यूके में MSc केमिस्ट्री की पढ़ाई कैसे करें?

1 minute read

क्या आपको नहीं लगता कि हम इंसानों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम जिस भौतिक दुनिया में रह रहे हैं उसे समझें? रसायन विज्ञान एक ऐसी चीज है जो हमें अपने परिवेश के बारे में अधिक जानने में मदद कर सकती है। यूके कार्बनिक रसायन विज्ञान और रासायनिक विज्ञान का अध्ययन करने के लिए दुनिया के सबसे अच्छे देशों में से एक है। समृद्ध विरासत और महान शिक्षण पद्धति दुनिया भर से छात्रों को आकर्षित करती है। बिग बेन और क्वीन देश का एकमात्र दिलचस्प हिस्सा नहीं हैं, बल्कि यूके के पास उन छात्रों के लिए बहुत कुछ है जो रसायन विज्ञान में एमएससी करने के इच्छुक हैं। रसायन विज्ञान की नौकरियों के लिए इंग्लैंड और स्कॉटलैंड को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है।

डिग्री MSc in Chemistry
अवधि -2 साल (फुल टाइम)
-4 साल (पार्ट टाइम)
योग्यता  बैचलर डिग्री इन केमिस्ट्री  
फीस £17,000-20,000 (₹17.15-20 लाख) 
सैलरी £22,000-25,000 (₹22.51-25 लाख) 

यूके में MSc केमिस्ट्री का अध्ययन क्यों करें?

यूके दुनिया के कई प्रमुख विश्वविद्यालयों का घर है। अपने गुणवत्तापूर्ण शिक्षण, अकादमिक उत्कृष्टता और शानदार संसाधनों के लिए जाना जाता है। नीचे कुछ अन्य कारण दिए गए हैं, जो आपको यह जानने में मदद करेंगे कि यूके में MSc केमिस्ट्री की पढ़ाई क्यों करें-

  • विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों से सीखें: यूके में एमएससी की पढ़ाई करने से आपको विशेषज्ञों से सीखने और शानदार सुविधाओं और संसाधनों तक पहुंचने का सुनहरा मौका मिलता है।
  • करियर की उन्नति: यहाँ छात्र एक स्थिर और उच्च भुगतान वाले करियर का निर्माण कर सकते हैं क्योंकि रसायन विज्ञान में एमएससी का अध्ययन आपको विश्व-मान्यता प्राप्त डिग्री प्रदान करता है। यूके कमीशन ऑफ एम्प्लॉयमेंट एंड स्किल्स के अनुसार 2022 तक 7 नौकरियों में से 1 के लिए मास्टर डिग्री की आवश्यकता होगी। रसायन विज्ञान में एमएससी का अध्ययन आपके लिए दीर्घकालिक करियर बनाने का मार्ग प्रशस्त करेगा।
  • वेतन अपेक्षाएं: विभिन्न अध्ययनों ने यह साबित कर दिया है कि मास्टर डिग्री होने से आपकी वेतन क्षमता में सुधार हो सकता है। एक मास्टर छात्र ग्रेजुएशन की डिग्री रखने वाले छात्र की तुलना में अधिक कमा सकता है। फुल टाइम या पार्ट टाइम मोड में यूके के कुछ विश्वविद्यालय आपको अपनी आवश्यकताओं के आधार पर अपने कोर्स की अवधि चुनने देते हैं। कुछ विश्वविद्यालय आपको चुनने की अनुमति नहीं दे सकते हैं क्योंकि उनके पास रसायन विज्ञान में एमएससी का अध्ययन करने के लिए एक विशिष्ट अवधि है।
  • रिसर्च इन्फ्रास्ट्रक्चर: रिसर्च एक्सीलेंस फ्रेमवर्क 2014 के अनुसार, यूके के विश्वविद्यालयों के रिसर्च में उनकी प्रस्तुत गतिविधि का कम से कम 49 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट रूप में वर्गीकृत किया गया है। उनकी प्रस्तुत गतिविधि का कम से कम 30 प्रतिशत विश्व-अग्रणी के रूप में वर्गीकृत किया गया था।

यूके में MSc केमिस्ट्री के लिए टॉप यूनिवर्सिटी

यूके को अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए दुनिया में दूसरा सबसे लोकप्रिय अध्ययन गंतव्य माना जाता है। यूके में एमएससी रसायन शास्त्र का अध्ययन करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित और प्रसिद्ध विश्वविद्यालय चुनना एक मुश्किल काम हो सकता है लेकिन यहां आपको यह आसान हो गया है। नीचे दी गई तालिका आपको 2022 तक क्यूएस और टाइम्स हायर एजुकेशन द्वारा प्रकाशित शोध के आधार पर उनकी विश्व रैंकिंग के आधार पर सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों को पहचानने की अनुमति देती है।

