महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, ट्रांसजेंडर्स के लिए फ्री उच्च शिक्षा प्रदान करेंगे सरकारी कॉलेज 

1 minute read
maharashtra sarkar ka bada faisla transgenders ke liye free ucch shiksha pradan karenge sarkari college

महाराष्ट्र सरकार राज्य की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए नए प्रयासों की ओर अग्रसर है। इसी क्रम में अब महाराष्ट्र सरकार के द्वारा आयोजित उच्च शिक्षा से संबंधित एक बैठक में महाराष्ट्र सरकार की ऒर से यह फैसला लिया गया है कि अब से महाराष्ट्र की सभी सरकारी यूनिवर्सिटीज़ और उनसे सम्बद्ध कॉलेजों में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए मुफ्त में शिक्षा प्रदान की जाएगी। उच्च शिक्षा कोर्सेज के अलावा अब यह व्यवस्था टेक्निकल कोर्सेज के लिए भी लागू कर दी गई है।  

अब तकनीकी शिक्षा और डिप्लोमा कोर्सेज भी मुफ्त में कर सकेंगे ट्रांसजेंडर्स 

दो दिन पहले हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में महाराष्ट्र के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की ओर से यह निर्णय लिया गया कि ट्रांसजेंडर समुदाय को फ्री में डिग्री कोर्सेज प्रदान किए जाने के साथ ही अब तकनीकी कोर्सेज और डिप्लोमा कोर्स भी मुफ्त में पढ़ाए जाएंगे। यह नियम महाराष्ट्र की सभी सरकारी यूनिवर्सिटीज़ और उनसे सम्बद्ध कॉलेजों पर लागू होता है। 

ट्रांसजेंडर्स के डिप्लोमा कोर्सेज की पढ़ाई में आने वाले सभी खर्चों का भुगतान महाराष्ट्र बोर्ड ऑफ़ टेक्निकल एजुकेशन (MSBTE) के द्वारा किया जाएगा। 

इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कोर्सेज पहले ही किए जा चुके हैं फ्री 

महाराष्ट्र सरकार के द्वारा ट्रांसजेंडर्स के लिए सभी टेक्निकल डिप्लोमा और टेक्निकल कोर्सेज को फ्री करने का फैसला लिया गया है। इसके पूर्व में भी सभी प्रोफेशनल इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कोर्सेज को महराष्ट्र सरकार के द्वारा ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए फ्री किया जा चुका है। बता दें कि इस संबंध में आने वाले सभी खर्चों का निर्वाह स्टेट यूनिवर्सिटीज़ अपने फंड्स के द्वारा करेंगी।

ट्रांसजेंडर्स के लिए फायदेमंद सबित होगी योजना 

महाराष्ट्र सरकार द्वारा ट्रांसजेंडर समुदाय को फ्री एजुकेशन प्रदान किए जाने की यह योजना ट्रांसजेंडर्स के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी-

  • इस योजना के कारण ट्रांसजेंडर्स में शिक्षा का स्तर सुधरेगा और वे आत्मनिर्भर बन सकेंगे।  
  • इस योजना से ट्रांसजेंडर्स उच्च शिक्षा प्राप्त करके नौकरी कर सकेंगे और सम्मान का जीवन व्यतीत कर सकेंगे।  
  • इस योजना के बाद ट्रांसजेंडर समुदाय के प्रति समाज का नजरिया बदलेगा और यह दूसरे राज्यों के लिए भी एक उदाहरण साबित होगा।  

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*