Lagrange Point 1 : आख़िर क्या है लैग्रेंज पॉइंट 1?

1 minute read
Lagrange Point 1

क्या आप भी यह सोच रहे हैं कि आदित्य एल-1  में L1 का क्या अर्थ है? आदित्य एल-1 में  L1 सूर्य-पृथ्वी प्रणाली के Lagrange Point 1 को संदर्भित करता है। सरल शब्दों में, L1 अंतरिक्ष में एक स्थान है जहां सूर्य और पृथ्वी जैसे दो खगोलीय पिंडों (सेलेस्टियल बॉडीज़) के गुरुत्वाकर्षण बल (ग्रेविटेशनल फोर्सेज़) संतुलन में हैं। आइये डिटेल में जानें Lagrange Point 1 क्या होता है?

Lagrange Point 1 क्या है?

लैग्रेंजियन बिंदु वे हैं जहां गुरुत्वाकर्षण बल, दो वस्तुओं के बीच कार्य करते हुए, एक दूसरे को इस तरह से संतुलित करते हैं कि अंतरिक्ष यान लंबे समय तक ‘मँडरा’ सकता है।

सौर अवलोकनों के लिए Lagrange Point 1 बिंदु को लैग्रेंजियन बिंदुओं में सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है, जिसकी खोज गणितज्ञ जोसेफ लुईस लैग्रेंज ने की थी।

Lagrange Point 1 बिंदु के चारों ओर हेलो कक्षा में रखे गए उपग्रह को बिना किसी ग्रहण/ग्रहण के लगातार सूर्य को देखने का प्रमुख लाभ मिलता है। इसरो के अनुसार इससे वास्तविक समय में सौर गतिविधियों और अंतरिक्ष मौसम पर उनके प्रभाव को देखने का अधिक लाभ मिलेगा।

Lagrange Point 1

सूर्य का अध्ययन करने के लिए भारत की पहली अंतरिक्ष-आधारित वेधशाला, आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान, पीएसएलवी-सी57 रॉकेट का उपयोग करके लॉन्च किया गया है। 

आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान सूर्य के कोरोना, क्रोमोस्फीयर, फोटोस्फीयर और सौर हवा का अध्ययन करने के लिए सात पेलोड से लैस है। 

लैग्रेंज पॉइंट क्या होते हैं?

लैग्रेंज पॉइंट अंतरिक्ष में स्थित वे स्थान हैं जहां सूर्य और पृथ्वी जैसी दो पिंड प्रणालियों के गुरुत्वाकर्षण बल आकर्षण और प्रतिकर्षण के उन्नत क्षेत्र उत्पन्न करते हैं। इनका उपयोग अंतरिक्ष यान द्वारा स्थिति में बने रहने के लिए आवश्यक ईंधन की खपत को कम करने के लिए किया जा सकता है।

लैग्रेंज पॉइंट्स का नाम इतालवी-फ्रांसीसी गणितज्ञ जोसेफी-लुई लैग्रेंज के सम्मान में रखा गया है।

पांच लैग्रेंज बिंदुओं में से तीन अस्थिर हैं और दो स्थिर हैं। अस्थिर लैग्रेंज बिंदु – जिन्हें L1, L2 और L3 लेबल किया गया है – दो बड़े द्रव्यमानों को जोड़ने वाली रेखा के साथ स्थित हैं। स्थिर लैग्रेंज बिंदु – जिन्हें L4 और L5 लेबल किया गया है – दो समबाहु त्रिभुजों के शीर्ष का निर्माण करते हैं जिनके शीर्षों पर बड़े द्रव्यमान होते हैं। L4 पृथ्वी की कक्षा का नेतृत्व करता है और L5 उसका अनुसरण करता है।

लैग्रेंज पॉइंट का नाम एक गणितज्ञ के नाम पर रखा गया था

Lagrange Point 1

इतालवी-फ्रांसीसी गणितज्ञ जोसेफ लुईस लैग्रेंज ने लैग्रेंज बिंदुओं की खोज तब की जब वह 1700 के दशक में बर्लिन में काम कर रहे थे। उन्होंने खगोल विज्ञान, सौर मंडल की स्थिरता, यांत्रिकी, गतिशीलता, द्रव यांत्रिकी, संभाव्यता और कैलकुलस की नींव का अध्ययन किया। उन्होंने संख्या सिद्धांत पर भी काम किया और 1770 में साबित किया कि प्रत्येक सकारात्मक पूर्णांक चार वर्गों का योग है।  

अभी हमने जाना Lagrange Point 1 के बारे में। इसी तरह के आदित्य- एल 1 से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*