यूनिवर्सिटीजक्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग
2022
टाइम्स हायर एजुकेशन
2022
ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी 21
इम्पीरियल कॉलेज लंदन 712
UCL818
लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स एंड पोलिटिकल साइंस 4927
यूनिवर्सिटी ऑफ़ एडिनबर्घ 1630
किंग्स कॉलेज लंदन 3535
यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेनचेस्टर 2750
यूनिवर्सिटी ऑफ़ वारविक 6178
यूनिवर्सिटी ऑफ़ ग्लासगो 7386

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

यूके में एमएससी की पढ़ाई की लागत

जिस विश्वविद्यालय में आप प्रवेश ले रहे हैं, उसके आधार पर यूके में एमएससी रसायन विज्ञान का अध्ययन महंगा और किफायती दोनों हो सकता है। यूके में एमएससी केमिस्ट्री की पढ़ाई के लिए औसत ट्यूशन फीस £24,016 (INR 24 लाख) है। यूके में रसायन विज्ञान के लिए कुछ टॉप विश्वविद्यालय और उनकी वार्षिक फीस यहां दी गई है-

यूनिवर्सिटी कोर्स सालाना फीस 
यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेनचेस्टरMSc Chemistry£26,000 (₹26.02 लाख)
ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी MSc Organic Chemistry by Research
MSc in Theoretical and Computational Chemistry
MSc by Research in Inorganic Chemistry
£28,560 (₹28.58 लाख)
UCLMSc Chemical Research£32,100 (₹32.14 लाख)

यूके में रहने की लागत

यूके में रहने की लागत छात्रों की लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है, नीचे रहने की आम लागत दी गई है-

खर्चों के प्रकारकॉस्ट (GBP)
वीज़ा आवेदन के लिए फीस348 (INR 35,834)
आवास500 (INR 50,000) महीना
परिवहन150-200 (INR 15,000-19,000) महीना
भोजन150-200 (INR 15,000-19,000) महीना
वस्त्र और अवकाश50 (INR 5,000) महीना

अपने चुनाव व रहन-सहन के हिसाब से विदेश में रहने के खर्च को आसानी से और अधिक जानने के लिए Cost of Living Calculator का उपयोग करें।

यूके में MSc केमिस्ट्री के लिए योग्यता

विभिन्न विश्वविद्यालयों के लिए आवश्यकताएं भिन्न हो सकती हैं। अधिकांश विश्वविद्यालयों के लिए, आपको अंग्रेजी भाषा की परीक्षा यानी  IELTS/ TOEFL देनी होगी।

  • कम से कम 12 साल की औपचारिक स्कूली शिक्षा न्यूनतम 50% से 60% के साथ पास करनी होगी। 12वीं कक्षा में भौतिकी, अंग्रेजी, रसायन और गणित अनिवार्य है। 
  • हाई स्कूल और सीनियर सेकेंडरी स्कूल की आधिकारिक मार्कशीट। 
  • यूके में MSc केमिस्ट्री डिग्री कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको बैचलर डिग्री पास करनी होगी। 
  • अंग्रेजी भाषा ज्ञान प्रमाण के लिए एक अच्छा IELTS/ TOEFL स्कोर होना चाहिए। 
  • IELTS के लिए: आपको कम से कम 6.5 समग्र बैंड प्राप्त करने होंगे। 
  • TOEFL के लिए: आपको कुल मिलाकर कम से कम 90 प्राप्त करना चाहिए। 

हम आपकी आकर्षक SOP और LOR बनाने में भी मदद करते हैं, ताकि आपकी एप्लीकेशन बिना किसी परेशानी के जल्दी सेलेक्ट कर ली जाए।

आवेदन प्रक्रिया

यूके के विश्वविद्यालयों में आवेदन करने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को अपनी आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले एक अच्छी तरह से शोध की गई मार्गदर्शिका का पालन करना चाहिए:

चरण -1: शॉर्टलिस्ट पाठ्यक्रम और विश्वविद्यालय

आवेदन प्रक्रिया में प्राथमिक चरण आपके शैक्षणिक प्रोफ़ाइल और वरीयता के अनुसार कोर्स और विश्वविद्यालयों को शॉर्टलिस्ट करना है। छात्र AI Course Finder की सहायता से अपने कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कीजिए और एक्सपर्ट्स से सलाह लीजिए। इसके बाद एक्सपर्ट्स हमारे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से विश्वविद्यालय में आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे जहां आप स्वयं अपनी आवेदन प्रक्रिया की स्थिति भी देख सकते हैं।

चरण -2: अपनी समय सीमा जानें

अगला कदम यूके में उन विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की समय सीमा जानना है, जिन कॉलेज में आप आवेदन करने की योजना बना रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को आवेदन प्रक्रिया को काफी पहले (वास्तविक समय सीमा से एक वर्ष से 6 महीने पहले) जांच लेना चाहिए। 

