फिजिकल एजुकेशन कोर्सेज की क्वालिटी को और धार देने के लिए साथ आए DDE और DoE

1 minute read
DDE aur DoE saath aaye physical education courses ki quality ko aur dhaar dene

डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन (DOE) ने छठी से 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए फिजिकल एजुकेशन कोर्सेज के लिए एक स्ट्रक्चर्ड करिकुलम बनाने के लिए समिति का गठन किया है।

यह निर्णय तब लिया गया जब देखा गया कि छात्रों को फिजिकल एजुकेशन क्लासेज के दौरान केवल खेल खेलने के लिए इक्विपमेंट्स उपलब्ध कराए गए थे और विषय ठीक से नहीं पढ़ाए जा रहे थे।

DDE aur DoE saath aaye physical education courses ki quality ko aur dhaar dene

शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी सर्कुलर में क्या कहा गया?

शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया कि “यह निर्णय लिया गया कि DOE के सरकारी स्कूलों में छठी से 10वीं कक्षा के लिए फिजिकल एजुकेशन के एक स्ट्रक्चर्ड कोर्स की सख्त आवश्यकता है।

स्कूलों में अधिकारियों द्वारा किए गए निरीक्षण के दौरान यह देखा गया है कि बच्चे अपने खेल पीरियड के दौरान उपयोगी गतिविधियाँ नहीं करते हैं। यह निर्णय डीओई और उप जिला शिक्षा (DDE) खेल निदेशक की बैठक के दौरान लिया गया।

PE टीचर वॉलीबॉल/फुटबॉल जैसे स्पोर्ट्स इक्विपमेंट प्रदान करते हैं

सर्कुलर में यह भी था कि “फिजिकल एजुकेशन टीचर छात्रों को वॉलीबॉल/फुटबॉल आदि जैसे स्पोर्ट्स इक्विपमेंट प्रदान करते हैं, और छात्र इसके साथ मनोरंजक खेल खेलकर अपना समय व्यतीत करते हैं।

विभाग ने कहा कि इससे न केवल बच्चों की शारीरिक गतिविधि की गुणवत्ता बढ़ेगी बल्कि PET को सही दिशा भी मिलेगी।

जोनल डिप्टी डायरेक्टर सरला देवी सात अन्य सदस्यों वाली समिति की अध्यक्षता करेंगी – छह फिजिकल एजुकेशन टीचर और स्टेट एजुकेशन रिसर्च और ट्रेनिंग काउंसिल (SCERT) का एक प्रतिनिधि।

समिति को कोर्स पर काम करने और DoE को एक रिपोर्ट सौंपने के लिए एक महीने का समय दिया गया है।

फिजिकल एजुकेशन किसे कहते हैं?

फिजिकल एजुकेशन को PhE या PEd के रूप में भी जाना जाता है। यह दुनिया भर के स्कूलों में पढ़ाया जाने वाला एक विषय है। यह आमतौर पर प्राइमरी और सेकेंडरी एजुकेशन के दौरान पढ़ाया जाता है और हेल्थ और फिजिकल फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए खेल और एक्टिविटीज़ इन्वेस्टीगेशन सेटिंग का उपयोग करके साइकोमोटर सीखने को प्रोत्साहित करता है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*