इस राज्य में UG और PG स्टूडेंट्स के लिए शुरू होगी INR 2,659 करोड़ की छात्रवृत्ति, इन कैटेगरी के स्टूडेंट्स को फायदा

1 minute read
odisha me graduate aur PG students ke liye INR 2659 crore ki Scholarship start hogi

ओडिशा में स्नातक और पीजी स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। ओडिशा सरकार ने राज्य के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में UG और पीजी कोर्सेज में पढ़ने वाले आर्थिक रूप से कमजोर (economically weaker) स्टूडेंट्स के लिए INR 2,659 करोड़ की छात्रवृत्ति योजना शुरू करने की तैयारी की है। इस योजना से स्टूडेंट्स को अगले 5 वर्षों तक फायदा मिलेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को हायर स्टडी के लिए उनके खर्चों को पूरा करने में फाइनेंशियल हेल्प करना है। इस योजना के तहत स्काॅलरशिप उन स्टूडेंट्स को दी जाएगी जो वर्तमान में कहीं से भी स्काॅलरशिप नहीं प्राप्त कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- इस राज्य में मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना के तहत मिलेंगे INR 50 हजार, यहां देखें आवेदन प्रक्रिया

इतने स्टूडेंट्स को मिलेगी मदद

अधिकारियों ने कहा कि इस छात्रवृत्ति से सालाना 3.55 लाख स्नातक छात्रों और लगभग 23,000 पोस्टग्रेजुएशन छात्रों को मदद मिलेगी और अगले 5 वर्षों में INR 2659 करोड़ का खर्च आएगा। इस योजना के माध्यम से वित्तीय बाधाओं को कम करने, समावेशिता को बढ़ावा देने और सशक्त बनाने का प्रयास रहेगा।

प्रतिवर्ष INR 25,000 तक की रहती है ट्यूशन फीस

आपको बता दें कि राज्य में हर वर्ष लगभग 2.55 लाख स्टूडेंट्स विभिन्न सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेजों में प्रति वर्ष अनुमानित INR 25,000 तक की ट्यूशन फीस देकर प्रवेश लेते हैं। इसके अलावा जो स्टूडेंट्स हाॅस्टल में रहते हैं तो उन्हें ट्यूशन फीस के अलावा भी भुगतान करना पड़ता है। 

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*