NEET और UPSC की मुफ्त कोचिंग करा रहा मानव कल्याण विभाग, आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 जून 

1 minute read
neet aur upsc ki muft coaching kara raha manav kalyan vikas vibhag

NEET औऱ UPSC जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग काफी महंगी मानी जाती है। कई संस्थान इन कोर्सेज में प्रवेश के लिए कोचिंग देने के एवज़ में एक भारी फीस चार्ज करते हैं। ऐसे में अगर इन कोर्सेज की फीस फ्री में उपलब्ध हो जाए तो कितनी अच्छी बात है। अब आप NEET और UPSC जैसे कोर्सेज की कोचिंग मुफ्त में कर सकते हैं। इसके लिए मानव कल्याण विभाग की ओर से एक नई पहल की गई है। मानव कल्याण विभाग छात्रों को मुफ्त में UPSC और NEET जैसे कोर्सेज की कोचिंग कराएगा। 

10 जून तक कर सकेंगे आवेदन  

इस फ्री कोचिंग का लाभ उठाने के लिए छात्रों को 10 जून तक आवेदन करना होगा। पीलीभीत शहर के राजकीय इंटर कॉलेज और गन्ना कृषक महाविद्यालय, पूरनपुर में ये फ्री कोचिंग क्लासेज़ मानव कल्याण मंत्रालय की ओर से चलाई जाएँगी। इन क्लासेज़ में UPSC और NEET जैसे कोर्सेज की कोचिंग मुफ्त में कराई जाएगी। 

यह भी पढ़ें : स्कूल असेंबली के लिए 4 जून की मुख्य समाचार सुर्खियां

जरूरी दस्तावेज़ 

इस फ्री कोचिंग का लाभ उठाने के लिए छात्रों को अपने 12वीं और ग्रेजुएशन की मार्कशीट संलग्न करनी होगी। इसके अलावा छात्रों को आधार कार्ड की कॉपी भी आवेदन पत्र के साथ संलग्न करनी होगी। 

जुलाई में शुरू की जाएँगी क्लासेज़ 

बता दें कि मानव कल्याण विभाग की ओर से चलाई जा रही इन मुफ्त कोचिंग क्लासेज़ का नाम अभ्युदय क्लासेज़ रखा गया है। इन क्लासेज़ की शुरुआत पीलीभीत शहर के राजकीय इंटर कॉलेज और गन्ना कृषक महाविद्यालय, पूरनपुर में जुलाई से की जाएगी। 

यह भी पढ़ें : 03 जून 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

इसी और अन्य प्रकार के  Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*