CUET UG 2024: जानें कब जारी होगी सीयूईटी यूजी की आंसर की

1 minute read

CUET UG 2024: देशभर के विभिन्न केंद्रों में 15 मई से 24 मई 2024 के बीच सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन किया गया था। बता दें कि इस साल परीक्षा का आयोजन हाइब्रिड मोड़ में हुआ था। हालांकि, विभिन्न कारणों से कुछ शहरों व सेंटर्स पर सीयूईटी यूजी परीक्षा को स्थगित करना पड़ा था। स्थगित की गयी परीक्षा का आयोजन अब 29 मई को किया जाएगा। इस बीच जो विद्यार्थी परीक्षा दे चुके हैं वे अब सीयूईटी यूजी आंसर की 2024 और परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी आंसर की कब आएगी?

सीयूईटी यूजी आंसर की कब जारी होगी इसको लेकर एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कोई भी अपडेट नहीं दिया है। लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि सीयूईटी यूजी आंसर की 29 मई के बाद कभी भी जारी की जा सकती है। ऐसे में कैंडिडेट्स आंसर की चेक करके स्टूडेंट्स अपने मार्क्स का अंदाजा लगा सकते हैं। इससे उन्हें यह पता चल जाएगा कि वह इस यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में सफल हो भी पाएंगे या नहीं।

यह भी पढ़ें : स्कूल असेंबली के लिए 26 मई की मुख्य समाचार सुर्खियां

CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी रिजल्ट कब जारी होगा?

एनटीए के अभी तक के शेड्यूल के मुताबिक, सीयूईटी यूजी 2024 का परिणाम 30 जून को जारी किये जाने की उम्मीद है। इससे पहले कैंडिडेट्स को सीयूईटी यूजी आंसर की पर आपत्ति दर्ज करवाने का मौका मिलेगा। उसके आधार पर ही सीयूईटी यूजी फाइनल आंसर की रिलीज होगी। बता दें कि स्टूडेंट्स लेटेस्ट अपडेट एंटीए की आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG पर चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : 25 मई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

क्या है सीयूईटी?

सीयूईटी का फुल फॉर्म कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (Common University Entrance Test) है। यह लगभग 250 यूनिवर्सिटीज़ में यूजी कोर्सेज में प्रवेश के लिए एनटीए द्वारा आयोजित एक ऑल इंडिया लेवल की एक प्रवेश परीक्षा है। 2021 तक परीक्षा का नाम सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट या सीयूसीईटी था, जिसे यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) ने बदल दिया है। यह परीक्षा भारत और विदेशों के 500 से अधिक शहरों में साल में एक बार आयोजित की जाती है। परीक्षा दो घंटे के लिए कंप्यूटर बेस्ड मोड में आयोजित की जाती है। पहले CUCET का आयोजन UGC द्वारा पेपर-पेंसिल-आधारित मोड में किया जाता था। 2024 से CUET परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड मोड में की जा रही है।

ऐसे ही अन्य न्यूज़ अपडेट्स के लिए जुड़े रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*