IT Full Form : IT का फुल फाॅर्म क्या है?

1 minute read
IT Full Form in Hindi

आधुनिकता के इस दौर में हम शॉर्ट फॉर्म का प्रयोग करके अपने समय को तो बचा सकते हैं, साथ ही कठिन से कठिन शब्दों का उच्चारण आसान भाषा में कर सकते हैं। अक्सर इन शार्ट फॉर्म के फुल फॉर्म की जानकारी हमें नहीं होती, जिन्हें हम इंटरनेट पर काफी खोजते हैं। साथ ही देखा गया है कि विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कारों में भी शॉर्ट फॉर्म से संबंधित फुल फॉर्म के बारे में पूछा जाता हैं। उन्हीं फुल फाॅर्म की लिस्ट में एक फुल फाॅर्म IT Full Form in Hindi भी है, जिसके बारे में यहां बताया गया है।

IT Full Form in Hindi – आईटी का फुल फॉर्म

IT Full Form in Hindiसूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology)

IT किसे कहते हैं?

IT का फुलफॉर्म सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology) है। IT प्रौद्योगिकी के उस क्षेत्र के बारे में हमें बताता है जिसमें कंप्यूटर और अन्य भौतिक उपकरणों का उपयोग करके सूचनाओं का निर्माण, प्रबंधन, भंडारण, प्रसंस्करण (प्रोसेसिंग) और प्रसार (डिसेमिनेशन) किया जाता है।

IT का महत्व

IT सही मायनों में डिजिटल दुनिया का नेतृत्व करता नज़र आता है। आधुनिकता के इस दौर में IT का अपना एक अलग स्थान है क्योंकि इसका उपयोग शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, व्यवसाय, या मनोरंजन आदि क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर हो रहा है। साथ ही IT में करियर के विकल्प को चुनकर आप अपने भविष्य को बेहतर बना सकते हैं।

IT के प्रमुख क्षेत्र

IT के प्रमुख क्षेत्र के बारे में जानने के लिए आपको निम्नलिखित बिंदुओं को जरूर पढ़ना चाहिए, जो आपके ज्ञान में वृद्धि करेंगे –

  • IT का उपयोग कंप्यूटर प्रोग्राम और एप्लिकेशन बनाने की प्रक्रिया में किया जाता है, जो सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में मुख्य भूमिका निभाता है।
  • IT का उपयोग डेटा और सूचनाओं को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने की प्रणाली में भी किया जाता है। इसकी मदद से नेटवर्किंग को एक अलग मुकाम मिलता है।
  • IT का उपयोग करके डिजिटल डेटा और सिस्टम की सुरक्षा के लिए तकनीकी उपाय किए जा सकते हैं। साइबर सुरक्षा की दृष्टी से IT एक प्रभावशाली उपाय साबित होता है।
  • IT बड़ी मात्रा में डेटा को संगठित और सुरक्षित रखने की प्रक्रिया में भी मुख्य भूमिका निभाता है, जिसका प्रभाव डेटाबेस मैनेजमेंट पर भी आसानी से देखा जा सकता है।

IT के अन्य फुल फॉर्म

IT के अन्य फुल फॉर्म यहाँ दिए गए हैं –

क्षेत्रहिंदी में अंग्रेजी में
IT Full Form in Medicalस्वास चिकित्साInhalation Therapy
IT Full Form in Tax DepartmentआयकरIncome Tax
IT Full Form in Tradeअंतरराष्ट्रीय व्यापारInternational Trade

संबंधित आर्टिकल

AH फुल फाॅर्मBHMS फुल फाॅर्म
GNM फुल फॉर्मAM फुल फाॅर्म
LCM फुल फाॅर्मIQ फुल फाॅर्म
ETC फुल फाॅर्मARO फुल फाॅर्म
DEO फुल फाॅर्मFDI फुल फाॅर्म
GPF फुल फाॅर्मDA फुल फाॅर्म
CRM फुल फाॅर्मKTM फुल फाॅर्म
IPD फुल फाॅर्मDLC फुल फाॅर्म
CSP फुल फाॅर्मCHEF फुल फाॅर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
NOC फुल फॉर्मComputer फुल फॉर्म
WBC फुल फॉर्मNCERT फुल फॉर्म
OTT फुल फॉर्मBMW फुल फॉर्म
PPT फुल फॉर्मNRC  फुल फॉर्म
ED फुल फॉर्म IPS फुल फॉर्म
BSC फुल फॉर्म DSP फुल फॉर्म

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको IT Full Form in Hindi के बारे में पता चला होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*