JEE Advanced 2024 Paper Analysis : इस बार ऐसा रहा जेईई एडवांस का पेपर, यहां देखें एग्जाम एनालिसिस और आंसर की अपडेट

1 minute read
JEE Advanced 2024 Paper Analysis (1)

JEE Advanced 2024 Paper Analysis : ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम एडवांस (जेईई एडवांस्ड) 26 मई 2024 को आयोजित किया गया। परीक्षा दो पेपरों – पेपर -1 और पेपर -2 के लिए दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी। JEE Advanced 2024 होने के बाद यहां हम एग्जाम पेपर 1 और पेपर 2 का एनालिसिस एनालिसिस देखेंगे जिसमें सब्जेक्ट के आधार पर परीक्षा के कठिन या आसान स्तर का पता चलता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, JEE Advanced 2024 Paper Analysis स्टूडेंट्स की प्रतिक्रिया और कई बड़े संस्थानों के एक्सपर्ट्स के आधार पर किया गया है। इस बार स्टूडेंट्स को पेपर 1 की तुलना में पेपर 2 अधिक कठिन लगा। बता दें कि पेपर में 3 सेक्शन थे – I, II, और III. 

JEE Advanced 2024 Paper Analysis (पेपर-1)

एग्जाम कंप्लीट होने के बाद छात्रों की प्रतिक्रिया के आधार पर देखा जाए तो छात्रों को पेपर-1 का ओवरऑल लेवल मध्यम से कठिन स्तर का लगा, लेकिन आसान नहीं था। पेपर-1 के लिए छात्रों ने बताया है कि मैथ्स सेक्शन से क्वैश्चन का लेवल आसान से मध्यम था, केमेस्ट्री सेक्शन से क्वैश्चन मध्यम स्तर के थे लेकिन लेकिन फिजिक्स का सेक्शन कठिन था। 

JEE Advanced 2024 Paper Analysis (पेपर-2)

एग्जाम कंप्लीट होने के बाद छात्रों की प्रतिक्रिया के आधार पर देखा जाए तो छात्रों को पेपर-2 का ओवलऑल लेवल मध्यम रूप से कठिन लगा और स्टूडेंट्स ने बताया कि यह पेपर-1 से भी कठिन था। कुछ छात्रों ने बताया है कि फिजिक्स और केमेस्ट्री मध्यम थे, लेकिन मैथ्स का सेक्शन कठिन था। 

JEE Advanced 2024 Paper Analysis (सब्जेक्ट वाइज)

छात्रों की प्रतिक्रिया के आधार पर Paper Analysis (सब्जेक्ट वाइज) इस प्रकार हैः

  • केमेस्ट्रीः केमेस्ट्री के सेक्शन से ऑर्गेनिक केमिस्ट्री से काफी प्रश्न पूछे गए। इस बार इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री में NCERT से क्वैश्चन थे। 
  • मैथ्सः मैथ्स सेक्शन से डेफिनिट इंटीग्रल फंक्शन से क्वैश्चन पूछे गए। इसके अलावा फंक्शन, लिमिट, डेफिनेट इंटीग्रेशन, मैट्रिक्स, प्रोबेबिलिटी, सांख्यिकी, पीएंडसी आदि टाॅपिक शामिल थे।
  • फिजिक्सः फिजिक्स में मैकेनिक्स एंड थर्मोडायनेमिक्स और मैग्नेटिक इफेक्ट ऑफ इलेक्ट्रिक करंट, लेक्ट्रोस्टैटिक्स, काइनेमेटिक्स और मॉडर्न फिजिक्स आदि से काफी क्वैश्चन पूछे गए।

इस दिन आएगी जेईई एडवांस आंसर की 2024

जेईई एडवांस 2024 के लिए प्रोविजनल आंसर की 2 जून 2024 को ऑनलाइन घोषित की जाएगी और फाइनल आंसर की 9 जून 2024 को जारी की जाएगी। जेईई एडवांस परीक्षा 2024 के लिए उपस्थित होने वाले छात्र ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in से आंसर की डाउनलोड कर सकेंगे। 

भारत के 222 शहरों में हुआ परीक्षा का आयोजन

आपको बता दें कि जेईई एडवांस परीक्षा (JEE Advanced 26 May 2024) में जेईई मेन पास करने वाले कैंडिडेट शामिल हुए। जेईई एडवांस का आयोजन भारत के 222 शहरों में किया गया।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको JEE Advanced 2024 Paper Analysis के बारे में जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*