जानिये 12 वीं के बाद टॉप 10 डिप्लोमा कोर्स जो बदल सकते हैं आपकी ज़िन्दगी

1 minute read
12 वीं के बाद टॉप 10 डिप्लोमा कोर्स

शिक्षा एक ऐसा क्षेत्र है जिसको भारत में व्यापार की दृष्टि से नहीं बल्कि मौलिक अधिकार के रूप में देखा जाता है। इस क्षेत्र में आपके पास बेहतर करियर की अपार संभावनाएं होती हैं। मानव के शिक्षा लेने के पीछे यूँ तो कई कारण होते हैं, जिसमें से सफलता के शीर्ष तक पहुंचना भी एक मुख्य कारण होता है। 12 वीं के बाद क्या ऐसा किया जाए जो बेहतर करियर चुनने में सहायक साबित हो? इस तरह के प्रश्नों से हर कोई समय-समय पर जूझता जरूर है। आज के इस ब्लॉग के माध्यम से आपको आपके इस सवाल का सही व सटीक जवाब मिलेगा। 12 वीं के बाद टॉप 10 डिप्लोमा कोर्स के बारे में जानने के लिए ब्लॉग को अंत तक अवश्य पढ़ें।

डिप्लोमा कोर्स किसे कहते हैं?

आसान भाषा में समझा जाए तो डिप्लोमा कोर्स उन कोर्सेस को कहते है जिनकी समयावधि कम समय की होती है। इन कोर्सेस का मुख्य उद्देश्य युवाओं में कौशल विकास करना होता है। डिप्लोमा कोर्स करने के बाद एक प्रमाणपत्र भी दिया जाता है, जो आपको नौकरी दिलाने में आपकी सहायता करता है। समय के साथ ऐसे कई डिप्लोमा कोर्सेस हैं, जिनको करने के बाद युवाओं को नौकरियां तो मिल ही रही है, साथ ही यह लोकप्रिय भी है। 12 वीं के बाद टॉप 10 डिप्लोमा कोर्स में से कुछ कोर्सेस निम्नलिखित हैं-

डिप्लोमा इन टीचिंग

डिप्लोमा इन टीचिंग यह एक ऐसे कोर्सेस की श्रेणी में आते हैं, जिनको करने के बाद आप आसानी से स्कूलों में टीचर के रूप में रोजगार पा सकते हैं। उदाहरणस्वरूप एलीमेंट्री टीचर इन एजुकेशन (ETE), नर्सरी टीचर ट्रेनिंग (NTT) आदि।

डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस

यह एक ऐसा कोर्स है जो आपको कम्प्यूटर की नॉलेज के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे: JAVA, HTML, .net, C , C++, PHP आदि की भी आपको जानकारी देता है। साथ ही डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस कोर्स में आपको डेटाबेस, ऑपरेटिंग सिस्टम, डाटा माइनिंग,डाटा वेयरहाउस, डेट एप्लीकेशन, नेटवर्किंग आदि के बारे में भी विस्तार से पढ़ाया जाता है।

डिप्लोमा इन बिजनेस मैनेजमेंट

यह एक प्रकार का ऐसा कोर्स है जो आपको प्लानिंग, ऑर्गेनाइजिंग, एग्जीक्यूशन और डायरेक्शन के बारे में सिखाता है। यह कोर्स आपको अपने बिज़नेस को खोलने और बिज़नेस को अच्छे से चलाने के साथ-साथ आपको किसी अच्छी कंपनी में नौकरी भी प्रदान कराता है। बिज़नेस मैनेजमेंट एक लोकप्रिय कोर्स है।

डिप्लोमा इन होटल मैनजमेंट

यह एक ऐसा कोर्स है जो सर्विसेस प्रोवाइडिंग फील्ड में गिना जाता है। डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट कोर्स में हाउसकीपिंग से लेकर होटल का प्रबंधन करने तक सब कुछ सिखाया जाता है। उदाहरण स्वरुप आपको इस कोर्स में फ्रंट ऑफिस मैनेजमेंट, फ्रंट ऑफिस ऑपरेशन, बेसिक फूड प्रोडक्शन, एनवायरमेंटल स्टडीज़ आदि के बारे में जानकारी प्राप्त होती है।

डिप्लोमा इन नर्सिंग

यह कोर्स मेडिकल फील्ड में बेहतर करियर चुनने का आपको भरपूर अवसर देता है, दरअसल इस कोर्स के माध्यम से आपको यह सीखने को मिलता है कि कैसे एक नर्स स्टाफ पीड़ितों का उपचार करने में डॉक्टर सहायता करता है। 

डिप्लोमा इन एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया

आधुनिक युग के इस समय में यह कोर्स बहुत ही लोकप्रिय है, इस कोर्स को क्रिएटिव फील्ड से संबंधित माना जाता है। इस कोर्स को करने के बाद आप वीडियोस में एडिटिंग, एनीमेशन का प्रयोग करके कंटेंट को दमदार बनाना सीखते है। इस कोर्स को एक क्रांतिकारी कोर्स के रूप में भी देखा जाता है।

डिप्लोमा इन फॉरेन लैंग्वेज

भाषा हमारे विचारों का आदान-प्रदान करती है, इस बात का सार जानकर यह कोर्स आपको विभिन्न भाषाओं में पारंगत बनता है। जिनकी सहायता से आप अच्छे पैकेज के साथ अच्छी जॉब पा सकते हैं। भाषाओं को मानव का व्यवहार समझने में भी महत्वपूर्ण माना जाता है। यह भी एक लोकप्रिय कोर्स है।

डिप्लोमा इन इंटीरियर डिजाइनिंग 

घर को घर बनाना भी एक कला है और इस कला का ज्ञान युवाओं को प्रदान करने में यह कोर्स अहम भूमिका निभाता है। डिप्लोमा इन इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स आपको इमारतों को सजाना तथा उपयोगी चीजों को अद्भुत आकृति और अद्भुत तरीके से डेकोरेट करना सिखाता है। इसको करने में आपकी क्रिएटिविटी, समस्या को सुलझाना, कुछ अलग सोचना और कलात्मक क्षमता की ज़रूरत होती है।

डिप्लोमा इन जर्नलिज्म

पत्रकारिता को लोकतंत्र के चार स्तंभों में से एक गिना जाता है, यह जिम्मेदारियों से भरी एक ऐसी जॉब है जो आपको लोगों की आवाज़ उठाने का अवसर देती है। डिप्लोमा इन जर्नलिज्म कोर्स को करने के बाद आप न्यूज़पेपर, टीवी, इंटरनेट या फिर मैगज़ीन में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

आशा है कि आपको 12 वीं के बाद टॉप 10 डिप्लोमा कोर्सेज का यह ब्लॉग जानकारी से भरपूर लगा होगा और इसके शब्द आपको प्रेरित करेंगे। इसी प्रकार के ब्लॉग पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*