JoSAA 2024 Mock Seat Allotment List 1 : JoSAA 2024 काउंसलिंग मॉक सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

1 minute read
JoSAA 2024 Mock Seat Allotment List 1 (1)

JoSAA 2024 Mock Seat Allotment List 1 : जॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) ने JoSAA मॉक सीट अलाॅटमेंट लिस्ट 1 की घोषणा की है। इसे ऑफिशियल वेबसाइट josaa.nic.in पर देखा जा सकता है। JoSAA सीट अलाॅटमेंट रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को अपना JEE Main 2024 आवेदन संख्या और पासवर्ड दर्ज करना होगा।

JoSAA मॉक सीट अलाॅटमेंट एक अनंतिम आवंटन (provisional allocation) है जो उम्मीदवारों को काउंसलिंग प्रक्रिया में उनके रिजल्ट का अंदाजा देता है। यह उन उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध है जिन्होंने 14 जून को रात 8 बजे तक अपने ऑप्शन पूरे कर लिए हैं।

छात्रों के पास JoSAA काउंसलिंग के लिए विकल्प भरने के लिए 18 जून को शाम 5 बजे तक का समय है। इस साल JoSAA काउंसलिंग में 21 कॉलेजों और 865 शाखाओं में 59,917 सीटें उपलब्ध हैं। JoSAA 2024 काउंसलिंग में 1,56,000 से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हुए हैं और उन्होंने 1 करोड़ 68 लाख से अधिक ऑप्शन सबमिट किए हैं। 

यह भी पढ़ें- Today School Assembly News Headlines (17 June) : स्कूल असेंबली के लिए 17 जून की मुख्य समाचार सुर्खियां

दूसरा मॉक सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 17 जून को

कैंडिडेट्स को बता दें कि मॉक सीट अलॉटमेंट का आयोजन छात्रों को अंतिम विकल्प लॉक करने की अंतिम तिथि से पहले अपने पसंदीदा संस्थानों में प्रवेश पाने की संभावनाओं का आकलन करने में मदद करने के लिए किया जाता है। दूसरा मॉक सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 17 जून को दोपहर 12.30 बजे घोषित किया जाएगा।

JOSAA मॉक सीट आवंटन सूची/परिणाम 1 कैसे देखें?

JOSAA मॉक सीट अलाॅटमेंट रिजल्ट या लिस्ट 1 देखने के लिए स्टेप्स इस प्रकार हैंः

  • कैंडिडेट्स सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर जाएं।
  • ‘JoSAA सीट आवंटन 1’ परिणाम लिंक देखें और उस पर क्लिक करें।
  • विंडो ओपन होने पर अपना पासवर्ड और JEE मेन रोल नंबर दर्ज करें और फिर सबमिट पर क्लिक करें।
  • अब प्रोविजनल JoSAA सीट ऐलोकेशन लेटर स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • अब आप प्रोविजनल JoSAA सीट ऐलोकेशन लेटर डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- JOSAA Counselling 2024 : जोसा काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग josaa.nic.in पर शुरू

18 जून तक कर सकते हैं काउंसलिंग प्रोसेस के लिए रजिस्ट्रेशन

कैंडिडेट्स को बता दें कि अनंतिम आवंटन (provisional allocation) उम्मीदवारों को यह समझने और निर्णय लेने की अनुमति देता है कि वे अपनी पसंद बदलना चाहते हैं या अपनी चुनी हुई प्राथमिकताओं के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं। कैंडिडेट्स 18 जून तक काउंसलिंग प्रोसेस के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको JoSAA 2024 Mock Seat Allotment List 1 के बारे में जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*