चरण -3: प्रवेश परीक्षा दें

यूके के विश्वविद्यालयों के लिए आवेदन प्रक्रिया में तीसरे चरण के लिए छात्रों को IELTS, TOEFL, PTE या कोर्स के अनुसार GRE/GMAT/LNAT/BMAT/MAT जैसे परीक्षण देने होंगे। कुछ विश्वविद्यालयों में, छात्रों को SAT या ACT परीक्षा के लिए स्कोर भी सबमिट करने पड़ सकते हैं। अंग्रेजी दक्षता परीक्षा में एक नया डुओलिंगो टेस्ट जोड़ा गया है, जो छात्रों को अपने घरों से परीक्षा में बैठने की अनुमति देता है और इसे दुनिया भर में स्वीकार किया जाता है। आप Leverage live की मदद से IELTS/ TOEFL/ GMAT/ GRE/ SAT/ ACT जैसे एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। लाइव डेमो के लिए अभी Leverage Live पर अपना फ्री डेमो बुक करें।

चरण -4: अपने दस्तावेजों को संकलित और अपलोड करें

अगला कदम आवेदन प्रक्रिया के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों और परीक्षण स्कोर को संकलित करना है। इसका मतलब है कि छात्रों को अपने एसओपी लिखना शुरू कर देना चाहिए, शिक्षकों और पर्यवेक्षकों से सिफारिश के पत्र प्राप्त करना चाहिए और अपने वित्तीय विवरणों को अन्य दस्तावेजों जैसे टेस्ट स्कोरकार्ड के साथ व्यवस्थित करना चाहिए। 

चरण -5: अपने आवेदन के साथ आरंभ करें

एक बार जब आपके पास सभी दस्तावेज मौजूद हों, तो छात्र सीधे या यूसीएएस पोर्टल के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। यूके के विश्वविद्यालयों में आवेदन करने वाले छात्र जो सीधे आवेदन स्वीकार करते हैं, वे आधिकारिक विश्वविद्यालय की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करके शुरू कर सकते हैं। उन्हें पाठ्यक्रमों का चयन करना होगा, आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करनी होगी।

आवश्यक दस्तावेज

यूके में MSc केमिस्ट्री में एडमिशन लेने के लिए आपके पास नीचे दिए गए दस्तावेज होने आवश्यक हैं-

यूके में MSc केमिस्ट्री के अध्ययन के लिए छात्रवृत्ति

यूके जैसे देशों में पढ़ाई करना महंगा हो सकता है। लेकिन कुछ विश्वविद्यालय यूके में एमएससी रसायन शास्त्र का अध्ययन करने के इच्छुक लोगों को छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं। यूके में एमएससी की पढ़ाई के लिए टॉप 3 छात्रवृत्तियां नीचे दी गई हैं।

छात्रवृत्ति प्रकार राशि 
Queen Elizabeth Commonwealth Scholarships 2022/2023पूरी तरह से फाइनेंस 
University of Warwick Chemistry Home Taught Masters Scholarship, UK 2022-23आंशिक अनुदान£12,500 (₹12.66 लाख)
Chemistry Tercentenary Masters Scholarships 2022-23आंशिक अनुदान£33,500 (₹33.94 लाख)

यदि आप विदेश में पढ़ाई करने का सपना देख रहें हैं, तो आप leverage Scholarship का जल्दी से लाभ उठाएं।

यूके में MSc केमिस्ट्री के बाद करियर और सैलरी

अलग-अलग जॉब प्रोफाइल के लिए सैलरी पैकेज अलग-अलग होते हैं। रसायन विज्ञान में MSc की डिग्री प्राप्त करने के बाद विभिन्न पदों पर काम कर सकते हैं। इस उद्योग में, सामान्य शुरुआत आय ₹ 3.5 लाख से ₹ 6 लाख प्रति वर्ष तक होती है। कुछ लोकप्रिय जॉब प्रोफाइल उनकी सैलरी glassdoor. in के अनुसार नीचे दी गई है:

जॉब प्रोफाइल्सऔसत सालाना सैलरी 
लैब असिस्टेंट£20,000- 25,000 (₹20-25 लाख)
प्रोडक्शन केमिस्ट£31,000- 35,000 (₹31-35 लाख)
साइंटिफिक डाटा एंट्री स्पेशलिस्ट£21,000- 25000 (₹21-25 लाख)
टॉक्सिकोलॉजीस्ट£33,000-35,000 (₹33-35 लाख)
बायो मेडिकल केमिस्ट£30,000- 35,000 (₹30-35 लाख)
फार्मा असिस्टेंट£20,000- 25,000 (₹20-25 लाख)

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको यूके में MSc केमिस्ट्री के बारे में सभी तथ्य प्रदान किए हैं। यदि आप भी यूके में मास्टर्स कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो हमारे Leverage Edu विशेषज्ञ के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 57 2000 पर कॉल कर बुक करें। हम आपकी आवश्यकताओं के अनुसार बेस्ट कोर्स और विश्वविद्यालय  के साथ-साथ बेस्ट स्कॉलरशिप खोजने में आपकी सहायता करेंगे। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*