डिजिटल शिक्षा के लिए तमिल नाडु सरकार का बड़ा कदम, निवेश किए INR 700 करोड़

1 minute read
Tamil Nadu govt ne digital educatio aur classrooms ke liye nivesh kiye INR 700 crore

तमिलनाडु का स्कूल शिक्षा विभाग प्राइमरी और मिडिल सरकारी स्कूलों में डिजिटल युग की शुरुआत करने के लिए तैयार है। जून 2024 के अकादमिक ईयर से क्लासेज में बच्चे डिजिटल तौर पर पढ़ सकेंगे। ऐसा होने से छात्र एडवांस तरीके से अपनी शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।

एडवांस्ड स्टडी स्ट्रक्चर के लिए बड़े लेवल पर इन्वेस्टमेंट

तमिलनाडु स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 25,000 प्राइमरी स्कूल्स में स्मार्ट क्लासेज और 7,904 मिडिल स्कूल्स में हाई-टेक लैब्स की स्थापना के लिए INR 700 करोड़ की बड़ी इन्वेस्टमेंट की गई है। इस कदम से प्राइमरी स्कूल्स में इंटरैक्टिव डिस्प्ले पैनल, कैमरे और आवश्यक सुविधाओं को शामिल करना शामिल है, जबकि मिडिल स्कूल्स की हाई-टेक लैब्स में प्रत्येक में दस कंप्यूटर होंगे।

तमिलनाडु टेक्स्टबुक और एजुकेशनल सर्विस कॉर्पोरेशन ने टेंडर प्रोसेस शुरू किया है, जिसमें पांच साल की योजना शामिल है जो ऑपरेशन और मेंटेनेंस दोनों को इंटीग्रेट करती है।

75,000 प्राइमरी और मिडिल स्कूल्स के टीचर्स को टैबलेट मिलेंगे

रिपोर्टों के अनुसार,फैज़्ड इम्प्लीमेंटेशन के लिए मूल रूप से INR 275 करोड़ एलॉट किए गए थे, सरकार ने समान शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रोजेक्ट्स में तेजी ला दी है। प्राइमरी एजुकेशन डायरेक्टर एस कन्नप्पन ने बताया कि 75,000 प्राइमरी और मिडिल स्कूल्स के टीचर्स को टैबलेट मिलेंगे, जिससे कंटेंट शेयर करने और क्लास की तैयारी के लिए विभाग द्वारा प्रदान की गई कंटेंट तक पहुंच की सुविधा मिलेगी।

इंस्ट्रक्शनल मटीरियल डिस्ट्रीब्यूशन को सुव्यवस्थित करने के लिए, मेंटेनेंस से संबंधित पूछताछ के लिए विभाग के कॉल सेंटर में एक समर्पित हेल्प डेस्क के साथ, केंद्रीय कमांड सेंटर स्थापित किए जाएंगे। सुविधा के उपयोग पर शिक्षकों के लिए कम्प्रेहैन्सिव ट्रेनिंग सेशन भी एजेंडे में हैं। मिडिल स्कूल्स में स्टाफ की कमी को दूर करते हुए रखरखाव के लिए एक एडमिनिस्ट्रेटर या टीचर को अप्पोइंट किया जाएगा।

फ़ास्ट इंटरनेट की भी रहेगी सुविधा

इस डिजिटल बदलाव के समर्थन में, ओवरॉल एजुकेशन प्रोग्राम की ओर से प्राइमरी और मिडिल स्कूल्स से न्यूनतम 30 MBPS की गति और INR 1,500 की अधिकतम मासिक लागत के साथ ब्रॉडबैंड कनेक्शन स्थापित किए जाएंगे।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*