष्ठावान, ईमानदारी वाले, लेकिन विनम्रता वाले लोग होते हैं।”

“जैसे हम अपनी रोशनी को चमकने देते हैं, हम अनजाने में अन्य लोगों को भी ऐसा करने की अनुमति दे देते हैं।”

“ऐसा कहा जाता है कि कोई भी किसी देश को तब तक सही मायने में नहीं जानता जब तक वह उसकी जेलों के अंदर न हो। किसी राष्ट्र का मूल्यांकन इस आधार पर नहीं किया जाना चाहिए कि वह अपने सर्वोच्च नागरिकों के साथ कैसा व्यवहार करता है, बल्कि अपने निम्नतम नागरिकों के साथ कैसा व्यवहार करता है।”

“आपकी पसंद आपकी आशाओं को प्रतिबिंबित करें, न कि आपके डर को।”

“मेरी आत्मा पर मेरा हक है।”

“एक बड़ी पहाड़ी पर चढ़ने के बाद, व्यक्ति को केवल यह पता चलता है कि चढ़ने के लिए और भी कई पहाड़ियाँ हैं।”

यह भी देखें : धूम्रपान निषेध के लिए समाज को जागरूक करते प्रेरक विचार और स्लोगन

संबंधित आर्टिकल

पढ़ें फ्रेंडशिप डे पर प्रेरक कथनपढ़ें हिंदी में कुछ इंट्रस्टिंग काइंडनेस कोट्स
महापुरूषों के अनमोल विचार, जो करेंगे आपको प्रेरितसंघर्षों से पनपती सफलता पर आधारित कुछ इंट्रस्टिंग कोट्स
अब्राहम लिंकन के वो अनमोल विचार, जो करेंगे आपको प्रेरित!पढ़िए विश्व कविता दिवस पर समाज का साहित्य से परिचय करवाते प्रेरक विचार
पढ़ें नारी सशक्तिकरण पर कोट्स, नारे, शायरीअंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर पढ़िए समाज में जागरूकता का संचार करने वाले सुविचार
पढ़िए वो प्रेरक विचार जो संघर्ष के समय में आपको प्रेरित करेंगे!पढ़िए मानसिक स्वास्थ्य पर आधारित अनमोल विचार!
पढ़िए वायु सेना दिवस के अवसर पर प्रेरित करने वाले अनमोल विचारवर्ल्ड कप के आगाज़ से पहले पढ़िए क्रिकेट खेल पर आधारित अनमोल विचार
पढ़िए हज़ारी प्रसाद द्विवेदी जी के अनमोल विचारपढ़िए रवीन्द्रनाथ टैगोर जी के अनमोल विचार
पढ़िए रविदास जयंती पर मानव को प्रेरित करने वाले विचारपढ़िए विश्वकर्मा जयंती पर मानव को प्रेरित करने वाले विचार
पढ़िए होली के उत्साह पर आधारित प्रेरक विचारपढ़िए छत्रपति शिवाजी महाराज के प्रेरक विचार
पढ़िए स्वामी रामकृष्ण परमहंस को प्रेरित करने वाले प्रेरक विचारपढ़िए धूम्रपान निषेध के लिए समाज को जागरूक करते प्रेरक विचार और स्लोगन
पढ़िए मदर टेरेसा के कुछ अनमोल विचारपढ़िए उत्कल दिवस का उत्सव मनाने वाले विचार
श्रीमद्भगवत गीता के अनमोल ज्ञान पर आधारित कोट्स प्रेम के प्रतीक राधा-कृष्णा पर आधारित इंट्रस्टिंग कोट्स

आशा है कि आपको इस ब्लॉग में नेल्शन मंडेला के अनमोल विचार पढ़ने का अवसर प्राप्त हुआ होगा। Nelson Mandela Quotes in Hindi आपके जीवन में सकारात्मकता का संचार करने का प्रयास करेंगे। इसी प्रकार के कोट्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*