शिक्षा मंत्रालय ने छात्रों के लिए लॉन्च किया “प्रेरणा कार्यक्रम”, जानें आवेदन लिंक और डिटेल्स

1 minute read
shiksha mantralay ne chatro ke liye launch kiya prerna karyakram

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय लगातार भारत की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के प्रयास में लगा हुआ है। इसी क्रम में केंद्र सरकार का शिक्षा मंत्रालय भारतीय स्कूली छात्रों में लीडरशिप क्वालिटी को बढ़ाने के लिए प्रेरणा कार्यक्रम के नाम से एक लीडरशिप प्रोग्राम शुरू करने जा रहा है। इस लीडरशिप प्रोग्राम में  कक्षा 9 से 12 तक के छात्र भाग ले सकेंगे।  

साप्ताहिक रहेगा कार्यक्रम 

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के द्वारा जारी एक प्रेस रिलीज़ के अनुसार प्रेरणा कार्यक्रम एक साप्ताहिक कार्यक्रम होगा। इस कार्यक्रम में कक्षा 9 से 12 तक के छात्र भाग ले सकेंगे। इस कार्यक्रम के लिए स्कूल और ब्लॉक स्तर पर 20 छात्रों का चयन किया जाएगा। चुने गए 20 छात्रों में 10 छात्र लड़के होंगे और 10 लड़कियां। जिला स्तर पर प्रेरणा कार्यक्रम के लिए कुल 200 छात्रों को चयनित किया जाएगा (प्रत्येक जिले से 100 लड़के और 100 लड़कियां) और प्रेरणा कार्यक्रम का संचालन गुजरात के वडनगर शहर से किया जाएगा।  

प्रेरणा कार्यक्रम को नई शिक्षा नीति के तहत IIT गांधीनगर के द्वारा तैयार किया गया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं को भारत की विशेषता “अखंडता में एकता” को बनाए रखने के लिए प्रेरित करना है। इसके अलावा इसका अन्य लक्ष्य युवाओं में “वसुधैव कुटुंबकम” के भाव को जागृत करना भी है ताकि कल विश्व को भारत की ओर से यूनिवर्सल सिटीजन्स मिल सकें। 

प्रेरणा कार्यक्रम का शेड्यूल 

यहाँ प्रेरणा कार्यक्रम का शेड्यूल दिया जा रहा है-

  • प्रेरणा कार्यक्रम में अलग अलग दिनों पर योग और ध्यान जैसी गतिविधियों का अभ्यास छात्रों से कराया जाएगा। 
  • शाम के समय छात्रों को प्रेरणादायक फिल्म दिखाई जाएँगी, रचनात्मक गतिविधियां कराई जाएंगी और टैलेंट शोज़ का आयोजन किया जाएगा। 
  • प्रेरणा कार्यक्रम के अंतर्गत छात्रों को तकनीकी शिक्षा भी प्रदान की जाएगी। 

आवेदन लिंक और अन्य महत्वपूर्ण बिंदु 

यहाँ प्रेरणा कार्यक्रम के लिए आवेदन लिंक और अन्य महत्वपूर्ण बिंदु दिए जा रहे हैं-

  • पात्र छात्र पर्सनल डिटेल्स, स्कूल डिटेल्स और विशेष उपलब्धियां देकर प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करेंगे।
  • छात्र स्कूल के स्थान के आधार पर जिला और शहरी/ग्रामीण का विवरण देंगे।
  • राष्ट्रीय/राज्य/जिला/स्कूल स्तर की भागीदारी के साथ विशेष उपलब्धियां छात्र द्वारा दी जानी हैं और उपलब्धि के ‘अन्य’ क्षेत्र के लिए, छात्र उपलब्धि का नाम लिखेंगे (कोई भी उपलब्धि जो ड्रॉप डाउन में शामिल नहीं है) ) और स्तर चुनें।
  • छात्र विशेष उपलब्धि 1,2, 3 और 4 में एक से अधिक उपलब्धि प्रस्तुत कर सकते हैं और तदनुसार स्तर का चयन कर सकते हैं।
  • यदि छात्र को कोई चिकित्सीय समस्या है/दवा चल रही है, तो जानकारी आवेदन पत्र में भरनी होगी।
  • मानदंडों और भरे गए विवरणों के आधार पर, प्रत्येक जिले में 200 छात्रों (100 लड़कियों और 100 लड़कों) को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।
  • जिले के नोडल स्कूल में प्रेरणा उत्सव में भाग लेने के लिए आवेदन में भरे गए स्कूल/छात्र के संपर्क विवरण पर सभी शॉर्टलिस्ट किए गए 200 छात्रों को ईमेल/संदेश द्वारा सूचित किया जाएगा।
  • यदि कोई छात्र तकनीकी मुद्दों के कारण आवेदन करने में असमर्थ है, तो वह जिले के जेएनवी से संपर्क कर सकता है ताकि पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान की जा सके।
  • प्रेरणा पोर्टल ऑफिशियल लिंक : https://prerana.education.gov.in.  

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*