MP Board 2024: दसवीं और बाहरवीं की कॉपियों के मूल्यांकन का आधा कार्य पूरा, अप्रैल में आ सकता है रिज़ल्ट  

1 minute read
MP Board 2024: dusvi aur baharvi ki copies ke mulyankan ka aadha karya pura

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के करीब 17 लाख छात्रों की 1 करोड़ कॉपियों के जांचें जारी की प्रक्रिया जारी है। यह एमपी बोर्ड कॉपी चेकिंग प्रक्रिया का दूसरा चरण चल रहा है। बता दें कि अभी तक उत्तरपुस्तिकाएं जांचें जाने का 50 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है। 

बोर्ड के द्वारा 22 मार्च की समय सीमा निर्धारित की गई 

एमपी बोर्ड के द्वारा कॉपी जांच रहे शिक्षकों को कक्षा 10वीं और 12वीं की कॉपी जाँच रहे शिक्षकों के लिए 22 मार्च 2024  तक की समय सीमा निर्धारित की थी। किन्तु छह मार्च से कक्षा 9वीं और 11वीं की कक्षाएं शुरू हो गईं हैं। जिसके कारण से टीचर्स की ड्यूटी इस परीक्षा में लग गई है। इस वजह से कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया धीमी हो गई है। अब मार्च के अंत तक कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया पूरी कर लिए जाने की संभावना जताई जा रही है।  

यह भी पढ़ें :  MP Board 2024 : मध्य प्रदेश बोर्ड ने पेपर लीक से बचने के लिए निकाला नया तरीका कक्षा 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षाओं में जिलों के अनुसार होंगे अलग पेपर 

एमपी बोर्ड रिज़ल्ट की तारीख आगे बढ़ी 

कुछ दिन पहले मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारीयों के द्वारा 15 अप्रैल 2024 तक कक्षा 10वीं और 12वीं के बोर्ड रिज़ल्ट जारी किए जाने की संभावना जताई गई थी। लेकिन अब कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया धीमी हो जाने के कारण अब एमपी बोर्ड रिज़ल्ट के अप्रैल के चौथे हफ्ते में जारी किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। 

यह भी पढ़ें: दिल्ली स्कूल कैलेंडर 2024: दिल्ली के शिक्षा विभाग ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों के लिए जारी किया एडमिशन शेड्यूल 

विशेष निगरानी में चल रही कॉपी चेकिंग प्रक्रिया 

मूल्यांकन केंद्रों पर इस बार विशेष निगरानी रखी जा रही है। मूल्यांकन केंद्रों पर इस बार खासतौर से यह ध्यान रखा जा रहा है कि कॉपी चेक कर रहे टीचर बोर्ड द्वारा निर्धारित नितमों का पालन कर रहे हैं या नहीं। इसके अलावा किसी भी प्रकार की धांधलेबाजी से बचने के लिए इस बार मूल्यांकन केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। 

आशा है कि आपको MP Board एग्जाम के बारे में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा और इससे आपको परीक्षा संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम अपडेट सम्बंधित अन्य ब्लॉग को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*