MP Board 2024 : मध्य प्रदेश बोर्ड के एडमिट कार्ड्स पर लगेंगे क्यूआर कोड, स्कैन करके लिया जा सकेगा छात्र का सारा विवरण 

1 minute read
MP Board 2024 : madhya pradesh board ke admit cards par lagenge qr codes

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं 5 फरवरी 2024 से शुरू होने जा रही हैं। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा नक़ल को रोकने के लिए एक नई तरकीब सोची गई है। इस बार मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड पर एक क्यूआर कोड लगा होगा। इसे स्कैन करके स्टूडेंट की सारी डिटेल्स प्राप्त की जा सकेगी।  

ऐप की मदद से एडमिट कार्ड्स को किया जा सकेगा स्कैन 

मध्य प्रदेश बोर्ड के द्वारा एडमिट कार्ड पर बनाए क्यूआर कोड्स को एक ऐप की मदद से स्कैन किया जा सकेगा। इसके लिए मध्य प्रदेश द्वारा एक ऐप लॉन्च की जाएगी जिसे डाउनलोड करके परीक्षा भवन में स्थित परीक्षक स्टूडेंट के एडमिट कार्ड पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन करके स्टूडेंट के बारे में सभी विवरण प्राप्त कर सकेंगे। इससे स्टूडेंट के असली या नकली होने की पहचान की जा सकेगी।  

बोर्ड परीक्षा को अधिक पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से लिया गया निर्णय  

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा एडमिट कार्ड्स पर क्यूआर कोड्स लगाने के पीछे का उद्देश्य बोर्ड परीक्षा को और अधिक पारदर्शी बनाना है।  इससे फर्जी परीक्षार्थी की फ़ौरन पहचान की जा सकेगी। एमपी बोर्ड पहली बार इस प्रकार का कोई प्रयोग बोर्ड परीक्षा के संबंध में करने जा रहा है। इस प्रकार की प्रक्रिया को सबसे पहले सीबीएसई द्वारा प्रयोग किया गया था। 

छात्रों के अभिभावकों ने बताया सराहनीय कदम 

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा वर्ष 2024 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए नक़ल रोकने के उद्देश्य से बोर्ड एग्जाम के एडमिट कार्ड्स पर क्यूआर कोड लगाए जाने के फैसले का अभिभावकों ने स्वागत किया है। उनका कहना है कि इससे बोर्ड परीक्षाओं में होने वाली धांधलियों पर रोक लगेगी और बोर्ड परीक्षा अधिक पारदर्शी बनेगी।  

यह भी पढ़ें : MP Board 2024:MP बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए बड़ा अपडेट,मिलेगी विशेष सुविधा 

आशा है कि आपको MP Board एग्जाम के बारे में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा और इससे आपको परीक्षा संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम अपडेट सम्बंधित अन्य ब्लॉग को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*